सदस्य:Shashank Sekhar07/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विकि फीवर :


परिचय :

विकि फिवर (जन्म नोटिंघम १९४३) एक अंग्रेजी कवयित्री है। उन्होंने  यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन में डरहम विश्वविधालय और अंग्रेजी में संगीत का अध्ययन किया, और बाद में उन्होंने एक लेक्चरर और टयुटर के रूप में काम किया और अंग्रेजी और क्रिएटिव राइटिंग  यूनिवर्सिटी कॉलेज, चिचेस्टर मे पढा, जहॉं वह एक एमेरिटस प्रोफेसर है। वह अभी अपने मनोचिकित्सक पति के साथ पेंटालैंड हिल्स के तलहटी पर स्कॉटलैंड के ड्यूनिसर, दक्षिण लंकरशायर में रहती है। १४ जनवरी २०१४ को, फीवर ने बीबीसी रेडियो ३ श्रृंखला "निबंध- एक युवा कवि को पत्र" में भाग लिया रियरर मारिया रिलके के क्लासिक पाठ, प्रेरणा के रूप में लेना, कवियों की अगुआई ने एक आश्रय को एक पत्र लिखा। उनकी कई कविताओं के लिए प्रदान की गई जानकारी भी आकर्षक है।  

वे तीन कविता संग्रहों के लेखक है: क्लोस रिलेटिव्स(१९८१); द हेन्डलैस मेडन(१९९४) जो हाइमैन पुरस्कार के विजेता और सर्वश्रेष्ठ कविता संग्रह के लिए फॉरवर्ड पोएट्री पुरस्कार के लिए चुना गया।; द बुक ऑफ ब्लड(२००६) कोस्टा पोएट्री अवार्ड के लिए चुना गया था। १९९३ में उन्हें हॉथोर्डन फैलोशिप से सम्मानित किया गया और १९९९ में एक चॉल्मोंडेली अवार्ड दिया गया। उनके काम के लिए पेंगुइन मॉडर्न पोएट्स २ (१९९५) (कैरोल एन डफी और इवन बोलेंड सहित),ओविड (१९९६) के बाद, ओवीड मेटमॉर्फासिस के कई अनुवाद किये है। और द पेंगुइन बुक ऑफ पोएटी सहित कई समकालीन कविता संग्रहों में भी शामिल किया गया है। १९४५ के बाद से ब्रिटेन और आयरलेंड (१९९८) में प्रोफेसर फीवर ने लेखन की प्रक्रिया पर और २०वीं सदी की महिला कवियों पर निबंध प्रकाशित किया गया है।

दूसरी ओर उम्र बढने के बारे में कविताएं, डगलस डुन और डायना हेन्डी के साथ संयुक्त रूप से लिखी गई, जिसे २०१५ में साल्टिर द्वारा प्रकाशित किया गया है। उन्होंने दुनिया भर के त्योहारों के विषय में पढा और पढाया है। उनके काम समकालीन कविता के कई संविधानों में दर्शाए गए है। द हैन्डलैस मेडेन में 'जूडिथ' को सर्वश्रेष्ठ एकल कविता के लिए फॉरवर्ड पुरस्कार दिया गया है। उनकी नवीनतम काम, उम्र बढने की प्रक्रिया के बारे में साल्टिर ने अपने कार्य 'दूसरी विंड' मे शामिल है।


कविता संग्रह :

  • १९७८: मोनोग्राफ
  • १९८१: बंद रिश्तेदार
  • १९८६: क्लीन चादरें
  • १९९१:पेंगुइन मॉडर्न पोएट्स वॉल्यूम २
  • १९९२: क्रेब एप्पल जेली
  • १९९४: द हेन्डलेस मेडेन
  • २००३: गर्ल इन रेड और अन्य कविताएं
  • २००६: द बुक ऑफ ब्लड
  • २०१३: लाइक अ फ्रेंड हिड इन अ क्लाउड


संदर्भ : [1] [2] [3] [4]

  1. http://www.poetryarchive.org/poet/vicki-feaver
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Vicki_Feaver
  3. https://literature.britishcouncil.org/writer/vicki-feaver
  4. http://www.chi.ac.uk/staff/vicki-feaver