सदस्य:SyedaAfreen1810443

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Commerce

परिचय[संपादित करें]

एक लाभांश एक निगम द्वारा अपने शेयरधारकों को भुगतान किया जाता है, जो आमतौर पर मुनाफे के वितरण के रूप में होता है। जब कोई निगम लाभ या अधिशेष अर्जित करता है, तो निगम व्यापार में लाभ (जिसे प्रतिधारित कमाई कहा जाता है) में फिर से निवेश करने में सक्षम होता है और शेयरधारकों को लाभांश के रूप में लाभ का अनुपात देता है। शेयरधारकों को वितरण नकद में हो सकता है (आमतौर पर एक बैंक खाते में जमा) या, अगर निगम के पास एक लाभांश पुनर्निवेश योजना है, तो राशि का भुगतान आगे के शेयरों के मुद्दे या पुनर्खरीद शेयर द्वारा किया जा सकता है। जब लाभांश का भुगतान किया जाता है, तो शेयरधारकों को आम तौर पर आयकर का भुगतान करना चाहिए, और निगम को लाभांश भुगतान के लिए कॉर्पोरेट आयकर कटौती नहीं मिलती है।

लाभांश को प्रति शेयरहोल्डिंग के अनुपात में लाभांश प्राप्त करने वाले शेयरधारकों के साथ प्रति शेयर एक निश्चित राशि के रूप में आवंटित किया जाता है। लाभांश स्थिर आय प्रदान कर सकते हैं और शेयरधारकों के बीच मनोबल बढ़ा सकते हैं। संयुक्त स्टॉक कंपनी के लिए, लाभांश का भुगतान करना एक खर्च नहीं है; बल्कि, यह शेयरधारकों के बीच कर-लाभ का विभाजन है। रिटायर्ड कमाई (मुनाफे को लाभांश के रूप में वितरित नहीं किया गया है) को कंपनी की बैलेंस शीट पर शेयरधारकों की इक्विटी अनुभाग में दिखाया गया है - इसकी जारी की गई शेयर पूंजी के समान। सार्वजनिक कंपनियां आमतौर पर एक निश्चित समय पर लाभांश का भुगतान करती हैं, लेकिन किसी भी समय लाभांश घोषित कर सकती हैं, कभी-कभी इसे निर्धारित अनुसूची के लाभांश से अलग करने के लिए एक विशेष लाभांश कहा जाता है। दूसरी ओर सहकारी, सदस्यों की गतिविधि के अनुसार लाभांश आवंटित करते हैं, इसलिए उनके लाभांश को अक्सर पूर्व-कर व्यय माना जाता है।

नकद लाभांश[संपादित करें]

नकद लाभांश भुगतान का सबसे सामान्य रूप है और इसे मुद्रा में भुगतान किया जाता है, आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर या एक मुद्रित पेपर चेक के माध्यम से। इस तरह के लाभांश निवेश आय का एक रूप हैं और आमतौर पर प्राप्तकर्ता को उस वर्ष के लिए कर योग्य होते हैं जो उन्हें भुगतान किया जाता है। यह कंपनी के शेयरधारकों के साथ कॉर्पोरेट मुनाफे को साझा करने का सबसे आम तरीका है। स्वामित्व वाले प्रत्येक शेयर के लिए, एक घोषित राशि वितरित की जाती है, भुगतान किया गया लाभांश आय विवरण पर प्रदर्शित नहीं होता है, लेकिन बैलेंस शीट पर दिखाई देता है।

शेयर लाभांश[संपादित करें]

स्टॉक या लाभांश लाभांश जारीकर्ता निगम, या किसी अन्य निगम (जैसे इसके सहायक निगम) के अतिरिक्त स्टॉक शेयरों के रूप में भुगतान किए जाते हैं। वे आम तौर पर स्वामित्व वाले शेयरों के अनुपात में जारी किए जाते हैं।

स्टॉक लाभांश वितरण किसी कंपनी के बाजार पूंजीकरण को प्रभावित नहीं करते हैं। स्टॉक लाभांश अमेरिकी आयकर उद्देश्यों के लिए शेयरधारक की सकल आय में शामिल नहीं हैं। क्योंकि शेयरों को शेयरों की पूर्व-मौजूदा बाजार कीमत के बराबर आय के लिए जारी किया जाता है; वसूली योग्य राशि में कोई नकारात्मक कमजोर पड़ने नहीं है।

संपत्ति का लाभांश[संपादित करें]

संपत्ति जारीकर्ता निगम या किसी अन्य निगम, जैसे सहायक निगम से संपत्ति के रूप में भुगतान किए गए लोगों को विभाजित करती है। वे अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं और सबसे अधिक बार जारीकर्ता के स्वामित्व वाली अन्य कंपनियों की प्रतिभूतियां हैं, हालांकि वे उत्पादों और सेवाओं जैसे अन्य रूपों को ले सकते हैं।

अंतरिम लाभांश[संपादित करें]

अंतरिम लाभांश एक कंपनी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) और अंतिम वित्तीय विवरणों से पहले किए गए लाभांश भुगतान हैं। यह घोषित लाभांश आमतौर पर कंपनी के अंतरिम वित्तीय वक्तव्यों के साथ होता है।

अन्य लाभांश[संपादित करें]

अन्य लाभांश का उपयोग संरचित वित्त में किया जा सकता है। एक ज्ञात बाजार मूल्य के साथ वित्तीय परिसंपत्तियों को लाभांश के रूप में वितरित किया जा सकता है; वारंट कभी-कभी इस तरह वितरित किए जाते हैं। सहायक कंपनियों वाली बड़ी कंपनियों के लिए, लाभांश एक सहायक कंपनी में शेयरों का रूप ले सकता है।

references (संदर्भ)

  1. https://economictimes.indiatimes.com/definition/dividend
  2. https://corporatefinanceinstitute.com/resources/knowledge/finance/dividend/