सदस्य:Rahul1931231

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय

मेरा नाम राहुल है और मेरी उम्र 18 साल है। मैं वर्तमान में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी का छात्र हूँ। मैं पिछले 12 वर्षों से बैंगलोर में रह रहा हूं और ये मेरे जीवन का मूल विवरण हैं।

परिवार

मेरे माता-पिता सने सन् 2000 मे शादी करने के बाद हमारे परिवार को शुरू किया। मेरी माँ ने 12 दिसंबर 2001 को मुझे जन्म दिया। अगले छह वर्षों तक हमने भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों की यात्रा की और वहाँ रहे। हम मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और ओल्ड बैंगलोर में रहे हैं। फिर वर्ष 2007 में मेरी बहन का जन्म हुआ और तब से, हम बैंगलोर में रहते हैं। हमने बहुत सारे घर स्थानांतरित कर दिए क्योंकि एक विशेष स्थान पर रहना मेरे परिवार को परेशान करता है इसलिए हम खुद को खानाबदोश मानते हैं।

मेरे परिवार में 12 वर्षों में विभिन्न पालतू जानवरों को शामिल किए गए हैं। हमारे पास सभी प्रकार के जानवर हैं जो मुर्गियों, खरगोशों, हम्सटर, लवबर्ड्स, बिल्लियों और मछलियों सहित हमारे परिवार का एक हिस्सा रहे हैं लेकिन हमारे परिवार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हमारा कुत्ता, अप्पू है। वह हमारे परिवार के सदस्यों के बीच बाध्यकारी शक्ति है और वह गोंद है जो हमें एक साथ रखता है।

शिक्षा

मैंने अपने पहले 6 वर्षों में विभिन्न स्थानों पर अध्ययन किया है। मैंने तीन शहरों यानी मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद में अपने निचले बालवाड़ी और ऊपरी बालवाड़ी का अध्ययन किया। मेरी बहन के जन्म के बाद, मेरे परिवार ने बैंगलोर में रहने का फैसला किया। मैंने एसएफएस पब्लिक स्कूल में 1 से मानक 10 तक पढ़ाई की। मैंने क्राइस्ट जूनियर कॉलेज में 11 वीं और 12 वीं कक्षा पूरी की। मैं वर्तमान में क्रिस्ट विश्वविद्यालय में थिएटर, मनोविज्ञान और अंग्रेजी में अपनी डिग्री का पीछा कर रहा हूं।

रुची और शौक

मेरे माता-पिता ने मुझे हमेशा पाठ्येतर गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है। छोटी उम्र से, मैंने सक्रिय रूप से नृत्य, गायन, योग्‍यता आदि गतिविधियों में भाग लिया। मैंने इन गतिविधियों में उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। इसके साथ ही, अध्ययन हमेशा से ही मेरी शिक्षा का एक अभिन्न अंग रहा है। स्कूल की पढ़ाई और गतिविधियों में सक्रिय योगदान के लिए, मेरे स्कूल ने मुझे वर्ष की छात्रवृति दी। मेरे शौक में विशेष रूप से कथक नृत्य शामिल है। मैं डांस फॉर्म से प्रभावित थी और तब से इसे सीख रही हूं। कथक के अलावा, मैं शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण ले रहा हूं। रंगमंच एक ऐसी चीज है जिसके बारे में मैं भावुक हूं और मैं इसमें बहुत समय बिताता हूं। किताबें पढ़ना, संगीत सुनना और नई फिल्में और शो देखना मेरे शेड्यूल का एक सक्रिय हिस्सा है और मुझे एक लंबे दिन के बाद भाग्य में मदद करता है।

सपने‌ और आशाएं

मेरे परिवार ने हमेशा तंग वित्तीय समस्याओं का सामना किया है और यह मेरा सपना है कि मैं भविष्य में जो कुछ भी करूं, वह उन्हें आरामदायक जीवन प्रदान करने में सक्षम हो। उनके अलावा, मनोविज्ञान हमेशा मेरे लिए रुचि का विषय रहा है। यह मुझे समाज के लोगों की मदद करने में मदद करता है। यह मेरे लिए समाज को कुछ वापस देने का एक तरीका है जिसने मुझे पहले स्थान पर लाया। यह सब मुझे इस दुनिया में दया और शांति जोड़ने में मदद करेगा