सदस्य:Syed Muzammil/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचाय[संपादित करें]

चित्र:Nutan Madhyamik Vidyalaya Chinawal.jpg|अंगूठाकार|रजेन्द्र विद्यलय . झारखंड से संबंधित यह लेख अपनी प्रारम्भिक अवस्था में है, यानि कि एक आधार है। आप इसे बढाकर विकिपीडिया की मदद कर सकते है ।रजेन्द्र विद्यलय एक अग्ग्रजी मध्यम स्कूल है। यह ३ १/२ वर्ष के बच्चो को स्कूल मे दा खिल करते है। यहँ के सभि अध्यापक योग्य और प्रशिक्षित है।यह स्कूल बिहर संगति, दर्ज कराई समाज, यह् स्कूल के शासी शरिर भी थे। यह्ँ की रोजाना स्कूल दौड़ने की जिम्मेदारियों निहित प्रधान अध्यापक है ,सरकारी निकाय द्वारा नियुक्त है।राजेंद्र विद्यालय कोई सरकारी या निजी सहायता प्राप्त क

रजेन्द्र विद्ययलाय्

ता नही है। इसलिए फीस बढ़ती लागत और कर्मचारियों के वेतन के साथ रखने के लिए समय-समय पर समायोजित किया जाना है। इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, नई दिल्ली के लिए परिषद से संबद्ध, और आईसीएसई और एक ही परिषद द्वारा आयोजित आईएससी परीक्षाओं के लिए दोनों लड़कों और लड़कियों के लिए तैयार करता है। शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी, आज की अंतर्राष्ट्रीय भाषा है। हालांकि हिंदी, राष्ट्रीय भाषा स्कूल के पाठ्यक्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका है और सभी वर्गों में दैनिक सिखाया जाता है। आर.वी. में बौद्धिक शिक्षा उदार और सार्वभौमिक है, लेकिन एक ही समय में यह भारतीय और मजबूती से भारतीय इतिहास और परंपरा में निहित है और भारतीय शिक्षा आयोग द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार है।यह I.S.C. के लिए है विद्यालय में पढ़ाई और उन I.C.S.E. में प्रत्येक विषय में 90% या उससे ऊपर सुरक्षित छात्रों को दी जाती है।स्कूल के एक बड़े और आधुनिक पुस्तकालय, अच्छी तरह से विभिन्न विषयों पर पुस्तकें के साथ रखता है। पुस्तकालय स्कूल के वरिष्ठ छात्रों के लिए खुला है। निम्न वर्ग के छात्रों को कक्षा पुस्तकालयों के साथ प्रदान की जाती हैं। पढ़ने के मुख्य पुस्तकालय से जुड़ी कमरे पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के साथ सुसज्जित है। पढ़ना प्रोत्साहित किया जाता है और यहां तक ​​कि पर जोर दिया।एप्लीकेशन L.K.G. करने के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आमंत्रित कर रहे हैं स्कूल नोटिस बोर्ड के माध्यम से रिक्तियों के अनुसार सत्र की शुरुआत में और उच्च वर्गों। L.K.G. आवेदकों यादृच्छिक चयन प्रणाली, कोई साक्षात्कार के द्वारा चुने गए हैं। अन्य आवेदकों सामान्य योग्यता के लिए एक प्रवेश परीक्षा के लिए बैठने के लिए आवश्यक हैं।एक छात्र की वापसी के लिए, कम से कम एक महीने का नोटिस लिखित रूप में प्रधान को दिया जाना चाहिए, जो एक महीने की फीस में नाकाम रहने का आरोप लगाया जाएगा।जो भी स्कूल् को देर से आये या पिछले दिन पर कक्षाओं से अनुपस्थित कर दिया गया है, कक्षा शिक्षक की अनुमति के बिना कक्षा में भर्ती किया जाएगा। सभी अनुपस्थिति माता-पिता / अभिभावक द्वारा समझाया जाना चाहिए।अधिक से अधिक पांच दिनों में, विशेष रूप से पहले या मूलधन की पूर्व अनुमति के बिना एक छुट्टी के बाद का अभाव छात्र उत्तरदायी उसकी / उसके नाम रोल से मारा और रुपये के शुल्क का भुगतान करने के लिए होने से औपचारिक पुनः प्रवेश के लिए प्रस्तुत करने के लिए। 500 / -।एक संक्रामक या संक्रामक रोग से पीड़ित होने के बाद स्कूल के पास लौट रहे एक छात्र को कक्षा में बैठने के लिए अनुमति दी जा रहा से पहले एक डॉक्टर फिटनेस का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए? एस।

किसी भी छात्र को दिन के सत्र में सिर्फ वर्ग परीक्षण जवाब देने के लिए के एक भाग के लिए स्कूल में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। एक लड़का / लड़की अच्छी तरह से नहीं है, तो वह / वह स्कूल में नहीं आ सकता है।ऑनर्स कार्ड निम्नलिखित कसौटी के अनुसार पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है :. 1 ऑनर्स: SUPW में सभी विषयों और बी ग्रेड में 70%। 2 ऑनर्स सभी विषयों और में सी ग्रेड में 60%। शासन प्रबंध स्कूल प्रशासन हमारी शिक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। व्यवस्थापकों के एक दैनिक आधार पर मुद्दों की एक किस्म का सामना। रणनीतियों और तकनीकों उन मुद्दों से निपटने के लिए प्रयोग किया जाता है पर एक नजर डालें। नवीन प्रस्तावों और पद्धति है जो स्कूलों में सफल साबित हुई है लगता है।

स्कूल प्रशासन के अधिकारियों के स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, डे केयर सेंटर और पूर्व स्कूल के दैनिक कार्यों की देखरेख। एक स्कूल के प्रशासक की विशिष्ट जिम्मेदारियों संगठनों लेकिन अक्सर बार इन प्रशासकों के छात्रों और स्थानीय समुदाय के बीच ही कड़ी हैं के बीच मतभेद है। सह पाठ्यक्रम गतिविधियां

गतिविधियों[संपादित करें]

उद्देश्य हमारे सह पाठयक्रम कार्यक्रम का उद्देश्य एक कम ज़ोरदार शैक्षणिक प्रकृति के अवसर प्रदान करने, छात्र के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए नियमित रूप से शैक्षिक कार्यक्रम के पूरक है। इन गतिविधियों मौलिकता और पहल प्रोत्साहित करते हैं। वे व्यक्तिगत प्रतिभा के विकास के लिए छात्रों और अवसरों की पेशकश की ऊर्जा और उत्साह के लिए एक दुकान प्रदान करते हैं।

एक नट खोल में वे बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के रखरखाव और विकास के लिए आवश्यक हैं, उसे / उसे स्वस्थ प्रतिद्वंद्विता की भावना और एस्प्रिट डी कोर का विकास। आत्म अभिव्यक्ति से संबंधित गतिविधियों: भाषण, वाद-विवाद, नाटक, स्कूल अखबार।

घर प्रणाली सभी छात्रों को एक घर आवंटित कर रहे हैं। घर प्रणाली की प्रभावी कार्य सामूहिक प्रयासों, लोकतांत्रिक नेतृत्व, जिम्मेदारी निभा सभी के लिए और गुणवत्ता के प्रति रवैया मदद करने पर सहयोग विकसित करता है। यह भी इसके लिए एक समूह और प्यार करने के लिए संबंधित के महत्व और स्कूल प्रशासन में बच्चों के बराबर प्रोत्साहित करती है। विद्यार्थी परिषद सच्चाई यह है कि आज के बच्चों को कल के नेता हैं स्वीकार करने के बाद हम आगे के कार्यों के लिए उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए प्रयास करें। छात्र परिषद के लिए उन्हें नेतृत्व में खुद को प्रशिक्षित करने के लिए एक अवसर के साथ प्रदान करता है।

स्कूल भी युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए अवसरों का देश और दूसरों की सेवा में विकसित करने के लिए दे रही है, बातचीत क्लब, ज्योति (कल के भारत के जमशेदपुर के युवा) और लियो क्लब के अपने स्वयं के अध्याय हैं। प्रशिक्षित व्यक्ति खेल और खेल हालांकि हम किसी भी बड़े खेल का मैदान का दावा नहीं करते हैं, हमारे छात्रों को खुद को खेल और खेल के सभी प्रकार में उत्कृष्ट में सभी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

स्कूल बैंड इच्छुक और चयनित लड़कों और लड़कियों El से इस क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाता है।

स्काउट और गाइड एक अन्य क्षेत्र है जहां हमारे युवा लड़के और लड़कियों को उनके अनुकरणीय सेवा उदारता और नेतृत्व के गुणों शो है। सांस्कृतिक गतिविधियों के छात्रों को अलग अलग लोग हैं, जो उनके स्कूल बनाने की सराहना हासिल करने में मदद। अन्य संस्कृतियों के बारे में सीखना एक छात्र जीवन के अनुभव। यह छात्रों को जो एक वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा करेंगे के लिए समझ को बढ़ावा देता है। गतिविधियों, अधिक महत्वपूर्ण है, इसे मजबूत समुदायों जहां पूर्वाग्रह मौजूद नहीं है और लोगों को सामाजिक भलाई के लिए कार्य के लिए संभव कर देगा।

छात्र विधानसभा की घंटी से पहले स्कूल में आने की उम्मीद कर रहे हैं। आभ्यासिक देर के घर भेज दिया या स्कूल के बाद हिरासत में लिया जाएगा। जो आदतन साफ और ठीक से स्कूल की वर्दी में कपड़े पहने नहीं है एक लड़का / लड़की के घर भेजा जाएगा। संबंध उचित तरीके से पहना जा रहे हैं।

स्कूल की संपत्ति को नुकसान स्कूल से निष्कासन के बारे में ला सकता है। इसलिए छात्रों को खरोंच नहीं करना चाहिए या डेस्क खराब, पेंसिल में लिखने के लिए या दीवारों पर या जो दूसरों के अंतर्गत आता है किसी भी तरह से नुकसान में चाक। नुकसान किया या देखा है एक बार में सूचित किया जाना चाहिए।

नहीं 'अनधिकृत' किताबें, पत्रिकाएं, कॉमिक्स या कागजात प्रधान या वाइस प्रिंसिपल की अनुमति के बिना स्कूल के लिए लाया जा सकता है। विद्यालय के छात्रों से संबंधित माल के नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं है। वे इस तरह के चाकू, रेज़र ब्लेड, खंजर और इतने पर जैसे किसी भी घातक लेख उनके साथ लाने की अनुमति नहीं है। न तो वे स्कूल के लिए मूल्यवान लेख लाना चाहिए। किसी भी छात्र को स्कूल में गहने पहनने के लिए अनुमति दी है। यह प्रधानाचार्य / वाइस प्रिंसिपल की अनुमति के बिना या एक गेट पास के बिना किसी भी समय स्कूल परिसर छोड़ने के लिए अनुमति नहीं है। छात्रों को स्कूल परिसर में अपने चक्र की सवारी नहीं करना चाहिए। साइकिल आवंटित जगह में बंद रखा जाना चाहिए और जमीन के बारे में खड़े नहीं छोड़ा। हर छात्र स्कूल प्रोस्पेक्टस की उसकी / उसके स्वयं के प्रति होनी चाहिए और दैनिक स्कूल में ही लाने की उम्मीद है। कोई चिल्ला या सीटी स्कूल की इमारत में अनुमति दी है। इसे कड़ाई से किसी को कुछ भी फेंक करने के लिए मना किया है। हर राजेंद्र विद्यालय के छात्र खुद व्यवहार करते हैं / खुद की उम्मीद है। वह / वह करना चाहिए:

सभी शिक्षकों, आगंतुकों और बड़ों के लिए सम्मान दिखा।

चिल्ला और स्कूल की इमारत के बारे में चल रहा से बचें।

कागज के टुकड़े फेंकने के बारे में नहीं विशेष रूप से सावधान रहें। टॉफी के रैपर, आदि में कहीं भी और स्कूल परिसर के आसपास भोजन पर छोड़ दिया है। वे उसी के लिए प्रदान की जाती डिब्बे का उपयोग करने की उम्मीद कर रहे हैं।

स्कूल बसों पर और सड़क पर, जबकि करने के लिए आ रहा है या स्कूल से लौटने के अच्छे आचरण के सभी नियमों को ध्यान से देखें। स्कूल भंडार खुद को सही लड़कों को खारिज करने के लिए / लड़कियों जिसका परिश्रम या प्रगति अध्ययन में तेजी से असंतोषजनक, या जिसका अन्य लड़के / लड़कियों के प्रति आचरण अवांछनीय है। (प्रधान, स्कूल के काम के प्रमुख के रूप में, बिजली के साथ इस विकल्प का प्रयोग करने के लिए निहित है)। अनैतिकता या संपत्ति, कब्र अवज्ञा या प्राधिकारी की अवमानना करने के लिए जान-बूझकर नुकसान हमेशा तत्काल निष्कासन के लिए पर्याप्त कारण है।

प्रसांग[संपादित करें]

https://www.justdial.com https://en.wikipedia.org