सदस्य:Rishabh kanoi/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सुब्रत पाल

सुब्रत पाल[संपादित करें]

सुब्रत पाल (जन्म 24 नवंबर 1986) एक भारतीय पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी है जो वर्तमान में भारतीय सुपर लीग और भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में जमशेदपुर के लिए खेलता है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सुब्रत ने सभी आयु समूहों में भारत के लिए खेला है। वह प्री-ओलंपिक क्वालिफायर में अंडर -23 टीम के साथ प्रमुखता में बढ़े, जहां उन्होंने म्यांमार के खिलाफ एक महत्वपूर्ण पेनल्टी शूटआउट में 3 बचाए, जिससे भारत को ग्रुप स्टेज के लिए अर्हता प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया। समूह के चरणों में उनकी गोलकीपर क्षमताओं ने भारत को भयानक इराक के खिलाफ घर पर एक अप्रत्याशित ड्रा खींचने में मदद की।

2007 में, उन्होंने नेहरू कप के लिए इंडियन सीनियर टीम के नंबर 1 के रूप में संदीप नंदी को प्रतिस्थापित किया, जहां उन्हें एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर घोषित किया गया जिसमें मोसब बलहस की पसंद शामिल थी। सुब्रत पहला भारतीय फुटबॉलर है जो यूरोप के पहले डिवीजन क्लब में शामिल हो गया। उन्होंने डेनमार्क की पहली डिवीजन टीम एफसी वेस्टेजेलैंड के लिए खेला।

पारिवारिक जीवन[संपादित करें]

सुब्रत अपने परिवार के साथ सोडपुर कोलकाता में रहता है। सुब्रत का विवाह डेस्स्मिता मुखर्जी पॉल से हुआ है; 2012 से पूर्व भारतीय गोलकीपर देबाशिष मुखर्जी की बेटी है। देबास्मिता कलकत्ता विश्वविद्यालय का पीएचडी विद्वान है।2016 में सुब्रत को अर्जुन पुरस्कार मिला, जो भारत में खेल का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार था। 2015 में, सुब्रत पॉल को टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए सुनील छेत्री, सैयद रहीम नबी, बाला देवी और अधिक पसंद के साथ नामित किया गया था।

पॉल ने नेहरू कप 2007 की बैचुंग भूटिया की सफल भारतीय टीम के हिस्से के रूप में अपने तेज गोलकीपर के लिए नोट किया था। उनकी बचत को किर्गिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में नोट किया गया था, जिसने भारत को पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में सक्षम बनाया। फाइनल में, भारत ने सीरिया का सामना किया, जिसके खिलाफ उन्होंने पहले ग्रुप स्टेज मैच खो दिया था। इस मैच में, वह गोवा के महेश गवली और अन्य रक्षकों के साथ मिलकर, प्री-मैच पसंदीदा सीरिया द्वारा हमले की लहर के बाद लहर से दूर हो गए। पहली बार टूर्नामेंट जीतने के लिए भारत ने सीरिया को 1-0 से हराया।

पुरस्कार[संपादित करें]

भारत ने सुब्रत पॉल द्वारा बार के तहत एक निर्दोष प्रदर्शन के लिए बेहद जीत हासिल की। सीरिया के हवाई मार्गों को काटने में उनकी उम्मीद प्रतियोगिता की सबसे हड़ताली विशेषता थी।वह एएफसी चैलेंज कप 2008 में विजयी भारतीय राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थे। विशेष रूप से फाइनल में उनकी महत्वपूर्ण बचत ने भारत को 24 साल में पहली बार 2011 एएफसी एशियाई कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद की।वह नेहरू कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट 2009 में विजयी भारतीय राष्ट्रीय टीम का हिस्सा भी थे, वह तीन शानदार बचत में शामिल थे, और कप को भारत के हाथों में वापस रखे। उनकी देखभाल के कारण, भारत ने दंड पर अंतिम मैच 5-3 से जीता। उन्होंने भारत को नेहरू कप जीतने में मदद करने के लिए लक्ष्य पर निर्णायक शॉट को रोक दिया।

योगदान[संपादित करें]

वह एएफसी एशियाई कप 2011 में भारतीय फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 35 से अधिक बचाए और बाद में टीम के सितारों में से एक बन गए हैं। दक्षिण कोरिया के खिलाफ खेल के बाद, उन्होंने कुछ प्रमुख समाचार पत्रों द्वारा सुर्खियों को बनाया, जो उन्हें 'स्पाइडरमैन', 'असली एमवीपी (सबसे मूल्यवान खिलाड़ी)' कह रहे थे और 'भारतीय टीम जीके जैसे शीर्षकों के साथ, 16 गुना सुपर-सेव! यह आदमी कौन है?'। इन संदर्भों के लिए, उन्होंने विनम्रतापूर्वक कहा, "मैं स्पाइडरमैन नहीं हूं, सिर्फ नौसिखिया सीखने वाला नौसिखिया हूं। मुझे खुशी है कि मैंने उन लोगों को बचाया है और टीम और देश के लिए कुछ किया है।" टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा कि पाल दोहा में एशियाई कप में भारतीयों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले थे, जहां उन्होंने अपने सभी समूह मैचों को खो दिया। अगर यह पाल के नायकों के लिए नहीं था, तो भारत तीनों मैचों में बड़े मार्जिन से हार गया होगा।संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ विश्वकप क्वालीफायर मैच में वह भारत के लिए पहला गोलकीपर भी था। सुब्रत ने इस टाई के लिए एक गर्म अभ्यास अभ्यास मैच में भी पक्ष का नेतृत्व किया, जिसे भारत ने कतर के खिलाफ 2-1 से हराया। वह संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ अपने नायकों को दोहराया नहीं जा सका क्योंकि उन्हें पहले 30 मिनट में भेज दिया गया था, और भारत को 9 लोगों तक कम कर दिया गया था। भारत ने दो दंड के परिणामस्वरूप अंततः 3-0 से हराया और आखिरकार टाई 5-2 से हराया। [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Subrata_Pal
  2. https://www.fcjamshedpur.com/players/10767-subrata-paul