सदस्य:Ramya14 M/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दुनिया का नक्शा

मानव विकास सूचकांक[1][संपादित करें]

मानव विकास सूचकांक को आमतौर पर एच.डी.आई. के रूप में जाना जाता है। एक प्रकार का पैमाना है जिसका उपयोग देशों के विकास को मापने के लिए किया जाता है। एचडीआई से पता चलता है कि दुनिया में कौन से देश विकसित, विकासशील [2]या अविकसित हैं। मानव विकास सूचकांक इसके मापन के लिए तीन आयामों का उपयोग करता है वे स्वास्थ्य, आय और शिक्षा हैं। मानव विकास सूचकांक नीति निर्माताओं को उस देश में रहने वाले लोगों के स्तर को बढ़ाने के लिए नई नीतियां और सरकारें बनाने में मदद करता है।

स्वास्थ्य[3][संपादित करें]

मानव विकास सूचकांक में स्वास्थ्य की गणना जीवन प्रत्याशा दर से की जाती है।

जीवन प्रत्याशा दर यह है कि कोई व्यक्ति किसी देश में कितने वर्षों तक जीवित रह सकता है। जो देश के अनुसार बदलता रहता है। आमतौर पर, अविकसित देशों की जीवन प्रत्याशा कम होती है और विकसित देशों की जीवन प्रत्याशा अधिक होती है। मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल वाला कोई भी देश दिखा सकता है कि यह विकसित है क्योंकि स्वास्थ्य देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है और हर कोई इसे वहन नहीं कर सकता है।

शिक्षा[4][संपादित करें]

शिक्षा विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जिसकी गणना औसत वर्षों और अपेक्षित वर्षों दोनों के संदर्भ में कितने वर्षों तक एक व्यक्ति स्कूल जाता है।

आय[5][संपादित करें]

एक व्यक्ति अपने काम से कितना कमाता है यह उसके जीवन स्तर को दर्शाता है जो बदले में देश के विकास का संकेत देगा।

आय को आमतौर पर क्रय शक्ति समता में समायोजित किया जाता है जिसे अमेरिकी डॉलर के P.P.P [6]के रूप में भी जाना जाता है। विकसित देशों में रहने वाले लोग अविकसित देशों में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक कमाते हैं। यह अंतर सीधे तौर पर देश के विकास को पैसे के मामले में दिखाता है।

इन तीन आयामों पर डेटा एकत्र करके हम पता लगा सकते हैं कि[संपादित करें]

क्या देश विकसित हुआ है या नहीं। यह डेटा समझा सकता है कि कोई देश कैसे विकसित हो सकता है और कुछ देश अभी भी अविकसित क्यों हैं।

भले ही मानव विकास सूचकांक बहुत प्रसिद्ध है। बहुत से लोग इसे किसी भी देश के विकास को मापने का सबसे अच्छा तरीका नहीं मानते हैं। क्योंकि बहुत से लोग विशेष रूप से आधुनिक दुनिया में रहने वाले मानते हैं कि विकास के लिए न केवल स्वास्थ्य, शिक्षा और आय की आवश्यकता होती है बल्कि खुशी, सुरक्षा और शांति जैसे घटकों को वास्तव में विकसित करने की आवश्यकता होती है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Nations, United. "Human Development Index" (अंग्रेज़ी में). Cite journal requires |journal= (मदद)
  2. "Developing country", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-04-05, अभिगमन तिथि 2023-04-14
  3. "Health", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-04-04, अभिगमन तिथि 2023-04-14
  4. "Education", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-04-09, अभिगमन तिथि 2023-04-14
  5. "Income", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-04-13, अभिगमन तिथि 2023-04-14
  6. "Purchasing power parity", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-04-11, अभिगमन तिथि 2023-04-14