सदस्य:Priya Kori/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Guerrilla marketing v Usti nad Labem

गुरिल्ला विपणन एक विज्ञापन रणनीति है जिसमें एक कंपनी किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए आश्चर्य और / या अपरंपरागत बातचीत का उपयोग करती है। यह एक प्रकार का प्रचार है। यह शब्द जे कॉनराड लेविंसन की 1984 की पुस्तक गुरिल्ला मार्केटिंग द्वारा लोकप्रिय हुआ था।

ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क स्थापित करने के लिए गुरिल्ला विपणन कई तकनीकों और प्रथाओं का उपयोग करता है। इस इंटरैक्शन के लक्ष्यों में से एक क्लाइंट्स में भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण है, और मार्केटिंग का अंतिम लक्ष्य लोगों को उत्पादों या ब्रांडों को अलग-अलग तरीके से याद करने के लिए प्राप्त करना है, जिससे वे आदी हैं।

के बारे में[संपादित करें]

पारंपरिक विज्ञापन मीडिया चैनलों के रूप में - जैसे कि प्रिंट, रेडियो, टेलीविजन, और डायरेक्ट मेल लोकप्रियता खोते हैं, बाजार और विज्ञापनदाताओं को उपभोक्ता को अपने वाणिज्यिक संदेश प्राप्त करने के लिए नई रणनीतियों की तलाश करनी पड़ती है। गुरिल्ला विपणन उत्पाद या ब्रांड के बारे में एक बड़ी धारणा बनाने के लिए उपभोक्ता को आश्चर्यचकित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह बदले में उत्पाद के विपणन के बारे में चर्चा करता है। यह विज्ञापन का एक तरीका है जो उत्पाद या सेवा के साथ उपभोक्ताओं की व्यस्तता को बढ़ाता है, और एक यादगार अनुभव बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक यादगार अनुभव बनाने से, यह भी संभावना बढ़ जाती है कि एक उपभोक्ता, या कोई व्यक्ति जो अभियान के साथ बातचीत करता है, अपने दोस्तों को उत्पाद के बारे में बताएगा। इस प्रकार, शब्द के माध्यम से, जिस उत्पाद या सेवा का विज्ञापन किया जा रहा है वह आरंभिक प्रत्याशित से अधिक लोगों तक पहुँचता है।

व्युत्पत्ति और उत्पत्ति[संपादित करें]

शब्द "गुरिल्ला मार्केटिंग" को गुरिल्ला युद्ध के लिए जाना जाता है, जो एक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एटिपिकल रणनीति का उपयोग करता है। 1984 में, लियो बर्नेट के रचनात्मक निर्देशक जे कॉनराड लेविंसन द्वारा गुरिल्ला मार्केटिंग शब्द को अपनी पुस्तक गुरिल्ला मार्केटिंग में पेश किया गया था। यह शब्द स्वयं गुरिल्ला युद्ध की प्रेरणा से था जो सशस्त्र नागरिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य और छोटी रणनीति से विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके अपरंपरागत युद्ध था। इसमें गुरिल्ला विपणन अभियान को अंजाम देने के लिए उच्च कल्पना और ऊर्जा शामिल है। इस तरह की मार्केटिंग विशुद्ध रूप से उपभोक्ता को आश्चर्यचकित करने, अधिक प्रभाव पैदा करने और अंततः वर्ड-ऑफ-माउथ या सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से चर्चा करने के लिए अग्रणी पर केंद्रित है। विज्ञापनों पर अधिक पैसा लगाए बिना अपने उत्पाद या सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए गुरिल्ला मार्केटिंग किसी भी छोटे या मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए एकदम सही है। इसका उपयोग बड़ी कंपनियों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों से अंतर दिखाने और सोशल मीडिया अभियानों का उपयोग करने के लिए भी किया है।

प्रकार[संपादित करें]

परिवेश विपणन: एम्बुश मार्केटिंग एक एसोसिएटिव मार्केटिंग का एक रूप है, जिसका उपयोग संगठन द्वारा किसी घटना या संपत्ति के साथ जुड़ाव, उस घटना के बिना किसी आधिकारिक या प्रत्यक्ष संबंध के बिना जागरूकता, ध्यान, सद्भावना और अन्य लाभों को भुनाने के लिए किया जाता है। या संपत्ति।

चुपके से विपणन: चुपके विपणन एक जानबूझकर, गुप्त या अस्वीकार्य तरीके से बाजार में प्रवेश करने, संचालित करने या बाहर निकलने का एक जानबूझकर कार्य है, या ऐसा करने का प्रयास है।

वायरल/बज़ मार्केटिंग: वायरल विपणन किसी भी रणनीति का वर्णन करता है जो व्यक्तियों को दूसरों के लिए विपणन संदेश पर पारित करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे संदेश के प्रदर्शन और प्रभाव में घातीय वृद्धि की संभावना पैदा होती है। वायरस की तरह, इस तरह की रणनीतियां संदेश को हजारों, लाखों तक पहुंचाने के लिए तेजी से गुणा का लाभ उठाती हैं। इंटरनेट से बाहर, वायरल मार्केटिंग को "वर्ड-ऑफ-माउथ", "बज़ क्रिएट करना", "मीडिया का लाभ उठाना", "नेटवर्क मार्केटिंग" के रूप में संदर्भित किया गया है, लेकिन इंटरनेट पर, बेहतर या बदतर के लिए, इसे "वायरल" कहा जाता है विपणन"

ऑनलाइन गुरिल्ला विपणन[संपादित करें]

वेब गुरिल्ला विपणन के उदाहरणों से व्याप्त है, इस हद तक कि हम में से कई इसकी उपस्थिति पर ध्यान नहीं देते हैं - जब तक कि एक विशेष रूप से सफल अभियान नहीं उठता। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की त्वरित संतुष्टि की इच्छा व्यवसायों को गुरिल्ला रणनीति के साथ प्रतीक्षा विपणन गठबंधन करने की अनुमति देकर गुरिल्ला विपणन के लिए एक अवसर प्रदान करती है। सरल उदाहरणों में उन सामग्री को एक्सेस करने के लिए एक मनोरंजक या सूचनात्मक संदेश प्रदर्शित करने के लिए 'लोडिंग' पेज या इमेज ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग करना शामिल है, जिसे वे प्राप्त करने की कोशिश कर रहे थे। जैसा कि उपयोगकर्ता वेब पर बिना किसी कब्जे के इंतजार करना पसंद करते हैं, इस तरह से उनका ध्यान आकर्षित करना आवश्यक और आसान है। अन्य वेबसाइट विधियों में दिलचस्प वेब सुविधाएँ जैसे आकर्षक लैंडिंग पृष्ठ शामिल हैं।