सदस्य:Pavithra Harindranath/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एलेनोर फारजीन[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

एलेनोर फारजीन (१३ फ़रवरी १८८१ - ५ जून १९६५) बच्चों की कहानियों , नाटक, कविता, जीवनी, इतिहास और व्यंग्य के एक अंग्रेजी लेखक थे। उनके कई कार्यों में एडवर्ड आर्डीज़ोन ने चित्र बनाए थे। उनके कुछ पत्राचार भी प्रकाशित किए गए हैं। उन्होंने कई साहित्यिक पुरस्कार जीते थे और बच्चों के साहित्य में 'एलेनोर फारजीन' पुरस्कार उनकी स्मृति में 'किड्स के बुक सर्कल' द्वारा प्रकाशित किया जाता है, जो प्रकाशकों की एक समाज है। वह रोमांचक लेखक यूसुफ जेफर्सन फारजीन की बहन थीं।

एलेनोर फारजीन

जीवनी[संपादित करें]

एलेनोर फारजीन का जन्म १३ फरवरी १८८१ को लंदन में हुआ था। लोकप्रिय उपन्यासकार बेंजामिन फरीजोन और मैगी (जेफरसन) फारजीन की बेटी, एलेनोर एक साहित्यिक परिवार से आया था। उनके दो छोटे भाई, यूसुफ और हर्बर्ट फरजान, लेखकों थे, जबकि सबसे पुराना, हैरी फरीजेन, एक संगीतकार था। उसका पिता यहूदी था।

एलेनोर, "नेली" के रूप में जाना जाता है, एक छोटा सा डरपोक बच्चा था, जिसका बचपन में उसकी दृष्टि खराब थी और वह बीमारियों से पीड़ित था। वह घर पर पढ़ाया जाता था, किताबों से घिरी अटारी में अपना अधिक समय खर्च करते हुए उनके पिता ने पांच वर्ष की आयु से अपने लेखन को प्रोत्साहित किया। वह अपने परिवार और उनके बचपन को आत्मकथात्मक, 'अ नर्सरी इन द ननचिट्स' (१९३५) में बताती है। वह और उसके भाई हैरी विशेषकर करीब थे जब एलेनोर पांच वर्ष के थे, तब से वे एक निरंतर कल्पनाशील खेल शुरू कर चुके थे जिसमें नाटकीय नाटकों और साहित्य से वे कई पात्र थे। यह खेल, जिसे 'टी एआर'। कहा जाता है मूल वर्णों के दो अक्षर के शुरुआती होने के बाद, उनके मध्य बिसवां दशा में चले गए। एलेनॉर ने उसे "आराम का प्रवाह देने के साथ इस खेल को श्रेय दिया" ।

लेख[संपादित करें]

आज एलेनोर फारजीन का सबसे व्यापक रूप से जाना जाता काम बच्चों के भजन "मॉर्निंग इज़ ब्रोकन" है, जो १९३१ में स्कॉटिश गांव बुनसेन से जुड़ी एक पुराने गेलिक ट्यून में लिखा गया था। उनकी अन्य लोकप्रिय भजन एडवेंट कैरोल "पीपुल, लुक ईस्ट!" है, जो आमतौर पर एक पुरानी फ्रांसीसी स्वर में गाया जाता है, और बच्चों के गायन के साथ एक पसंदीदा "द मॉर्निंग ब्रोकन" अपने सही शीर्षक "द मॉर्निंग सॉंग (स्प्रिंग के पहले दिन के लिए)" के तहत प्रकट होता है, 'द चिल्ड्रेन बेल' में (ऑक्सफ़ोर्ड, १९५७), जो 'मार्टिन पीपीन' किताबों सहित कई स्रोतों से फरीजेन की कविता संग्रह करता है। फारजीन की प्रतिभा में से एक को इतिहास बनाना आसान और यादगार था। कविताओं में विविध, विनोदी और सुरम्य, फरीजेन ने संतों, राजाओं, दंडुओं और उन युवाओं की यादों में उल्लेखनीय घटनाओं को प्रस्तुत किया है जो उन्हें युवा रीडर के दिमाग में तय करता है। किंग की तिकड़ी के ऐतिहासिक विषयों ने अपने बेटे के शरीर को एपिलस से दोहरावों में भीख माँगते हुए किंग जोन को मैग्ना कार्टा पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर होने के कारण मजबूर किया, जो यूसुफ के लिए छोटा मसीह बच्चे के भविष्य को लेकर सोच रहा था कि वह अपने दो हाथों की अवधि में हो सकता है। एलेनोर फारजीन की सबसे उल्लेखनीय पुस्तकों में एप्पल ऑर्चर्ड () में मार्टिन पिप्पिन और इसकी अगली कड़ी है, डेज़ी फील्ड में मार्टिन पिप्पिन (१९३७)। ये किताबें, जिनका फ़्रांस में मूल था, जब फरीजेन को परेशान करने के बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया गया था, वास्तव में ससेक्स में स्थापित किया गया है और वास्तविक गांवों और चाक क्लिफ्स और लांग मैन ऑफ विलमिंगटन।

प्रसिद्ध काम[संपादित करें]

१)पान-पूजा और अन्य कविताएं (१९०८)

२)लंदन टाउन के नर्सरी राइम्स (१९१६)

३)द ओल्ड नर्स की मोजा टोकरी (१९३१)

४)सेंट जेम्स की साफ: एक कल्पना (१९३२)

५)पर्ककिन पेडलार (१९३२)

६)किंग्स एंड क्वींस (१९३२), (एलेनोर और हर्बर्ट फरजेन द्वारा)

७)हीरोज और हेरोनीस (१९३३), (हर्बर्ट फरजेन के साथ)

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Eleanor_Farjeon
  2. https://www.poetryfoundation.org/poets/eleanor-farjeon
  3. https://www.britannica.com/biography/Eleanor-Farjeon