सदस्य:Shubhneet arora/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पेरिस
{{{type}}}
Clockwise from top: skyline of Paris on the River Seine with the Eiffel Tower, Arc de Triomphe, Notre Dame de Paris, and the Pyramid of the Louvre – clickable image
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।
देशफ्रांस
प्रदेशइले-डी-फ्रांस
शासन
 • महापौरएने हिदाल्गो (2014–वर्तमान)
 • नगरीय2844.8 किमी2 (1,098.4 वर्गमील)
 • महानगर17174.4 किमी2 (6,631.1 वर्गमील)
जनसंख्या (जनवरी 2012)
 • शहर22,40,621[1]
 • घनत्व21000 किमी2 (55000 वर्गमील)
समय मण्डलकेंद्रीय यूरोपीय समय (युटीसी +1)
डाक कोड75001-75020, 75116
वेबसाइटwww.paris.fr


फ्रांस की संस्कृति[संपादित करें]

बहुत सारे लोग पेरिस के साथ फ्रांसीसी संस्कृति को जोड़ते हैं, जो कि फैशन, भोजन, कला और आर्किटेक्चर का केंद्र है, लेकिन सिटी ऑफ़ लाइट्स के बाहर जीवन बहुत अलग है। फ्रांस में संस्कृति ही नहीं है; शब्द "संस्कृति" वास्तव में फ्रांस से आता है "'संस्कृति' एक ही फ्रांसीसी शब्द से निकला है, जो लैटिन "कॉलेरे" से निकला है, जिसका मतलब है कि धरती का विकास और लालन-पालन करना"। ऐतिहासिक रूप से देखा जाए तो, संस्कृति 'केल्टिक' और 'गैलो-रोमन' संस्कृतियों और फ्रैंक्स, एक जर्मनिक जनजाति द्वारा प्रभावित थी। फ़्रांस को शुरू में जर्मनी के पश्चिमी क्षेत्र के रूप में परिभाषित किया गया था, जो कि राइनलैंड के नाम से जाना जाता था, लौह युग और रोमन युग के दौरान गौल के नाम से प्रसिद्ध हो गया था।

भाषाएँ[संपादित करें]

बीबीसी के अनुसार फ्रेंच आधिकारिक भाषा है और आबादी के 88% की पहली भाषा है। यह देश के 70 मिलियन निवासियों की प्रमुख भाषा है, लेकिन क्षेत्र के आधार पर कई रूप हैं। फ्रेंच दुनिया में दूसरी सबसे व्यापक रूप से सीखी गई विदेशी भाषा है, लगभग 120 मिलियन छात्र फ्रेंच सीखते है। आबादी के लगभग 3 प्रतिशत जर्मन बोलते है, और उत्तर-पूर्व में फ्लेमिश बोलने वाले लोग है। इटली की सीमा के पास रहने वाले लोग दूसरी भाषा के रूप में इटेलियन बोलते हैं, और फ्रेंच-स्पेनिश सीमा पर रहने वाले लोगों द्वारा बास्क बोली जाती है। अन्य बोलियों और भाषाओं में कैटलन, ब्रेटन (केल्टिक भाषा), ओकोनिक बोलियों और पूर्व फ्रेंच उपनिवेशों से भाषाओं शामिल हैं, जिनमें कबाइल और एंटिलियन क्रेओल शामिल हैं।

धार्मिक परम्पर[संपादित करें]

कैथलिक धर्म फ्रांस का प्रमुख धर्म है। जनसंख्या का 64 प्रतिशत (लगभग 41.6 मिलियन लोगों) अपने आप को रोमन कैथोलिक माना है। फ्रांस में अन्य धर्मों में इस्लाम, बौद्ध धर्म और यहूदी धर्म शामिल हैं।

मूल्य और विश्वास[संपादित करें]

फ्रांस के लोगो को अपने देश और सरकार पर बहुत गर्व है और आम तौर पर अपने देश के बारे में किसी भी नकारात्मक टिप्पणी से नाराज हो जते हैं। आगंतुक, विशेष रूप से अमेरिकियों, अक्सर अशिष्ट के रूप में विदेशियों के प्रति उनके दृष्टिकोण की व्याख्या करते हैं। 16वीं शताब्दी से, यूरोप में, संस्कृति-मन की खेती, बुद्धि, ज्ञान, शिक्षा, रचनात्मक संकायों और व्यवहार के स्वीकार्य तरीकों के लिए एक शब्द बन गया। फ्रांसीसी आलिंगन शैली और परिष्कार और इस तथ्य पर गर्व करते हैं कि उनके सार्वजनिक स्थान पर शाही टोन से हड़ताल करते हैं। फ्रांसिसी égalité में विश्वास रखते हैं, जिसका अर्थ है समानता, और देश के आदर्श वाक्य का हिस्सा है: "लिबर्टी, एगलेटी, फ्रेटरनिइट।" बहुत से लोग कहते हैं कि वे स्वतंत्रता और बिरादरी की तुलना में समानता को उच्च महत्व देते हैं।

फ्रांस के भोजन[संपादित करें]

भोजन और शराब जीवन के लिए सभी सामाजिक-आर्थिक स्तरों पर केंद्रित हैं, और काफी सामाजिककरण लंबी रात्रिभोज तक किये जाते है। फ्रांसी खाना पकाने की शैलियों को हल्का किया, कई लोग अभी भी फ्रांसीसी खाना पकाने के लिए भारी सॉस और जटिल तैयारी करते हैं।

वेश-भूशा[संपादित करें]

पेरिस को कई उच्च अंत फैशन हाउस, जैसे डायर, हेर्मिस, लुई विनटोन और शेनल के लिए घर के रूप में जाना जाता है। बहुत से फ्रांसी लोग एक परिष्कृत, पेशेवर और फैशनेबल शैली में कपड़े पहने हुए रहेते हैं, लेकिन यह अतिरंजित नहीं है। विशिष्ट संगठनों में अच्छे कपड़े, सूट, लंबी कोट, स्कार्फ और बेरेत शामिल हैं।

फ्रेंच की कला[संपादित करें]

कला फ्रांस में हर जगह है - विशेष रूप से पेरिस और अन्य प्रमुख शहरों में - और गॉथिक, रोमनस्कुको रोक्को और नोकलासिक प्रभाव कई चर्चों और अन्य सार्वजनिक इमारतों में देखा जा सकता है। क्लाउड मोनेट, एडगर डेगास, और केमिली पिसारो समेत इतिहास के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों थे, पेरिस में प्रेरणा ढूंढते थे, और उन्होंने इंप्रेशनवाद आंदोलन को जन्म दिया। पेरिस में लौवर संग्रहालय दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है और कला के कई प्रसिद्ध कार्यों का घर है, जिसमें मोना लिसा और वीनस डी मिलो शामिल हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. https://www.livescience.com/39149-french-culture.html