सदस्य:Riya Shaji/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                 पर्यावरन रसायन शास्त्र

परिचय[संपादित करें]

प्रदूषण

पर्यावरन रसायन विज्ञान मे होने वाली रसायनिक प्रक्रियओ का अध्ययन हो मानव जाति की गतिविधियो से प्रभवित होते है।इन प्रभावो को स्तानिय स्तर पर शहरि वायु पदूशन या रासयनिक अपषीश्ट साड्ट से उत्पन्न जहरिले पदार्थो या वैश्विक स्तर पर स्ररत्रोस्फेरिक ओजोन का ग्लोबल वार्मिग को कम करने के माध्यम से स्थानीय स्तर पर महसूसे किय जा सक्यत है।हमातर पट्य्क्रमो और अनुसधान गतिविधिओ मे ध्यान इन रासायनिक प्रक्रियाओ की प्रक्रुति मौलिक समज विकसिथ कर्ने पर ताकि मानव जातिविधियो क सटिक मुल्यकन किय जा सकता है।पर्यावरण रसायन शास्त्र का क्षेत्र बहुत व्यपक और अत्यधिक अत्ः विशय है।

संदूषण[संपादित करें]

रसायन विज्ञान  विभग के भीतर हमारे पास सकाय का एक प्रमुक समूह है जिस्का अनुसधान हित वायुमन्ड्लिन और जलीसय रसायन शास्त्र, फोटोकैमिस्ट्री, और रसायन विज्ञान और दीर्घकालिक प्रदूषण के परिवहन में हैं। हम विभाग में अन्य रसायनविदों के साथ बातचीत करते हैं, विश्वविद्यालय में कई अन्य शोधकर्ताओं के साथ, जो हितों से संबंधित हैं, और पास की सरकारी एजेंसियों के साथ। दरअसल, पर्यावरण रसायन शास्त्र के अध्ययन की सेटिंग आदर्श है।पर्यावरण रसायन केवल पानी, वायु, मिट्टी और रसायनों से अधिक है। इस क्षेत्र के लोग गणित, जीवविज्ञान, आनुवंशिकी, जल विज्ञान, इंजीनियरिंग, विषाक्त विज्ञान, और हमारे पर्यावरण के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर देने में मदद करने के लिए बहुत कुछ और उसमें लोगों की भूमिका निभाते हैं या यह हमें कैसे प्रभावित करता है परिणाम।पर्यावरण रसायन शास्त्र को दो मुख्य फोकस क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है जैसे कि। प्रदूषक स्तर का माप और प्रदूषक व्यवहार का अध्ययन। भले ही दोनों शाखाओं की प्रकृति में काफी भिन्नता है, उनके बीच एक मजबूत जुड़ाव है। मापन शाखा एकत्रित नमूने के नमूने और विश्लेषण पर केंद्रित है। प्रदूषक व्यवहार का अध्ययन एक प्रदूषण से गुजरने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं और इन प्रतिक्रियाओं को करने में सक्षम स्थितियों पर जानकारी इकट्ठा करने पर केंद्रित है। 

पर्यावरण संकेतक[संपादित करें]

प्राप्त परिणाम आमतौर पर पर्यावरण (क्षेत्र) स्थितियों के तहत प्रदूषक के व्यवहार को अनुकरण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मॉडल में लागू होते हैं। आम तौर पर, नमूनाकरण और विश्लेषण चरणों से एकत्रित डेटा का पूर्वानुमान "क्या होगा?" सवालों के जवाब देने के लिए पूर्वानुमानित अध्ययनों में किया जाएगा। प्रदूषक भाग्य भविष्यवाणी के परिणाम परिमाण और गंभीरता के मामले में प्रदूषक प्रभावों को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं।इसके बिना रसायनों के रिहाई के माध्यम से पर्यावरण पर मनुष्यों के प्रभावों का सटीक अध्ययन करना असंभव होगा पर्यावरण रसायनज्ञ रसायन विज्ञान और विभिन्न पर्यावरणीय विज्ञान से अवधारणाओं की एक श्रृंखला पर आकर्षित करते हैं ताकि उनके रसायन में क्या हो रहा है पर्यावरण में प्रजातियां। रसायन शास्त्र से महत्वपूर्ण सामान्य अवधारणाओं में रासायनिक प्रतिक्रियाएं और समीकरण, समाधान, इकाइयों, नमूनाकरण और विश्लेषणात्मक तकनीकों को समझना शामिल है।

अनुप्रयोग[संपादित करें]

१,२-पर्यावरण खंड: पर्यावरण में वायुमंडल, हाइड्रोस्फीयर, लिथोस्फीयर और जीवमंडल जैसे विभिन्न खंड होते हैं।पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीव जो एक निश्चित क्षेत्र में रहते हैं, जैसे कि मिट्टी, पानी और वायु जैसे भौतिक कारकों के साथ एक पारिस्थितिक तंत्र का गठन होता है। प्रत्येक पारिस्थितिक तंत्र के भीतर जीवित रूपों और उनके शारीरिक वातावरण के बीच गतिशील अंतर संबंध होते हैं ये अंतर संबंध प्राकृतिक चक्र के रूप में प्रकट होते हैं। [1] [2]

  1. https://www.nature.com/subjects/environmental-chemistry
  2. https://www.sciencedirect.com/book/9780123749932/key-concepts-in-environmental-chemistry