सदस्य:Poojajain2097/वारेन बफेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2]

वारेन बफेट (2010)
वारेन बफेट ओबामा के साथ

वारेन एडवर्ड बफेट (जन्म ३० अगस्त, 1930) एक अमेरिकी व्यापार थैलीशाह , निवेशक और परोपकार है | वे दुनिया में सबसे सफल निवेशकों के रूप में माने जाते है | बफेट बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन , सीईओ और सबसे बड़े शेयरधारक है दुनिया में सबसे अमीर लोगो में से एक है |२००८ में वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति कहलाएते । २०१५ में वे दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ती थे । २०१२ में टाइम्स ने बफेट को दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का पढ़ दिया था ।

वे " ओमाहा के जादूगर", "ओमाहा के ओरेकल", या "ओमाहा के साधु , " के नाम से भी जाने जाते है । मूल्य निवेश में अनुपालन के लिए वे प्रसिद्ध है और बहुत सारा धन होने के बावजूद भी उनका व्यक्तिगत मितव्ययिता है । उनका कमाया हुआ ९९% धन वे गेट्स फाउंडेशन द्वारा वे दान दे देते है । अप्रैल 11, २०१२ को उनके बीमार प्रोस्टेट कैंसर का निदान हुआ और सितंबर २०१२ में डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक उनका इलाज समाप्त किया । बफेट राजनीतिक कारणों में भी सक्रिय रूप से अपना योगदान देते है ।


प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

बफेट का जन्म १९३० में ओमाहा, नेब्रास्का में हुआ था । उनके माता का नाम लीला (उर्फ़ स्टाल) है और पिता का नाम हावर्ड बफेट है । उन्होंने उनकी प्राथमिक शिक्षा गुलाब हिल प्राथमिक स्कूल नामक विद्यालय में किया था । १९४२ में उनके पिताजी अमेरिका के चुनाव जीत गए और ये वाशिंगटन डी सी चले गए । उन्हने स्नातक की उपाधि वुडरो विल्सन हाई स्कूल १९४७ में से किया ।

वे बहुत छोटी उम्र से ही व्यापार और निवेश में रूचि रखते थे । उनकी पहली व्यावसायिक उद्यम दरवाजे से दरवाजे जाकर चबाने का गम , कोका- कोला की बोतलों आदि बेचता था । अपने दादाजी के किराना की दुकान में भी वे काम करते थे । जब तक वे कॉलेज समाप्त क्र चुके थे , उन्होंने अपने व्यापर से  $ 90,000 से भी ज्यादा धन कमा दिया था ।


व्यापार कैरियर[संपादित करें]

१९५१ - १९५४ तक उन्होंने बफेट - फाल्क एंड कंपनी में निवेश सेल्समैन के पद पर काम किया १९५४ - १९५६ तक ग्राहम - न्यूमैन कॉर्प में काम किया । १९५६ - १९६९ तक बफेट भागीदारी , लिमिटेड में साथी के पद पर काम किया और १९७० से बर्कशायर हैथवे इंक के अध्यक्ष और सीईओ बन गए । 14 अगस्त , २०१४ में बर्कशायर हैथवे के शेयर के कीमत अमेरिका $ 200,000 प्रति शेयर हो गए थे | वे अपने अधिकांश शेयर दान में दे चुके थे लेकिन उनके पास अब जभी 321,000 शेयर्स थे जिसकी कीमत अमेरिका $ 64.2 बिलियन थी |

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

१९५२ में बफेट ने डंडी प्रेस्बिटेरियन चर्च में सुसान थॉम्पसन से शादी कर ली । उनके तीन संतान है सूसी, हावर्ड और पीटर । जुलाई २००४ में सुसान की मौत हो गई । २००६ में बफेट एस्ट्रिड मेंक्स से दूसरी शादी कर ली । अप्रैल 11, २०१२ को उनके बीमार प्रोस्टेट कैंसर का निदान हुआ और सितंबर २०१२ में डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक उनका इलाज समाप्त किया । २००६ में उनकी वार्षिक वेतन US$100,000 थी जो एक सीईओ के लिए बहुत कम है । वे रोज़ पांच अखबार पढ़ते है । वे संचारकों द्वारा महान कहानी टेलर के रूप में प्रसिद्ध है । ९ दिसम्बर , २०१० में बफेट, बिल गेट्स, और मार्क जकरबर्ग ने एक दस्तावेज़ हस्ताक्षर किया था जिसको उन्होंने "गेट्स-बफेट गिविंग प्लेज " का नाम दिया था ।


बफेट के बारे में पुस्तकें[संपादित करें]

२००८ में अमेरिका टुडे ने यह सुचना दी की कम से कम ४७ पुस्तके बफेट के नाम से है । बफेट का सबसे प्रय किताब "थे एसेज ऑफ़ वारेन बुफ्फेट" नमक उसके बारेमे एक पुस्तक है । थोड़े प्रसिद्ध पुस्तको के नाम:

  • टाप डांसिंग टू वर्क - कैरल जे लूमिस
  • तह वारेन बफेट वे - रोबर्ट हग्सटोरम
  • वारेन बफेट थ्री फवौरटी बुक्स- प्रेस्टन
  1. http://www.forbes.com/forbes/welcome/?toURL=http://www.forbes.com/profile/warren-buffett/&refURL=https://www.google.co.in/&referrer=https://www.google.co.in/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Warren_Buffett