सदस्य:Nupur1830171

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
               मेरा परिचय
Nupur1830171
[[File:
Myphoto
|250px|]]
जन्मनाम नुपूर जैन
लिंग स्त्री
जन्म तिथि 28.02.2000
जन्म स्थान बेंगलूर
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्र
शिक्षा बी ए
महाविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
फेसबुक नुपूर जैन


निजी जीवन और परिवार[संपादित करें]

मेरा नाम नुपूर है। मेरा जन्म 28 फरवरी 2000 में हुआ। मैं 18 साल की हूँ। मैं जैन, मारवाड़ी हूँ। मेरा जन्म बेंगलूर, कर्नाटक में हुआ था। मेरे पिता का नाम प्रदीप कुमार है। मेरी माता का नाम कंचन जैन है। मेरे परिवार में छः सदस्य है। मैं हमारे परिवार की सबसे छोटी सदस्य हूँ। मेरा एक भाई और बहन है। दोनों ही मुझसे उम्र में बड़े है। मेरा भाई 24 साल का है। वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। मेरी बहन मुझसे उम्र में दो साल बड़ी है। वह भी मेरी तरह डीग्री की पढ़ाई कर रहीं है। मेरी दादी माँ, परिवार की सबसे बड़ी सदस्या है। इस प्रकार हमारा परिवार एकल है। मेरे एक चाचा भी है पर उनका परिवार अलग रहता है। मेरे दो बड़े पापा भी है और वे भी हमारे साथ नहीं रहते है। मेरे एक बड़े पापा के परिवार के अलावा हम सब बेंगलूर में ही रहते हैं। उनका परिवार हैदराबाद में है। सभी अपने जीवन में व्यस्त रहते हैं किंतु हर महीने के आखरी रविवार को हम सब मिलकर बाहर जाते है। कभी-कभी किसी एक भाई के घर सभी एक साथ भोजन भी करते है। यह पूरे महीने का मेरा सबसे प्रिय दिनेश होता है। हम सभी बच्चे मिलकर बहुत मज़े करते है।


पेशेवर ज़िंदगी[संपादित करें]

मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में पढ़ती हूँ। क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में यह मेरा तीसरा साल है। मैनें अपने ग्यारहवीं और बारहवी की शिक्षा क्राइस्ट जूनियर काॅलेज में ही पूर्ण कि। इस साल मेने फिर से क्राइस्ट आने का निर्णय लिया ताकि में अपना स्नातक पाठ्यक्रम पूर्ण कर सकूं। मुख्य रूप से मैं तीन विषय पड़ रही हूँ। संचार मीडिया, ब्रिटिश साहित्य और मनोविज्ञान मेरे मुख्य विषय है। इसके अलावा हिंदी भी पढ़ाया जाता है। काॅलेज में मैने थिएटर और अभिनय में भी भाग लिया है। मनोविज्ञान मेरा सबसे प्रिय विषय है। मैं एक मनोवैज्ञानिक बनना चाहती हूँ। इस कालेज से मुझे बहुत कुछ सिखने को मिला। यही कालेज की वजह से मुझमें आज अलग ही आत्मविश्वास है। इस कालेज के शिक्षक बहुत जानकार है। हर समय किसी भी छात्र की मदद करने से मना नहीं करते। शिक्षाविदों के अलावा अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों को भी बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है। हर प्रकार की गतिविधियों को भी बहुत बढावा दिया जाता है। इस प्रकार मेरे कालेज ने मुझे हर प्रकार से विकसित बनाया है जिसके लिए मैं हमेशा ही मेरी कालेज की कृतज्ञ रहूँगी।


शौक और रुचियाँ[संपादित करें]

मुझे खेद खेलने का शौक है। मैं कई प्रकार के खेल, खेल चुकी हूँ। थ्रोबॉल में मैंने कई पुरुस्कार मिले है। विद्यालय में, शतरंज में लगातार तीन साल मैं प्रथम आई थी। मुझे बैडमिंटन खेलने का भी शौक है। खेल के अलावा मुझे संगीत में भी रूचि है।


शक्तियां और कमजोरियां[संपादित करें]

मेरी यादाश काफी मजबूत है। मैं अनुकूलनीय हूँ और यही मेरी सबसे बड़ी ताकत है। मुझे घुमने-फिरने का बहुत शौक है। मेरे अनुसार मुझे अपने रिश्तों को और बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिए और साथ ही अपनी गनित को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए।