सदस्य:Sachin 1810236

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Sachin 1810236
जन्मनाम साचिन महतो
लिंग पुरुष
जन्म तिथि 15-02-2001
जन्म स्थान पटना
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
शिक्षा बीकॉम
महाविद्यालय कृपानिधि
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
शौक, पसंद, और आस्था
धर्म हिंदू
सम्पर्क विवरण
ईमेल sachinmahato15.2.01@gmail.com

परिचय[संपादित करें]

सचिन महतो जन्म 15 फरवरी सन्   2001 को बिहार के एक मध्यम वरगीय परिवार में हुआ था । मेरे पिताजी श्री रमेश महतो एक सरल मनुष्य है  और मेरी माता का नाम श्रीमती निरमला देवी है । हमारा परिवार पहले बिहार में रहता था फिर मेरे जन्म के बाद हम बैंगलोर आ गए । जब में चार वर्ष का हुआ मेरे पिताजी ने सेंट मेरिस नामक एक विघालय में मेरा दाखिला करवा दिया । मैं बचपन में अपने मित्रों के साथ मेरे घर के अॉगन में खेला-कुदता था । मेरा बचपन बहुत ही सुखमय था । बचपन में दुसरे बच्चों की तरह मैं भी बहुत चंचल था । मुझे बचपन से ही किक्रेट खेलने का बहुत शौक था, मैं अपने दोस्तों के साथ मिलकर पास के एक मैदान में खेलता था । मेरा बचपन एक बहुत ही शांत माहौल में गूजरा । मेरे जीवन में मेरे मिता-पिता का एक महत्वपूर्ण योगदान है मेरा एक छोटा भाई भी है उसका नाम अजित है । मैं एक शांत स्वभाव का मनुष्य हूँ । मुझे लोगों से घुलना-मिलना उतना पसंद नहीं है , मैं ज्यादातर अकेला ही रहता हूँ , मुझे अकेले समय बिताना पसंद है । मैं स्कूल में भी किसी से ज्यादा बात नहीं करता था । बाकी बच्चों की तरह मैं नहीं था, मैं कुछ अलग ही था ।

शिक्षा[संपादित करें]

  अपनी दसवीं की परिक्षा को उतीर्ण करने के बाद मैंने कृपानिधि पि.यु कोलेज में अपना दाखिला करवा लिया , कोलेज का पहला दिन अच्छा था, कोलेज का माहौल स्कूल के माहौल से एक दम अलग ही था ।मुझे एक नये माहौल में अपने आपको ढालने में समय लगता है, उसी प्रकार मैं इस कोलेज के माहौल में अपने आपको कुछ महीनों तक ढाल नहीं पाया । फिर कुछ महीनों बाद मुझे वह कोलेज पसंद आने लगा । मैंने कुछ नये दोस्त बनाये । फिर अगले साल मैंने बारहवीं कक्षा की परिक्षा में सभी विशयों में अच्छे अंक लाये मेरे माता-पिता और मेरे शिक्षक मेरे अंक देखकर बहुत खुश हुए । मेरे जीवन के वो दो साल जो मैंने उस कोलेज में बिताये वह बहुत यादगार है ।बारहवीं कक्षा उतीर्ण करने के बाद मेरा दाखिला क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में हो गया , मैंने बि. कोम कोर्स लिया है। क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में मेरा पहला दिन अच्छा बीता । यह कोलेज मेरे पहले कोलेज के बहुत ही अलग था, इस कोलेज के पढ़ाई का तरीका अलग था, पहले कुछ दिन मुझे यहाँ अच्छा नहीं लगा ,पर धिरे-धिरे मैंने अपने आपको इस कोलेज के माहौल में डाल लिया । इस कोलेज में मैंने कुछ नये दोस्त बनाये ।

अभिरुचि[संपादित करें]

      मुझे किताबें पढ़ने का शौक है । मुझे गाने सुनना अच्छा लगता है , मैं गाने सूनते-सूनते गानों के शब्दों में खोजाता हूँ । जब भी में गानों को सूनता हूँ मुझे बहुत आनंद लगता है । किक्रेट मेरा सबसे पसंदीदा खेल है । मुझे किक्रेट खेलने का भी शौक है । मैं एक अच्छा बल्लेबाज हूँ । मेरे जीवन में मेरे लक्ष्य यह है की में इस समाज के लोगों के लिए एक उदाहरण बनू लोग मेरा सम्मान करे ,मुझे जीवन में एक कामयाब इंसान बनू । मैं श्री ए.पी. जे. अब्दुल कलाम और भगतसिंह को अपना आदर्श मानता हूँ और मैं उनके मार्ग पर चलता हूँ ।