सदस्य:Simran1bcomb/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
File:Overseas Business Risk (5930908299).jpg

वित्तीय जोखिम मोटे अक्षर यह संभावना है कि शेयरधारकों या अन्य वित्तीय हितधारकों को पैसा खोना होगा जब वे उस कंपनी में निवेश करते हैं, जिसके पास ऋण है यदि कंपनी का नकदी प्रवाह वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त साबित होता है। जब कोई कंपनी ऋण वित्त पोषण का उपयोग करती है, तो कंपनी के दिवालिया होने पर उसके लेनदारों को शेयरधारकों के सामने चुकाया जाता है। वित्तीय जोखिम से निगम या सरकार अपने बॉन्ड पर चूक करने की संभावना को भी संदर्भित करता है, जिससे उन बॉन्डहोल्डर्स को पैसे कमाने का कारण बनता है। वित्तीय जोखिम विशिष्ट जोखिम का प्रकार है जिसमें कंपनी की पूंजी संरचना, वित्तपोषण और वित्त उद्योग से संबंधित कई प्रकार के जोखिम शामिल हैं। इनमें वित्तीय लेनदेन, जैसे कंपनी ऋण और ऋण डिफ़ॉल्ट के संपर्क में शामिल जोखिम शामिल हैं। इस शब्द का आम तौर पर रिटर्न एकत्र करने और मौद्रिक हानि के साथ-साथ संभावित निवेशक की अनिश्चितता को प्रतिबिंबित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अर्थ[संपादित करें]

निवेशकों की संभावनाओं का आकलन करने के लिए निवेशक कई वित्तीय जोखिम अनुपात का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऋण-से-पूंजी अनुपात कंपनी की कुल पूंजी संरचना के लिए उपयोग किए गए ऋण के अनुपात को मापता है। ऋण का एक उच्च अनुपात एक जोखिम भरा निवेश इंगित करता है। एक और अनुपात, पूंजी व्यय अनुपात पूंजीगत व्यय से परिचालन से नकदी प्रवाह को विभाजित करता है यह देखने के लिए कि कंपनी अपने कर्ज के बाद व्यवसाय को चलाने के लिए कितनी धनराशि छोड़ देगी।

प्रकार[संपादित करें]

वित्तीय जोखिम के प्रकार है : कई प्रकार के वित्तीय जोखिम हैं। सबसे आम लोगों में क्रेडिट जोखिम, तरलता जोखिम, संपत्ति-समर्थित जोखिम, विदेशी निवेश जोखिम, इक्विटी जोखिम और मुद्रा जोखिम शामिल हैं। क्रेडिट जोखिम, जिसे डिफ़ॉल्ट जोखिम भी कहा जाता है, वह उन लोगों से जुड़े जोखिम का प्रकार है जो पैसे उधार लेते हैं और उधार लेने वाले पैसे के लिए भुगतान करने में असमर्थ होते हैं। नतीजतन, वे डिफ़ॉल्ट रूप से जाते हैं। क्रेडिट जोखिम से प्रभावित निवेशक ऋण भुगतान से कम आय, साथ ही साथ खोए गए प्रिंसिपल और ब्याज से पीड़ित हैं, या वे संग्रह के लिए लागत में वृद्धि से निपटते हैं। बाजार में अस्थिरता के साथ कई प्रकार के वित्तीय जोखिम बंधे हैं। तरलता जोखिम में प्रतिभूतियां और संपत्तियां शामिल होती हैं जिन्हें अस्थिर बाजार में घाटे में कटौती करने के लिए पर्याप्त रूप से खरीदा या बेचा नहीं जा सकता है। इक्विटी जोखिम स्टॉक के शेयरों के अस्थिर मूल्य परिवर्तन में शामिल जोखिम को शामिल करता है। संपत्ति समर्थित बैक जोखिम यह है कि अगर अंतर्निहित प्रतिभूतियां मूल्य में भी बदलती हैं तो परिसंपत्ति-समर्थित प्रतिभूतियां अस्थिर हो सकती हैं। संपत्ति-समर्थित जोखिम के तहत जोखिम में प्रीपेमेंट जोखिम और ब्याज दर का जोखिम शामिल है, जिनमें से दोनों अन्य प्रकार के जोखिम के साथ भी हो सकते हैं।

महत्त्व[संपादित करें]

विदेशी मुद्राओं वाले निवेशक मुद्रा जोखिम से अवगत कराए जाते हैं क्योंकि ब्याज दर में परिवर्तन और मौद्रिक नीति परिवर्तन जैसे विभिन्न कारक निवेशकों द्वारा धारित संपत्ति के मूल्य को बदल सकते हैं। इस बीच, बाजार मतभेदों, राजनीतिक परिवर्तनों, प्राकृतिक आपदाओं, राजनयिक परिवर्तनों या आर्थिक संघर्षों की वजह से कीमतों में बदलाव अस्थिर विदेशी निवेश की स्थिति का कारण बन सकता है जो व्यवसायों और व्यक्तियों को विदेशी निवेश जोखिम में उजागर कर सकता है। खिलौने "आर" हमने सितंबर २०१७ में घोषणा की कि उसने स्वेच्छा से अध्याय ११ दिवालियापन के लिए दायर किया था। घोषणा के साथ जारी एक बयान में, कंपनी के चेयरमैन और सीईओ ने कहा कि फर्म खिलौने "आर" यूएस बैलेंस शीट पर ५ बिलियन दीर्घकालिक ऋण के पुनर्गठन के लिए डेबथॉल्डर और अन्य लेनदारों के साथ काम कर रही थी। फर्म ने यह भी घोषणा की कि उसे जेपी मॉर्गन के नेतृत्व वाले बैंक सिंडिकेट, मौजूदा खिलौने "आर" उधारदाताओं और अन्य लोगों से देनदार-इन-फाइनेंसिंग में ३ बिलियन से अधिक की प्रतिबद्धता मिली है - जिनमें से सभी स्पष्ट रूप से वित्तीय जोखिम के अधीन थे , खिलौने के साथ "आर" हमारे शेयरधारकों।

विशेष[संपादित करें]

२००५ में विशाल निवेश फर्म बैन कैपिटल, केकेआर एंड कंपनी और वोर्नैडो रियल्टी ट्रस्ट द्वारा खिलौनों "आर" यूएस के ६।६ बिलियन डॉलर के लीवरेज किए गए खरीद के बारे में बताया गया था। मार्च २०१८ में निराशाजनक छुट्टियों के मौसम के बाद, खिलौने "आर" हमने घोषणा की कि यह वित्तीय दायित्वों को कम करने के बीच राजस्व और नकद कम करने के तनाव को दूर करने के लिए अपने सभी ७३५ अमेरिकी स्थानों को समाप्त कर देगा। उस समय रिपोर्टों में यह भी ध्यान दिया गया कि खिलौने "आर" हमें अपने कई अमेरिकी स्टोरों को बेचने में कठिनाई हो रही थी, तरलता जोखिम का एक उदाहरण जो अचल संपत्ति बेचने से जुड़ा जा सकता है। कई टिप्पणीकारों ने खिलौनों "आर" के संघर्षों की ओर इशारा किया है, जो ऋण-भारी खरीद और पूंजी संरचनाओं से जुड़े विशाल वित्तीय जोखिम के प्रमाण के रूप में हैं, जो मूल रूप से लेनदारों और निवेशकों के लिए जोखिम को बढ़ाते हैं। १९५२ में डॉ हैरी मार्कोवित्ज़ द्वारा अपने लेख "पोर्टफोलियो चयन" के साथ शुरू किए गए आधुनिक पोर्टफोलियो सिद्धांत के सामान्य शीर्षक के तहत प्रबंधन बाजार और वित्तीय जोखिम के आसपास एक विज्ञान विकसित हुआ है। आधुनिक पोर्टफोलियो सिद्धांत में, पोर्टफोलियो का भिन्नता (या मानक विचलन) जोखिम की परिभाषा के रूप में उपयोग किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Business_risks
  2. https://www.investopedia.com/terms/b/businessrisk.asp
  3. https://www.toppr.com/guides/business-studies/nature-and-purpose-of-business/nature-of-business