सदस्य:Swathikrishnan109/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डिजिटल विपणन[1] विभिन्न डिजिटल विपणन के माध्यम से वरीयता और बिक्री बढ़ाने तक पहुंचने के लिए और ग्राहकों में नेतृत्व बदलने और उन्हें मुख्य उद्देश्य ब्रांडों को बढ़ावा देना है बनाए रखने का निर्माण करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग कर उत्पादों या सेवाओं के लक्षित, औसत दर्जे का है, और इंटरैक्टिव विपणन के लिए एक छाता शब्द है तकनीक। यह मोबाइल और परंपरागत टीवी और रेडियो के अलावा, मुख्य रूप से एक कोर प्रचार माध्यम के रूप में इंटरनेट का उपयोग करें जो सेवा, उत्पाद और ब्रांड विपणन रणनीति की एक विस्तृत चयन, द्वारा सन्निहित है|

डिजिटल विपणन संस्थान के अनुसार, डिजिटल विपणन उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए बाजार में उत्पादों और सेवाओं या बढ़ावा देने के लिए डिजिटल चैनलों का इस्तेमाल होता है।

डिजिटल विपणन कभी विकसित कर रहा है, जो प्रौद्योगिकी और तेजी से बदल रहा है पर निर्भर करता है, एक ही सुविधाओं डिजिटल विपणन विकास और रणनीति से उम्मीद की जानी चाहिए। इस हिस्से को अर्हता या उल्लेखनीय प्रकाश डाला मौजूदा और प्रेस समय के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है को अलग करने का प्रयास है।

F icon

१. विभाजन: अधिक ध्यान केंद्रित उपभोक्ता क्षेत्रों के लिए व्यापार और व्यवसाय के लिए दोनों के कारोबार में विशिष्ट बाजारों को लक्षित करने के क्रम में, डिजिटल विपणन के भीतर विभाजन पर रखा गया है।

२. बॉस विपणन: महत्वपूर्ण नोड्स प्रभावित के रूप में जाना जाता संबंधित समुदायों में पहचाना जाता है। इस डिजिटल लक्ष्य-निर्धारण में एक महत्वपूर्ण अवधारणा बनता जा रहा है। यह ऐसी एसएपी[2] माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स, साधु सीआरएम और बिक्री बलसीआरएम के रूप में इस तरह फेसबुक [3]विज्ञापन या गूगल ऐडवर्ड्स अभियान, के रूप में या परिष्कृत (सामाजिक ग्राहक संबंध प्रबंधन) सॉफ्टवेय के माध्यम से भुगतान किया विज्ञापन के माध्यम से प्रभावित करने, तक पहुंचने के लिए संभव है। कई विश्वविद्यालयों अब प्रभावित करने के लिए सगाई की रणनीतियों पर, परास्नातक स्तर पर, ध्यान केंद्रित।

संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, खींचो डिजिटल विपणन विपणक सक्रिय रूप से प्राप्तकर्ताओं द्वारा मांग की जा रही है कि सामग्री के बिना संदेश भेज जब पुश डिजिटल विपणन होता है, जबकि सक्रिय रूप से विपणन सामग्री उपभोक्ताओं की मांग की विशेषता है।

३. ऑनलाइन व्यवहार संबंधी विज्ञापन: ऑनलाइन व्यवहार संबंधी विज्ञापन है कि उपयोगकर्ता के हितों और वरीयताओं के आधार पर विज्ञापन देने के लिए आदेश में, एक विशेष डिवाइ पर और अलग, असंबंधित वेबसाइटों के पार ", समय के साथ एक उपयोगकर्ता की ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का अभ्यास करने के लिए संदर्भित करता है ]

Twitter Logo

४. सहयोगी वातावरण:। एक सहयोगी वातावरण संगठन, प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता है, और प्रयास का अनुकूलन करने के लिए डिजिटल एजेंसियों, संसाधन साझा करने, और संचार के बीच स्थापित किया जा सकता है

एक महत्वपूर्ण विचार रणनीति पर फैसला करते समय आज डिजिटल उपकरणों के प्रचार के परिदृश्य किया है।

५. रीमार्केटिंग[4]: रीमार्केटिंग एक ब्याज या एक परिभाषित दर्शकों के सामने लक्षित विज्ञापन प्रकाशित विपणक इस रणनीति के रूप में डिजिटल विपणन में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है की अनुमति देता है, आम तौर पर वेब में कहा जाता है, वे या तो एक विशेष उत्पाद या सेवाओं के लिए किया कुछ प्रयोजन के लिए एक वेबसाइट।

  1. http://www.sas.com/en_us/insights/marketing/digital-marketing.html
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Advertising_agency
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Facebook
  4. pedia.com/TERM/E/ecommerce_remarketing.html