सदस्य:Shashank Sekhar07/प्रयोगपृष्ठ-1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Origins Of Hybrid Hypothesis Testing

हाइपोथीसिस[संपादित करें]

एक परिकल्पना के लिए यह एक वैज्ञानिक परिकल्पना है और इसके लिए वैज्ञानिक पद्धति की आवश्यकता है जिसे देखकर कोई भी इसका परीक्षण कर सकता है। वैज्ञानिकों ने आमतौर पर पिछले टिप्पणियों पर वैज्ञानिक अनुमान लगाए हैं और उन उपलब्धियों से और वैज्ञानिक सिद्धांतों के साथ संतोषजनक ढंग से समझा नहीं जा सकते हैं। शोधकर्ता की भविष्यवाणी को आमतौर पर वैकल्पिक परिकल्पना के रूप में संदर्भित करते है । और किसी अन्य परिणाम को रिक्त परिकल्पना के रूप में संदर्भित करते है, परिणाम 'नल हाइपोथीसिस' ।

कामकाजी (वर्किंग) हाइपोथीसिस[संपादित करें]

एक कामकाजी (वर्किंग) परिकल्पना एक ऐसी अवधारणा है, जिसे अस्थायी रूप से इस उम्मीद में आगे के शोध के आधार के रूप में स्वीकार की जाती है। इसे एक दृढ़ सिद्धांत का उत्पादन किया जाएगा, भले ही परिकल्पना विफल हो जाए। सभी परिकल्पनाओं की तरह, एक काम कर रहे अवधारणाओं को उम्मीदों के एक बयान के रूप में बनाया जाता है, जो अनुभवजन्य जांच में खोजी शोध के उद्देश्य से जोड़ा जा सकता है। काम की अवधारणाओं को अक्सर गुणात्मक अनुसंधान में एक वैचारिक रूपरेखा के रूप में उपयोग किया जाता है।


उपयोग[संपादित करें]

'हाइपोथीसिस' आबादी के बारे में एक अनुमान पैरामीटर है। यह अनुमान सच हो भी सकता है या नहीं। हाइपोथीसिस में दो प्रकार के अनुमान है:

  • नल हाइपोथीसिस - एक सांख्यिकीय परिकल्पना जो बताता है कि दो मापदंडों के बीच कोई अंतर नही है।
  • ओलटर्नेटिव हाइपोथीसिस - एक सांख्यिकीय अनुमान है जो बताता है कि दो मापदंडों के बीच कोई अंतर है।

जिस विधि से हम दी गई आबादी का चयन करते हैं उसे हाइपोथीसिस टेस्टिंग कह्ते है। हाइपोथीसिस टेस्टिंग का वर्णन ४ पदों में होता है:

  1. स्टेट द हाइपोथीसिस
  2. क्राइटीरिया फार डिसिषण
  3. टेस्ट स्टेटिस्टिक निकाले
  4. अंतिम निर्णय

यदि पी-वेलयु (अंतिम निर्णय) आवश्यक सिग्निफिकेंट लेवल से कम है, तब हम कहते हैं कि नल हाइपोथीसिस को दिए गए 'लेवल ऑफ सिग्निफिकेंस' में अस्वीक्रत किया जाता है। इसलिए हम ओलटर्नेटिव हाइपोथीसिस को स्वीकार कर सकते हैं। और अगर पी-वेलयु आवश्यक सिग्निफिकेंट लेवल से ज्यादा है, तब हम कहते हैं कि नल हाइपोथीसिस स्वीक्रत है। हाइपोथीसिस टेस्टिंग, स्टेटिस्टिक्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे हम ज़्यादातर सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में इसतेमाल होता है। इस विषय पर कई सारे किताबे , पत्रिकाएं और थीसिस लिखी गई है।


संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. http://whatis.techtarget.com/definition/hypothesis
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Hypothesis
  3. http://www.businessdictionary.com/definition/hypothesis.html
  4. https://en.wikipedia.org/wiki/Statistical_hypothesis_testing