सदस्य:Shweta Jaju/प्रयोगपृष्ठ3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंप्यूटर विज्ञान में, सरणी प्रकार एक तथ्य प्रकार होता है जो तत्वों (मूल्यों या चर) के संग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। यह तत्व एक या अधिक सूचकांक (पहचान करने वाली कुंजियों) द्वारा चुने जाते हैं और प्रोग्राम निष्पादन के दौरान कार्यावधि पर इनका अभिकलन किया जा सकता है। इस तरह के संग्रह को आमतौर पर एक सरणी चर, सरणी मान, या सरणी कहा जाता है। गणितीय अवधारणाओं की सादृश्य दिष्टण और आव्यूह के हिसाब, क्रमशः एक और दो सूचकांक वाले सरणी प्रकार को अक्सर दिष्टण प्रकार और आव्यूह प्रकार कहा जाता है।

सरणी प्रकारों के लिए भाषा समर्थन में कुछ अंतर्निर्मित सरणी तथ्य प्रकार, कुछ वाक्यविन्यास निर्माण शामिल हो सकते हैं जिनका उपयोग प्रोग्रामर ऐसे प्रकारों को परिभाषित करने के लिए कर सकते हैं और सरणी चर को घोषित कर सकते हैं, और सरणी तत्वों का सूचीकरण करने के लिए विशेष अंकन कर सकते हैं।

भाषा के आधार पर, सरणी प्रकार के अन्य तथ्य प्रकार का अधिव्यापन हो सकता है, जो मूल्यों के समुच्चय, जैसे कि सूचियों और तारों का वर्णन करते हैं। सरणी प्रकार अक्सर सरणी तथ्य की संरचनाओं द्वारा कार्यान्वित होते हैं, लेकिन कभी-कभी अन्य तरीकों से, जैसे कि द्रुतान्वेषण तालिका, बद्ध सूचियां, या खोज पेड़ से भी कार्यान्वित किये जा सकते हैं।|

दो-आयामी सरणी का एक उदाहरण

इतिहास[संपादित करें]

हेन्ज़ रुतिशौसर की प्रोग्रामिंग भाषा सुपरप्लान (१९४९-१९५१) में बहु-आयामी सरणियों का समावेश था। हालांकि रुतिशॉसर ने अपनी भाषा के लिए एक संकलनकर्ता का निर्माण करना जाना था, पर उसे लागू नहीं किया। विधानसभा भाषाओं और निम्न-स्तरीय भाषा जैसे बीसीपीएल में आम तौर पर सरणियों के लिए कोई वाक्यविन्यास समर्थन नहीं होता है। कुशल गणना के लिए सरणी संरचनाओं के महत्व के कारण, फोरट्रान (१९५७), कोबोल (१९६०), और अल्गोल ६० (१९६०) सहित प्रारंभिक उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं ने बहु-आयामी सरणियों के लिए सहायता प्रदान की।

क्रियान्वयन[संपादित करें]

सरणी संरचनाओं के जैसे प्रकार के चर को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए, कई भाषाओं सूचकांक को पूर्णांक तथ्य प्रकार (या अन्य प्रकार जिनकी व्याख्या पूर्णांक के रूप में की जा सकती हैं), और यह आवश्यक है कि सभी तत्वों का तथ्य प्रकार और संग्रहण आकार समान हो। इनमें से अधिकतर भाषाएँ प्रत्येक सूचकांक को पूर्णांक के पूर्ण अंतराल तक सीमित कर देती हैं, जो सरणी चर के पूरे जीवनकाल में स्थिर रहता है। कुछ संकलित भाषाओं में, वास्तव में, सूचकांक श्रेणी को संकलन समय पर पहचानना चाहिए।

दूसरी ओर, कुछ प्रोग्रामिंग भाषाएँ अधिक उदारवादी प्रकार प्रदान करती हैं, जो कि मनमाने मूल्यों जैसे शब्द, वस्तु, संदर्भ, इत्यादि द्वारा अनुक्रमित करने की अनुमति देते हैं। ऐसे सूचकांक मान अंतराल तक सीमित नहीं किए जा सकते हैं ईसीलिये ये भाषाएँ आमतौर पर किसी भी समय मनमानी नए तत्वों को बनाने की अनुमति देती हैं। यह विकल्प सरणी तथ्य संरचनाओं के रूप में सरणी प्रकारों के कार्यान्वयन को रोकता है। अर्थात्, उन भाषाओं को एक अधिक सामान्य सहयोगी सरणी शब्दार्थ को लागू करने के लिए सरणी-जैसी वाक्य-विन्यास का उपयोग करना होता है, और इसलिए किसी द्रुतान्वेषण तालिका या किसी अन्य खोज तथ्य संरचना द्वारा कार्यान्वित किया जाना चाहिए।

भाषा समर्थन[संपादित करें]

बहुआयामी सरणी[संपादित करें]

किसी तत्व को निर्दिष्ट करने के लिए आवश्यक सूचकांक की संख्या को आयाम, आयामी स्वरूप या सरणी प्रकार की श्रेणी कहते हैं। कई भाषाएँ केवल एक आयामी सरणियों का समर्थन करती हैं।

अणुक्रमण अंकन[संपादित करें]

सरणी प्रकार का समर्थन करने वाली अधिकांश प्रोग्रामिंग भाषाएं संग्रह करने और चयन करने के कार्य का समर्थन करती हैं, और अनुक्रमण के लिए विशेष वाक्य-विन्यास का इस्तेमाल करते हैं। प्रारंभिक भाषाओं में कोष्ठकों का उपयोग किया जाता था।

बाउंडिंग की जांच[संपादित करें]

कुछ भाषाएँ (जैसे पास्कल और मोडुला) प्रत्येक पहुंच पर जांच करती हैं और जब कोई भी सूचकांक इसकी वैध सीमा से बाहर हो, तो प्रोग्राम को रद्द कर दिया जाता है। संकलनकर्ता इन जाँचों को गति का सुरक्षित व्यापार करने के लिए बंद कर सकता है। अन्य भाषाएँ (जैसे फोरट्रान और सी) प्रोग्रामर पर विश्वास करती हैं और कोई जाँच नहीं करती हैं।

सूचकांक मूल[संपादित करें]

कुछ भाषाएँ, जैसे 'सी', केवल शून्य-आधारित सरणी प्रकार प्रदान करती हैं, जिसके लिए किसी भी सूचकांक के लिए न्यूनतम वैध मान शून्य है। यह विकल्प सरणी कार्यान्वयन और प्रमाचार कंप्यूटेशन के लिए सुविधाजनक है। अन्य भाषाओं में केवल एक-आधारित सरणी प्रकार उपलब्ध हैं, जहां प्रत्येक सूचकांक एक पर शुरू होता है। कुछ भाषाएँ, जैसे पास्कल और लुआ, एन-आधारित सरणी प्रकारों का समर्थन करती हैं, जिनके न्यूनतम कानूनी सूचक प्रोग्रामर द्वारा चुने जाते हैं।

सर्वोच्च सूचकांक[संपादित करें]

सरणी घोषणा में दिखाई देने वाली संख्याओं के बीच संबंध और उस सरणी के आखिरी तत्व का सूचक भी भाषा के अनुसार भिन्न होता है। कई भाषाओं (जैसे कि सी) में, किसी को सरणी में निहित तत्वों की संख्या निर्दिष्ट करनी चाहिए; जबकि अन्य भाषाओँ (जैसे पास्कल) में एक को अंतिम तत्व के सूचकांक का संख्यात्मक मान निर्दिष्ट करना चाहिए। कहने की जरूरत नहीं है कि यह भेद उन भाषाओं में बेकार है जहां सूचकांक 1 से शुरू होता है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Array_data_type
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Array_data_structure