सदस्य:Salmansuhail1710/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1] [2] [3]

                                                           सज्जन जिंदल

जीवन[संपादित करें]

सज्जन जिंदल एक बहुत प्रसिद्ध व्यापारी है। जिंका जनम 5 दिसंबर 1959 को हुआ था जो एक भारतीय उद्यमी है। वह जेएसडब्ल्यू समूह की कंपनियों के प्रबंध निदेशक, इस्पात, खनन, ऊर्जा, खेल, बुनियादी ढांचे और सॉफ्टवेयर व्यवसाय में विविधता के अध्यक्ष हैं। जेएसडब्ल्यू स्टील भारत का सबसे बड़ा निजी इस्पात उत्पादक है। जेएसडब्ल्यू स्टील ने दुनिया के छठे सबसे बड़े और जापान के दूसरे सबसे बड़े इस्पात उत्पादक जेएफई स्टील के साथ रणनीतिक समझौता किया है। जेएसडब्ल्यू स्टील भी एक महत्वाकांक्षी विस्तार योजना का पीछा कर रहा है। वह एसोसिएटेड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के तत्काल पूर्व राष्ट्रपति भी हैं।

वह भारतीय व्यापारी और संसद सदस्य ओम प्रकाश जिंदल के पुत्रों में से एक हैं। उनका सबसे छोटा भाई नवीन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से भारत के पूर्व संसद सदस्य हैं। उन्होंने 2014 तक हरियाणा राज्य से कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। फोर्ब्स के मुताबिक, सावित्री जिंदल के नेतृत्व में जिंदल परिवार 2016 तक 5.1 अरब अमेरिकी डॉलर है। सज्जन और उनके भाई, पृथ्वीराज, रतन और नवीन, प्रत्येक अपने स्वयं के व्यवसाय चलाते हैं जो मुख्य रूप से उनके पिता से विरासत में प्राप्त होते थे।


शिक्षा[संपादित करें]

सज्जन जिंदल एम मै राम्याह इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मैंगलोर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई रखती है, बंगलौर विश्वसेवारा टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, बेलगाम, कर्नाटक से संबद्ध है जो पहले बैंगलोर विश्वविद्यालय, बैंगलोर के अंतर्गत थी।


व्यवसाय[संपादित करें]

स्नातक होने के बाद वह जिंदल संगठन में शामिल हो गए। वह 1983 में ओपी जिंदल समूह के पश्चिमी क्षेत्र के संचालन की देखभाल के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने 1989 में कोल्ड रोल्ड और गैल्वेनाइज्ड शीट उत्पादों के निर्माण के लिए जिंदल आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड (जिस्को) को बढ़ावा दिया। उन्होंने जिंदल विजयनगर स्टील लिमिटेड को पदोन्नत किया। (जेवीएसएल), जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड (जेएसडब्ल्यूईएल), जिंदल प्रेसीसर ऑक्सीजन लिमिटेड (जेपीओसीएल) और विजयनगर मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड (वीएमपीएल) ने 1995 में विनिर्माण प्रगति के पूर्ण एकीकरण को सुनिश्चित करने के लिए। 2005 में, उनकी स्टील कंपनियों, जिस्को, और जेवीएसएल, जेएसडब्ल्यू स्टील बनाने के लिए विलय कर दिया गया था, और एक ही नाम के होल्डिंग समूह।


व्यापार[संपादित करें]

जेएसडब्ल्यू समूह रुपये के एक बहु व्यापार समूह है। 71,700 करोड़ (11 अरब अमेरिकी डॉलर)। समूह की कंपनियां हैं:

-जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड

-जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड

-जेएसडब्ल्यू होल्डिंग्स लिमिटेड

-जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड

-विजयनगर खनिज प्रा। लिमिटेड

-जिंदल प्रेक्सियर ऑक्सीजन कंपनी लिमिटेड

-जेएसओफ्ट सॉल्यूशंस लिमिटेड

-जेएसडब्ल्यू बिल्डिंग सिस्टम्स लिमिटेड

-जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स

-जेएसडब्ल्यू सीमेंट लिमिटेड


पुरस्कार और मान्यता[संपादित करें]

जून 2009, स्टील उद्योग में उनके योगदान के लिए विली कॉर्फ / केन इवर्सन स्टील विजन अवॉर्ड।


व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

जिंदल का विवाह संगिता जिंदल से हुआ, जो मेक-ए-विश फाउंडेशन इंडिया के लिए एक ट्रस्टी है। साथ में, जोड़े की दो बेटियां, तारिनि और तन्वी और एक बेटा पार्थ है।

जुलाई 2011 में, उन्होंने महेश्वरी हाउस नामक 400 करोड़ रुपये के लिए दक्षिण मुंबई के नेपियन सागर रोड में एक 3 मंजिला घर खरीदा।


संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Sajjan_Jindal
  2. https://economictimes.indiatimes.com/topic/Sajjan-Jindal
  3. https://www.livemint.com/Search/Link/Keyword/Sajjan%20Jindal