सदस्य:RishitaSharma2106/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

स्टैनफ़ोर्ड मार्शमेल्लो प्रयोग[संपादित करें]

वाल्टर मिशेल
Walter Mischel Stanford Psychologist
जन्म २२ फरवरी, १९३०
वियना, ऑस्ट्रिया
व्यवसाय मनोवैज्ञानिक
शिक्षा पीएच.डी. नैदानिक ​​मनोविज्ञान
उल्लेखनीय सम्मान ग्रेमेयर अवार्ड
संतान लिंडा मिशेल, रेबेका मिशेल, और जूडी मिशेल


स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के एक प्राध्यापक, वाल्टर मिशेल ने एब्बे बी एब्बेसेन और एंटोनेट रास्कॉफ़ ज़ीस के साथ मिलकर सन् १९७२ में, एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसका शीर्षक था "संतुष्टि की देरी में संज्ञानात्मक और ध्यान तंत्र"। इस अध्ययन का उद्देश्य यह समझना था कि बच्चों में विलंबित संतुष्टि का नियंत्रण कब विकसित होता है।

प्रयोग[संपादित करें]

बच्चों को उनकी पसंद की कैंडी (मार्शमेल्लो) के साथ एक कमरे में बिठाया और बताया कि अगर वे पंद्रह मिनट तक प्रतीक्षा करते हैं, तो शोधकर्ता वापस आ जाएँगे और वे एक के बजाय दो कैंडी खा सकते हैं। अगर बच्चा बिना रुके कैंडी को खा जाता, तो हम समझ सकते थे कि उस बच्चे को इंतज़ार करने का मन नहीं है पर अगर बच्चा पंद्रह मिनट रुकता है और दो कैंडी का इंतज़ार करता है तो उसमे बहुत सहनशीलता है। प्रतिभागियों में ३ से ५ वर्ष की आयु के ९२ बच्चे शामिल थे, जो प्रयोग के लिए ३ अलग-अलग सेटिंग्स में फैले हुए थे।

  • पहली सेटिंग में बच्चों को एक टेबल के सामने एक अपारदर्शी डब्बे के साथ रखा गया था जिसमें मार्शमेलो थे और उनके बगल में दूसरे मेज़ पर खिलौने रखे गये थे ताकि बच्चे खिलौने के साथ खेलकर आसानी से पंद्रह मिनट रुक सके।
  • दूसरी सेटिंग में, मार्शमेल्लो और खिलौने के अलावा, बच्चों को कुछ विषयों के बारे में सोचने के लिए कहा गया था, यह परीक्षण करने के लिए कि क्या वे संतुष्टि में अधिक देरी कर सकते हैं।
  • तीसरी सेटिंग में, मार्शमेल्लो का पुरस्कार बच्चों से छिपाया हुआ था ताकि वह लालच में न आयें।

संतुष्टि में देरी[संपादित करें]

अमेरिकन मनोवैज्ञानिक संघटन के अनुसार, विलंबित संतुष्टि "भविष्य में एक बड़ा, अधिक वांछित, या अधिक आनंददायक इनाम प्राप्त करने के लिए तत्काल इनाम को छोड़ देना" है। प्रयोग के मामले में, बच्चों द्वारा प्राप्त हुआ पुरस्कार मार्शमल्लो हैं। संतुष्टि में देरी करने की क्षमता निर्भर चर (डिपेंडेंट वेरिएबल) के रूप में कार्य करती है जिसे मनोवैज्ञानिक द्वारा मापा जाता है और यह धैर्य और इच्छाशक्ति जैसी अवधारणाओं से संबंधित है। ऐसे कई कारक हैं जो संतुष्टि को विलंबित करने की हमारी शक्ति को प्रभावित कर सकते हैं जैसे व्याकुलता की संज्ञानात्मक रणनीतियाँ, तंत्रिका संबंधी कारक, आयु, लिंग और नैदानिक ​​निदान। [1] स्थिति के पहलुओं को गर्म और ठंडे में विभाजित करके संतुष्टि में देरी करने की क्षमता को समझाने का एक तरीका बनाया गया है। इनाम के गर्म या भावनात्मक पहलुओं में शामिल होने से देरी करना मुश्किल हो जाता है, जबकि शांत या बौद्धिक पहलुओं में शामिल होने से देरी करना आसान हो जाता है। यह आवेगी इरादों को न देकर हमारे व्यवहार पर अधिक नियंत्रण का अनुवाद करता है। विलंबित संतुष्टि का अभ्यास जीवन भर संज्ञानात्मक विकास के लिए फायदेमंद हो सकता है। [2]

परिणाम[संपादित करें]

शोधकर्ताओं द्वारा खोजा गया सिद्धांत प्राथमिक प्रयोग के दौरान नहीं मिला था। यह अध्ययन वर्षों बाद पूरी तरह से पूरा हो गया था जब शोधों ने बच्चों के बड़े होने पर उनका अनुवर्ती व्यवहारिक मनोवैज्ञानिक अध्ययन किया। यह पता चला कि जो बच्चे संतुष्टि में देरी करने के लिए तैयार थे, दूसरे मार्शमॉलो के लिए इंतजार कर रहे थे, वे जीवन के उपायों की एक श्रृंखला में आम तौर पर बेहतर स्कोर प्राप्त कर रहे थे। इसमें सामाजिक कौशल, मादक द्रव्यों के सेवन और मोटापे के निम्न स्तर, ज्ञान में वृद्धि और तनाव के बेहतर परिणाम शामिल थे। प्रयोगों की इन श्रृंखलाओं ने साबित कर दिया कि जीवन में सफलता के लिए संतुष्टि में देरी करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। [3] जिन बच्चों ने दूसरी मार्शमेल्लो के लिये इंतज़ार नहीं की या फिर इंतज़ार करने में ज़िद की, वह बच्चे बड़े होकर इतने कामियाब नहीं हुए।

आलोचनाओं[संपादित करें]

शोधकर्ताओं ने जो परिणाम प्रकाशित किए, अन्य लोग उससे सहमत नहीं है। जिन बचो का विश्लेषण किया गया था, वे सभी अमीर, गोरे परिवारों के थे। इस वजह से परिणाम को सारे बच्चों के लिए सच या ठीक नहीं माना जा सकता। उदाहरण के लिए, ग़रीब बच्चे, जिन्हें ३ बार की ख़ाना मिलने में कष्ट होता है, मार्शमेल्लो को देखकर उत्तेजित हो जाएँगे। उन्हें एक बार खाने के लिए कुछ मिल रहा है - यही बड़ी बात है। अगर उन्हें बताया जाता है कि पंद्रह मिनट के बाद उन्हें २ मार्शम्मलो मिलेंगे तो वह उसपर विश्वास क्यों ही करेंगे। ऐसे संदर्भों के बारे में भी सोचना ज़रूरी है। [4]

उपसंहार[संपादित करें]

वॉल्टर मिशेल और उनके साथियों के द्वारा किया गाया यह प्रयोग अत्यंत प्रसिद्ध है। [5] प्रयोग के परिणाम को कठोर सच नहीं माना जा सकता परंतु इस प्रयोग से मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में बहुत परिवर्तन आये है जो भविष्य के मनोवैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करेगा। संतुष्टि में देरी करना एक अच्छी आदत है जो हमारी काम आ सकती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://jamesclear.com/delayed-gratification
  2. https://www.berkeleywellbeing.com/delayed-gratification.html
  3. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/34851665/
  4. https://www.theatlantic.com/family/archive/2018/06/marshmallow-test/561779/
  5. https://www.apa.org/monitor/2014/12/marshmallow-test