सदस्य:Neha1840644/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अवियल बैंड[संपादित करें]

Avial Tony John 2

अवियल एक भारतीय वैकल्पिक रॉक बैंड है जो 2003 में तिरुवनंतपुरम, केरल, भारत में बना था और अपने मलयालम भाषा गीतों के लिए जाना जाता था। बैंड में शुरू में प्रमुख गायक आनंदराज बेंजामिन पॉल, टर्नटेबलिस्ट और बैकिंग गायक टोनी जॉन, गिटारवादक रेक्स विजयन, बेसिस्ट नरेश कामथ और ड्रम वादक मिथुन पुथनेवेटिल शामिल थे। अवियल को अपनी पहली सफलता 2003 की "नाडा नाडा" से मिली। उन्हें "अल्टरनेटिव मलयाली रॉक" के नाम से जाना जाता है, जो मलयालम गीत और रॉक संगीत के संयोजन की शैली है। उनके एपिसोडिक एल्बम ने उन्हें 2008 में सात जैक डेनियल रॉक अवार्ड्स और फुटप्रिंट्स यंग अचीवर अवार्ड में से छह मिले। बैंड को उनकी मूल भाषा में गाने के बावजूद मुख्यधारा की सफलता हासिल करने के लिए सराहा गया। 2008 में पॉल और कामथ के जाने के बाद, जॉन ने गायकों को संभाला। बाद में बिन्नी इसहाक, बेसिस्ट के रूप में और नेहा नायर बैकिंग गायिका के रूप में शामिल हुईं। उनका पहला एल्बम सामाजिक मुद्दों को समाहित करता है, जिसमें लोक गीत और कविताएँ शामिल हैं। 2009 में उन्होंने "बैंड मी सेप" ("हू नोज़ मी नोज़ इट") गीत के लिए इतालवी बैंड A67 के साथ सहयोग किया। उन्होंने मलयालम फिल्मों "साल्ट एन पीपर"(2011) और "22 फीमेल कोट्टायम"(2012) के लिए "आना कल्लन" और "चिल्लाने" का संगीत तैयार किया। उन्होंने फिल्म "सेकेंड शो" (2012) के लिए तीन गाने भी किए।

इतिहास[संपादित करें]

२००३-२००९[संपादित करें]

रेक्स विजयन पांच साल तक कोच्चि में प्रगतिशील रॉक बैंड मदजाने के गिटारवादक थे। वह "जिग्सौ पस्सल" के बैंड के सदस्य टोनी जॉन से मिले, जिसमें आनंदराज बेंजामिन पॉल और जॉन पी वार्के भी शामिल थे। विजयन, टोनी जॉन और नरेश कामथ थोड़े समय के लिए तिरुवनंतपुरम में "दक्षा शेठ डांस कंपनी" द्वारा नृत्य-संगीत मंडली का हिस्सा थे। जॉन ने विजयन को "नाडा नाडा" गीत का एक संस्करण दिखाया। उन्हें इसका मलयालम गीत पसंद आया और उन्होंने इसे सही करने का फैसला किया। अवियल का गठन 2003 में प्रमुख गायक आनंदराज बेंजामिन पॉल, टर्नटेबलिस्ट और बैकिंग गायक टोनी जॉन, गिटारवादक रेक्स विजयन, बासवादी नरेश कामथ और ड्रमर मिथुन पुथनेवेटिल के साथ किया गया था। बैंड का नाम दक्षिण भारतीय डिश अवियल के नाम पर रखा गया, जो पारंपरिक रूप से विभिन्न सब्जियों के मिश्रण के साथ बनाई जाने वाली सद्या का हिस्सा है। विजयन ने नाम के बारे में सोचा कि वे अपने संगीत के साथ विभिन्न प्रभावों के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं, ठीक उसी तरह जैसे कि अवियल मिश्रित सामग्री के साथ मिश्रित एक व्यंजन है, आधिकारिक विवरण है। [1]

२००९ से अब तक[संपादित करें]

अवियल ने भारत के कई शहरों के साथ-साथ कुछ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाइव शो किए है। वे एकमात्र भारतीय बैंड थे जिन्हें 2008 में मॉरीशस में 40 अन्य रॉक बैंड के साथ आयोजित सकीफो (रीयूनियन आइलैंड्स) वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में परफॉर्म करने के लिए चुना गया था। "रिकॉर्ड लेबल फाट फिश" रिकॉर्ड्स और दूरदर्शन रॉक बैंड के लिए एक रियलिटी शो की सह-मेजबानी कर रहे थे, साथ ही संगीतकार ए॰ आर॰ रहमान। अवियल को उनके शुरुआती प्रेस मीट में प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया गया था। प्रेस मुलाकात के दौरान, रहमान ने बैंड और उनके गीत "नाडा नाडा" की प्रशंसा की। 2008 का कॉन्सर्ट मुख्य रूप से बिहार बाढ़ से प्रभावित पीड़ितों के लिए एक फंड-रेज़र था। फरहान अख्तर जो हिंदी फिल्म उद्योग में एक निर्देशक-अभिनेता है, उन्होंने संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया। अवियल ने 2011 में मलयालम फिल्म 'साल्ट एन पेपर' में "आना कल्लन" गीत तैयार किया, इसे दक्षिण मुम्बई में संगीत क्लब ब्लू फ्रॉग में लॉन्च किया।

संगीतमय तरीका[संपादित करें]

बैंड उनकी शैली को "वैकल्पिक मलयाली रॉक" के रूप में संदर्भित करता है। "आना कल्लन" एक लोक गीत है और इसके बोलों को सजु श्रीनिवासन द्वारा संशोधित किया गया था। महत्वपूर्ण रूप में संगीत बैंड हमारे देश के विभिन्न संस्कृतियों को संरक्षित करते हैं। अवियल बैंड एक ऐसा बैंड है जो भारत की संस्कृति को संरक्षित करता है। जिस समय एवियल दृश्य पर फटा, इंडी संगीत अंग्रेजी संगीत गाने वाले बैंड का डोमेन था। [2]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Avial (band)", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2019-05-30, अभिगमन तिथि 2019-09-06
  2. Sathyendran, Nita (2018-02-16). "Ten years on and Avial is as popular as ever". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2019-09-06.