सदस्य:S DIVYA BHARATHI/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संगठनात्मक संस्कृति

में मूल्यों और व्यवहार शामिल हैं जो व्यवसाय के अद्वितीय सामाजिक और मनोवैज्ञानिक माहौल में योगदान देते हैं। संगठनात्मक संस्कृति लोगों के साथ बातचीत करने के तरीके को प्रभावित करती है, जिस संदर्भ में ज्ञान बनाया जाता है, प्रतिरोध में कुछ बदलावों के प्रति प्रतिरोध होता है, और आखिरकार वे ज्ञान साझा करते हैं। संगठनात्मक संस्कृति संगठनात्मक सदस्यों के सामूहिक मूल्यों, मान्यताओं और सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करती है और इतिहास, उत्पाद, बाजार, प्रौद्योगिकी, रणनीति, कर्मचारियों के प्रकार, प्रबंधन शैली और राष्ट्रीय संस्कृति जैसे कारकों का एक उत्पाद है; संस्कृति में संगठन की दृष्टि, मूल्य, मानदंड, सिस्टम, प्रतीक, भाषा, धारणाएं, पर्यावरण, स्थान, मान्यताओं और आदतों शामिल हैं। व्यवसायिक अधिकारी बर्नार्ड एल रोसौयर (2013) संगठनात्मक संस्कृति को उभरने के रूप में परिभाषित करता है - एक बेहद जटिल अनावश्यक स्थिति जो कुछ अवयवों के संयोजन से परिणाम देती है। "थ्री बेल वक्र्स: बिजनेस कल्चर डीकोडेड" में रोसौयर तीन प्रबंधनीय सामग्री को रेखांकित करता है (वह दावा करता है) गाइड व्यापार संस्कृति:

1.कर्मचारी(सगाई पर ध्यान केंद्रित करें)

2.काम(अपशिष्ट बढ़ते मूल्य को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करें) बेकार

3.ग्राहक(रेफ़रल की संभावना पर ध्यान केंद्रित करें)

रोसौयर लिखते हैं कि थ्री बेल कर्व पद्धति का लक्ष्य नेतृत्व, उनके कर्मचारियों, काम और ग्राहक को बिना किसी विकृति के फोकस के लिए लाने के लिए है, जिससे संस्कृति और ब्रांड में सुधार हुआ है। वह कहता है: "यदि कोई पद्धति यादगार नहीं है, तो इसका उपयोग नहीं किया जाएगा। तीन बेल घटता पद्धति सरल है (याद रखने के लिए) लेकिन निष्पादन के लिए मजबूत नेतृत्व और परिश्रम की आवश्यकता होती है। संस्कृति को सामग्री के प्रबंधन द्वारा निर्देशित किया जा सकता है।" संगठनात्मक संदर्भ में संस्कृति की अवधि पहली बार 1951 में अपनी पुस्तक द चेंजिंग कल्चर ऑफ फैक्ट्री में डॉ। इलियट जैक्स द्वारा पेश की गई थी। यह एक औद्योगिक समुदाय के सामाजिक जीवन में विकास के मामले के अध्ययन के एक अध्ययन अध्ययन की प्रकाशित रिपोर्ट है। अप्रैल, 1948 और नवंबर 1950"। "केस" एक सार्वजनिक रूप से आयोजित ब्रिटिश कंपनी है जो मुख्य रूप से निर्माण, बिक्री और धातु बीयरिंग की सर्विसिंग में लगी हुई है। अध्ययन कॉर्पोरेट समूह व्यवहार के विवरण, विश्लेषण और विकास से संबंधित है। एक कारखाने की बदलती संस्कृति में काम पर विस्तार से डॉ। इलियट जैक्स ने आवश्यक संगठन की अपनी अवधारणा में मूल्यवान एंटाइटेलमेंट या संगठनात्मक मूल्यों की सूची स्थापित की जो लोगों से उनकी पूर्ण प्रतिबद्धता प्राप्त कर सकते हैं। साथ में वे एक संगठनात्मक संस्कृति बनाते हैं:

• काम के स्तर के लिए न्यायसंगत वेतन अंतर और व्यक्तिगत प्रभावशीलता मूल्यांकन से संबंधित योग्यता मान्यता के आधार पर उचित वेतन सहित सभी के लिए उचित और उचित उपचार।

• साझा संदर्भ, व्यक्तिगत प्रभावशीलता मूल्यांकन, प्रतिक्रिया और मान्यता, और कोचिंग सहित प्रबंधकों और अधीनस्थों के बीच नेतृत्व बातचीत।

• शीर्ष से सीधे संचार के माध्यम से दीर्घकालिक संगठनात्मक दृष्टि का आर्टिक्यूलेशन।

• पॉलिसी विकास में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से या प्रतिनिधियों के माध्यम से सभी के लिए अवसर।

• संभावित क्षमता, मूल्यों और हितों के स्तर के अनुरूप एक स्तर पर सभी के लिए काम करें।

• उपलब्ध अवसरों के भीतर, उसकी संभावित क्षमता परिपक्व होने के कारण हर किसी के लिए प्रगति की संभावना है।

• सभी कामकाजी रिश्तों में विश्वास और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जवाबदेही और अधिकार की स्पष्ट अभिव्यक्ति। प्रत्येक संगठनात्मक स्तर पर प्रबंधकीय नेतृत्व की भूमिका इन संगठनात्मक मूल्यों को वास्तविक रूप से वास्तविक बनाना है।


सांस्कृतिक प्रकार की टाइपोग्राफी

•संगठनात्मक संस्कृति के मजबूत और कमजोर प्रकार

फ्लैमहोल्ट्ज़ और रैंडल ने कहा कि: "एक मजबूत संस्कृति यह है कि लोग स्पष्ट रूप से समझते हैं और स्पष्ट कर सकते हैं। एक कमजोर संस्कृति वह है जिसे कर्मचारियों को परिभाषित करने, समझने या व्याख्या करने में कठिनाई होती है।" मजबूत संस्कृति का अस्तित्व कहा जाता है जहां कर्मचारी संगठनात्मक मूल्यों के संरेखण के कारण उत्तेजना का जवाब देते हैं। ऐसे वातावरण में, मजबूत संस्कृतियां फर्मों को अच्छी तरह से तेल वाली मशीनों की तरह काम करने में मदद करती हैं, जो मौजूदा प्रक्रियाओं के लिए केवल मामूली समायोजन के साथ उत्कृष्ट निष्पादन में संलग्न होती हैं। शोध से पता चलता है कि मजबूत संस्कृतियों को बढ़ावा देने वाले संगठनों के पास स्पष्ट मूल्य हैं जो कर्मचारियों को संस्कृति को गले लगाने का कारण देते हैं। एक "मजबूत" संस्कृति सेवा क्षेत्र में परिचालन करने वाली कंपनियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इन संगठनों के सदस्य सेवा प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार हैं और मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण घटक फर्मों के बारे में बताते हैं। संगठन मजबूत और उत्पादक संस्कृतियों को विकसित करने से निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

• कंपनी को अपनी दृष्टि, मिशन और लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में बेहतर संरेखित करना

• उच्च कर्मचारी प्रेरणा और वफादारी

• कंपनी के विभिन्न विभागों और विभागों के बीच टीम की सहभागिता बढ़ी

• स्थिरता को बढ़ावा देना और कंपनी के भीतर समन्वय और नियंत्रण को प्रोत्साहित करना

• काम पर कर्मचारी व्यवहार को आकार देने, संगठन को और अधिक कुशल बनाने में सक्षम बनाता है


संचार के प्रकार के प्रबंधन

कई प्रकार के संचार हैं जो संगठनात्मक संस्कृति बनाने में योगदान देते हैं:

• किसी संगठन या किसी परिवार के संगठन की तुलना करने वाले रूपक संगठनों के संगठन के अनुभवों के साझा अर्थों को प्रकट करते हैं।

• संस्कार और समारोह एक में कहानियों, रूपकों, और प्रतीकों को जोड़ते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के संस्कार संगठनात्मक संस्कृति को प्रभावित करते हैं:

• मार्ग के संस्कार: कर्मचारी नई भूमिकाओं में चले जाते हैं

• गिरावट के संस्कार: कर्मचारियों से उनकी शक्ति दूर हो गई है

• वृद्धि के संस्कार: कर्मचारी की उपलब्धियों के लिए सार्वजनिक मान्यता

• रिफ्लेक्सिव टिप्पणियां स्पष्टीकरण, औचित्य और हमारे स्वयं के कार्यों की आलोचनाएं हैं। यह भी शामिल है:

• योजनाएं: अनुमानित कार्यों के बारे में टिप्पणियां

• टिप्पणियां: वर्तमान में कार्रवाई के बारे में टिप्पणियां

• काल्पनिक थीम्स घटनाओं की सामान्य रचनात्मक व्याख्याएं हैं जो संगठन के विश्वासों, मूल्यों और लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करती हैं। वे संगठन के सदस्यों द्वारा आयोजित उदारवादी दृष्टिकोण, या संगठन और उसके पर्यावरण के विचारों का नेतृत्व करते हैं।


प्रभाव

शोध से पता चलता है कि संगठनात्मक संस्कृति के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कई परिणाम जुड़े हुए हैं। एक स्वस्थ और मजबूत संगठनात्मक संस्कृति निम्नलिखित सहित विभिन्न लाभ प्रदान कर सकती है:

• नवाचार और ग्राहक सेवा से प्राप्त प्रतिस्पर्धी किनारे

• लगातार, कुशल कर्मचारी प्रदर्शन

• टीम एकजुटता

• उच्च कर्मचारी मनोबल

• लक्ष्य उपलब्धि की दिशा में मजबूत कंपनी संरेखण

संगठनात्मक संस्कृति लोगों को कार्य करने, उद्देश्यों को निर्धारित करने, और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक संसाधनों को प्रशासित करने के तरीके में दिखाई देती है। संगठन संगठन को प्रभावित करने वाले अवसरों और खतरों के जवाब में निर्णय लेने, महसूस करने और कार्य करने के तरीके को प्रभावित करता है।यह प्रस्तावित किया गया है कि संगठनात्मक संस्कृति कर्मचारी रचनात्मकता के स्तर, कर्मचारी प्रेरणा की ताकत और अनैतिक व्यवहार की रिपोर्टिंग को प्रभावित कर सकती है, लेकिन इन निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।संगठनात्मक संस्कृति भी भर्ती और प्रतिधारण को प्रभावित करती है। व्यक्तियों को उन संगठनों में आकर्षित और रहना पड़ता है जिन्हें वे संगत मानते हैं। इसके अतिरिक्त, संस्कृति और संगठनात्मक प्रदर्शन के बीच संबंधों में उच्च कारोबार एक मध्यस्थ कारक हो सकता है। खराब कंपनी के प्रदर्शन और एक अस्वस्थ कार्य वातावरण एक अतिदेय सांस्कृतिक मूल्यांकन के संकेत हैं।

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Organizational_culture
  2. http://www.yourarticlelibrary.com/organization/organizational-culture/organisational-culture-meaning-characteristics-typology-and-other-details/64091
  3. https://gothamculture.com/what-is-organizational-culture-definition/