सदस्य:Poojashree.k/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चांदी के सिक्के
चांदी धातु

चाँदी एक चमकीली व बहुमूल्य धातु है।लंबे समय से चांदी को किमती धातु माना जाता है । चांदी को लंबे समय से किमती माना जाता है।यह एक तन्य धातु है,अतः इसका उपयोग तार व आभूषण बनाने मे होता है।

इतिहास[संपादित करें]

चांदी शब्ध सियोल्फोर के रूप मे एंगलो सैक्सन में दिखाई देता है।एक समान रूप यूरोपीय भाषाऔं भर मे देखा जाता है।रजता रासायनिक प्रतीक चांदी के लिए लैटिन शब्द,अर्जेंटम।[1]

रसायन विज्ञान[संपादित करें]

इसका परमाणु क्रमांक 47 व परमाणु द्रव्यमान 107.9 है।इसका परमाण्विक इलेक्ट्रोन विन्यास-1s22s22p63s23p63d104s24p64d105s1 है।चांदी का क्वथनांक- २२१२°C चांदी क गलनांक -९६१.९३ °C चांदी अत्यंत नरम, कोमल, निद्रनीय संक्रमण धातु है। चांदी एक शानदार धातु होने के करणा मूल्यवान भी है।[2] चांदी आसानी से जस्ता, तांबा और सोने के साथ मिश्र रूपों में बनाया जाता है। चांदी किसी और धातु के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है यहाँ तक कि जब गर्म है।चांदी में क्रिस्टलीकृत एक चेहरा केंद्रित घन जाली है।

घटना और निकासी[संपादित करें]

चांदी आर-प्रक्रिय मध्यम से हल्के तत्वों से न्युक्लियोसिंतेसिस द्वरा सुपरनोवा विस्फोटों के कुछ प्रकार के दौरान उत्पादन किया है,नाभिकीय संलयन के एक फापर्म लोहे की तुलना में भारी कइ तत्वों का उत्पादन करन है।रजत, मूल रूप में पाया जाता है सोने के साथ एक मिश्र धातु के रूप में , और सल्फर , आर्सेनिक, सुरमा या क्लोरिन। रजत धातु युक्त मुख्य रूप से इलेक्ट्रोलैटिक तांबे की रिफाइनिंग, सोना,निकल के प्रतिफल के रूप में उत्पादन किया जाता है।पेरु, बोलीविया और मेक्सिको १५४६ के बाद से चांदी खनन किया गया है,और अभी भी विश्व की प्रमुख निर्माता है।[3]

अनुप्रयोगों[संपादित करें]

चांदी आक्सर मुद्राओं या सजावटी वास्तुओं में एक किमती धातु का इस्तेमाल किया है। कहा जाता है गहने और चांदी के बर्तन आमतौर पर चांदी की एक मिश्र धातु स्टर्लींग चांदि से बनाते है। यहा आभूशण और चांदी के बर्तन, जहां उपस्थिति महत्वपुर्ण है के लिए प्रयोग किया जाता है। चांदी के रूप में यहा दृश्य प्रकाश में जाना जाता है। यहा दंत मिश्र, मिलाप और टांकना मिश्र , बिजली के संपर्क और बैटरी मैं प्रयोग किया जाता है।

  1. http://www.chemicool.com/elements/silver.html
  2. http://chemistry.about.com/od/10elementfacts/fl/10-Silver-Facts.htm
  3. http://www.softschools.com/facts/periodic_table/silver_facts/223/