सदस्य:RheaDavid123/ओणम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ओनम त्योहार्

परिचय[संपादित करें]

महाबली तीनों लोकों जय पाए अपने गुरु शुक्राचार्य के सक्षम मार्गदर्शन के साथ, स्वर्ग और पृथ्वी - महाबली धीरे-धीरे सभी स्थानों का एक शक्तिशाली शासक बन गया। देवास (देवताओं) एक खतरे के रूप में असुर राजा का उदय देखा। [11] [12] महाबली की समृद्धि के जलते, देवताओं विष्णु के पास पहुंचे और उनकी मदद के लिए कहा है, जो विष्णु सहमति व्यक्त की। इस कहानी का एक बदलाव का कहना है कि विष्णु अदिति, जो देवास की माँ थी के लिए एक वरदान के रूप में बंद कर दिया महाबली। [10] कश्यप की दो पत्नियां, Diti और ​​अदिति, जो राक्षसों और देवताओं (असुरों और देवास) के माता-पिता क्रमश थे। कश्यप, जो तपस्या करने के लिए हिमालय की ओर चले गए थे, उनकी वापसी पर अदिति देवास के पतन और असुरों के उदय के लिए रो पाया। वह उसे सांत्वना दी, उसके विष्णु से प्रार्थना करने को कहा और उसके Payovrata, है कि कर्थिका (Sukla-पक्ष द्वादसी) के शुक्ल पक्ष के 12 वें दिन से मनाया जा एक रस्म पढ़ाया जाता है। चूंकि अदिति एक पवित्र दिल के साथ Vrata बाहर किया, विष्णु उसके सामने प्रकट हुए और इंद्र, देवास के राजा मदद करने के लिए सहमत हुए। कहानी का एक और संस्करण का कहना है कि महाबली, गर्वित बढ़ी प्रशंसा और अपने दरबारियों और विषयों द्वारा सम्मान के कारण, और विश्वास करने के लिए दुनिया उसके अलावा अन्य क्षेत्र में कोई बड़ा व्यक्ति था कि वहाँ आया था। [13] खुद को विश्वास तीनों लोकों के शासक होने के लिए, वह यह सोच कर वह जो कुछ वे पूछा अनुदान सकता है में गर्व ले लिया। यह कहा जाता है कि आदेश में अपने गर्व अंकुश लगाने के लिए में, विष्णु महाबली सिखाने के लिए कि सर्वशक्तिमान अभी भी उसके ऊपर था फैसला किया।

आखिरकार, विष्णु अदिति को एक लड़के के रूप में पैदा हुआ था, और ब्राह्मण वामन के रूप में जाना जाता था।

ओनम यगयास[संपादित करें]

इस बीच में, महाबली Brugacham में नर्मदा नदी के तट पर Viswajith Yagam या Aswamedha Yagam [14] [15] की बलि संस्कार प्रदर्शन कर रहा था, अपने गुरु शुक्राचार्य की सलाह पर। Vishwajith Yagam महाबली इंद्र के खिलाफ बहुत शक्तिशाली हथियार सुरक्षित करने के लिए, इस प्रकार आगे तीनों लोकों के ऊपर असुर पकड़ मजबूत बनाने की अनुमति होगी। महाबली भी घोषणा की है कि वह है कि किसी को इस Yagam के दौरान उसके पास से मांग कुछ भी देना होगा। [संपादित स्रोत] महाबली तीनों लोकों जय पाए अपने गुरु शुक्राचार्य के सक्षम मार्गदर्शन के साथ, स्वर्ग और पृथ्वी - महाबली धीरे-धीरे सभी स्थानों का एक शक्तिशाली शासक बन गया। देवास (देवताओं) एक खतरे के रूप में असुर राजा का उदय देखा। [11] [12] महाबली की समृद्धि के जलते, देवताओं विष्णु के पास पहुंचे और उनकी मदद के लिए कहा है, जो विष्णु सहमति व्यक्त की।

इस कहानी का एक बदलाव का कहना है कि विष्णु अदिति, जो देवास की माँ थी के लिए एक वरदान के रूप में बंद कर दिया महाबली। [10] कश्यप की दो पत्नियां, Diti और ​​अदिति, जो राक्षसों और देवताओं (असुरों और देवास) के माता-पिता क्रमश थे। कश्यप, जो तपस्या करने के लिए हिमालय की ओर चले गए थे, उनकी वापसी पर अदिति देवास के पतन और असुरों के उदय के लिए रो पाया। वह उसे सांत्वना दी, उसके विष्णु से प्रार्थना करने को कहा और उसके Payovrata, है कि कर्थिका (Sukla-पक्ष द्वादसी) के शुक्ल पक्ष के 12 वें दिन से मनाया जा एक रस्म पढ़ाया जाता है। चूंकि अदिति एक पवित्र दिल के साथ Vrata बाहर किया, विष्णु उसके सामने प्रकट हुए और इंद्र, देवास के राजा मदद करने के लिए सहमत हुए।

कहानी का एक और संस्करण का कहना है कि महाबली, गर्वित बढ़ी प्रशंसा और अपने दरबारियों और विषयों द्वारा सम्मान के कारण, और विश्वास करने के लिए दुनिया उसके अलावा अन्य क्षेत्र में कोई बड़ा व्यक्ति था कि वहाँ आया था। [13] खुद को विश्वास तीनों लोकों के शासक होने के लिए, वह यह सोच कर वह जो कुछ वे पूछा अनुदान सकता है में गर्व ले लिया। यह कहा जाता है कि आदेश में अपने गर्व अंकुश लगाने के लिए में, विष्णु महाबली सिखाने के लिए कि सर्वशक्तिमान अभी भी उसके ऊपर था फैसला किया।

आखिरकार, विष्णु अदिति को एक लड़के के रूप में पैदा हुआ था, और ब्राह्मण वामन के रूप में जाना जाता था।

स्माप्त[संपादित करें]

इस बीच में, महाबली Brugacham में नर्मदा नदी के तट पर Viswajith Yagam या Aswamedha Yagam [14] [15] की बलि संस्कार प्रदर्शन कर रहा था, अपने गुरु शुक्राचार्य की सलाह पर। Vishwajith Yagam महाबली इंद्र के खिलाफ बहुत शक्तिशाली हथियार सुरक्षित करने के लिए, इस प्रकार आगे तीनों लोकों के ऊपर असुर पकड़ मजबूत बनाने की अनुमति होगी। महाबली भी घोषणा की है कि वह है कि किसी को इस Yagam के दौरान उसके पास से मांग कुछ भी देना होगा।