सदस्य:Shashank Sekhar07/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


परिचय:


ब्रिटेन का शासक। विलियम ३ (४ नवंबर १६५०- ८ मार्च १७०२) जन्म से ही ऑरेंज के संप्रभु राजकुमार थे, इसी के कारण वे "विलियम औफ ऑरेंज" के नाम से प्रसिद्ध है। १६७२ से हॉलैंड, ज़ीलैंड, एम्सटर्डम, जेलडरलैंड और ऑवरआईज़ल डच गणराज्य के शासक थे। यह एक संयोग है कि संख्या (iii) दोनों ऑरेंज और इंग्लैंड के लिए ही किया गया है। उन्होंने कहा कि अनौपचारिक रूप से "राजा बिली" उत्तरी आयरलैंड और स्कॉटलैंड मे जनसंख्या के वर्गां से जाना जाता है। उनका जन्म ४ नवंबर १६५० को बिन्नेहोफ, द हेग मे हुआ था। उनका शासन ४ जुलाई १६७२ से ८ मार्च १७०२ तक छा गया।

प्रारंभिक वर्षों और शिक्षा:

उसके पिता, विलियम द्वितीय, ऑरेंज और संयुक्त नीदरलैंड के प्रांत या नगर के वाइसराय या गर्वनर थे। अपने बेटे के लिए एक विभाजित नीदरलैंड वसीयत। विलियम की मां मैरी, इंग्लैंड के चार्ल्स मैं के सबसे पुराने बेटी थी। ऑरेंज, उतरा हितों का भव्य नेता की सभा विदेशी हितों के खिलाफ संरक्षण के केवल साधन के रूप में एकता के लिए खड़ा हुआ था। इस बीच में, युवा राजकुमार खुद को तैयार, चार भाषाओं में माहिर, राजनीति और युद्ध का अध्ययन, और संयमी आत्म नियंत्रण और चुप्पी जिसके लिए वह प्रसिद्ध हो गया कसरत। शिक्षा डच दाई माँ के हाथों मे थी। १६५९ के प्रारंभ से, विलियम सात साल तक औपचारिक शिक्षा, नैतिकता प्रोफेसर "हेंड्रिक बोरनियस" के मार्गदर्शन में लीडेन विश्वविद्यालय मे गये। डच अधिकारियों को इन षड्यंत्रों को अनदेखा करने के लिये पहली बार में अपना सर्वश्रेष्ठ किया था। दिसंबर १६६०, को जब विलियम दस वर्ष का था, उसकी मॉं चेचक के व्हाइटहॉल पैलेस, लंदन। उनकी मां की मृत्यु के बाद विलियम की शिक्षा और संरक्षण के अपने वंश के समर्थकों और एक अधिक रिपब्लिकन नीदरलैंड के अधिवक्ताओं के बीच विवाद का एक मुद्दा बन गया है।

व्यवसाय और मौत:

विलियम पर पहला आक्रमण की संभावना का विरोध किया, लेकिन अप्रैल 1688 में, जब इंग्लैंड फ्रांस के साथ नौसेना के एक समझौते पर निष्कर्ष निकाला है, एक अभियान सेना को इकट्ठा करना शुरू किया। फ्रांस के साथ युद्ध के दौरान, विलियम, शादी करके उसकी स्थिति में सुधार करने के लिए 1677 में कोशिश की, उसके चचेरा बहिन मैरी, जेम्स के बड़े जीवित बेटी, ड्यूक ऑफ यॉर्क, इंग्लैंड के जेम्स बाद मे द्वितीय। मैरी ग्यारह साल से उनसे जूनियर थी और वह एम्सटर्डम व्यापारियों जो अपनी मॉं को नापसंद थे। एक स्टुअर्ट मैच के लिए प्रतिरोध प्रत्याशित, लेकिन विलियम का मानना था कि शादी करने मैरी चार्ल्स के राज्यों को सफल होने के अपने अवसरों में वृद्धि होगी, और इंग्लैंड के सम्राट आकर्षित करेगा दूर उनके समर्थक फ्रेंच नीतियों से।

१७०२ में, विलियम निमोनिया की एक जटिलता के एक टूटी हुई हंसली से अपने घोड़े, एक प्रकार की वनस्पति से गिरने के बाद निधन हो गये। वर्षों बाद, सर विंस्टन चर्चिल, उनकी अंग्रेजी बोलने वाले लोगों का एक इतिहास में कहा गया है कि गिरावट "शत्रु गुप्त की एक टुकड़ी के लिए दरवाजा खोला।" विलियम अपनी पत्नी के साथ वेस्टमिंस्टर एब्बे में दफनाया गया था। विलियम के उत्तराधिकारी, ऐनी के शासनकाल, स्कॉटलैंड के लिए निपटान के अधिनियम के प्रावधानों का विस्तार करने के प्रयास के द्वारा चिह्नित किया गया था। लेकिन अंग्रेजी उत्तराधिकारी का चयन नहीं कर सकता जब तक कि विभिन्न धार्मिक, राजनीतिक और आर्थिक स्थितियों से मुलाकात कर रहे थे। बदले में, अंग्रेजी संसद व्यापार सीमित है, जिससे स्कॉटिश अर्थव्यवस्था गंभीर ने हथियार डाल देना स्कॉट्स के लिए मजबूर करने का प्रयास किया।

संदर्भ:

[1] [2]

[3]

  1. https://www.britroyals.com/kings.asp?id=william3
  2. https://www.cs.mcgill.ca/~rwest/link-suggestion/wpcd_2008-09_augmented/wp/w/William_III_of_England.htm
  3. https://www.britannica.com/biography/William-III-king-of-England-Scotland-and-Ireland