सदस्य:Rajkumar Prasbi

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Technolgy Kya hai

- (https://youtu.be/MAH7A48-BS8)   टेक्नोलॉजी एक विज्ञान और इंजीनियरिंग की शाखा है जो मशीनों, उपकरणों, कंप्यूटर और सॉफ़्टवेयर के उपयोग से संबंधित है। यह विज्ञान और तकनीक का अद्वितीय संगम है जो मानवीय जीवन को सुगम, आसान और बेहतर बनाने के लिए उपयोग होता है। आधुनिक युग में, टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जैसे संचार, विज्ञान, उद्योग, स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन, वाणिज्यिकता, शिक्षा, मनोरंजन आदि।

टेक्नोलॉजी ने हमारे संपर्क, संचार और ज्ञान को व्यापकता और तेजी से बढ़ाया है। इंटरनेट, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, सोशल मीडिया, ईमेल, डिजिटल मीडिया, बायोमेट्रिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, रोबोटिक्स, एआई, ब्लॉकचेन, वायरलेस तकनीक, वीआर, एआर, ग्रीन टेक्नोलॉजी आदि कुछ प्रमुख टेक्नोलॉजीज हैं जो आजकल चर्चा में हैं।

टेक्नोलॉजी के नवीनतम उपयोगों में आपूर्ति श्रृंखला, आवास, ऊर्जा, बाजारीकरण, आर्थिक विकास, सुरक्षा, आवाज संकलन, आरोग्य सेवाएं, खेल, कला और मनोहारी सामग्री तथा साझा अनुभव जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं।

टेक्नोलॉजी न केवल नई संभावनाएं प्रदान करती है, बल्कि यह भविष्य में भी हमारे लिए अवसर सृजित करती है। हालांकि, यह अभी भी विकास के अवसान में है और हमें सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम टेक्नोलॉजी को सामाजिक, नैतिक और पर्यावरणीय संबंधों के साथ संगठित रूप से उपयोग करें ताकि हम सभी का लाभ हो सके।

YouTube (https://youtu.be/MAH7A48-BS8)

introduction of computer computer की बुनियादी जानकारी #computer class-2  mdca adca ccc DCA.....