सदस्य:Mufidha/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                             पैलेस ऑन व्हील्स

पैलेस ऑन व्हील्स एक लक्जरी पर्यटक ट्रेन है। यह राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विकास निगम के सहयोग से भारतीय रेलवे द्वारा शुरू किया गया था। ट्रेन सेवा और एक नई साज-सज्जा, यात्रा कार्यक्रम और व्यंजनों के साथ अगस्त २००९ में फिर से शुरू किया गया था। यह २०१० में दुनिया में ४ शानदार ट्रेन मतदान किया था

Palace on Wheels Jaipur

इतिहास - पैलेस ऑन व्हील्स १९८३ में २६ जनवरी को शुरू कर दिया। पैलेस ऑन व्हील्स की अवधारणा मूल रप् से राजपूताना, गुजरात, हैदराबाद के निजाम् की रियासतों और ब्रिटिश भारत के वायसराय के तत्कालीन शासकों की व्यक्तिगत रेलवे कोच होना चाहिए थे, जो डिब्बों की शाही पृष्ठभूमि से निकाली थी।

अंदरूनी - प्रत्येक सैलून फर्नीचर, हस्तशिल्प, चित्रकला और साज-सामान के उपयोग के माध्यम से प्रतिनिधित्व रचजतय् की सांस्कृतिक लोकाचार, पर प्रकाश डाला गया। दिल्ली स्थित इंटीरियर डिजाइनर मोनिका खन्ना ट्रेन के अंदरूनी हिस्सों में किया था।

सुविधाएं - ट्रेन में २३ कोचों रहे हैं। १०४ पर्यटकों को ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। प्रत्येक कोच पूर्व राजपूत राज्यों के नाम पर रखा और शाही अतीत के सौंदर्यशास्त्र और अंदरूनी मेल खाता है। अलवर, भरतपुर, बीकानेर, बूंदी, धौलपुर, दुङर्गह्, जैसलमेर, जयपुर, झालावाड़, जोधपुर, किशनगढ़, कोटा, सिरोही और उदयपुर प्रत्येक कोच लक्जरी सुविधाओं और वाई-फाई इंटरनेट के साथ (कंपनी द्वारा नामित कक्षों या सैलून) चार केबिन है। ट्रेन महाद्वीपीय, चीनी भोजन, एक बर् सह लाउंज, १४ सैलून और एक स्पा में सेवारत एक राजस्थानी माहौल कको साथ दो रेस्तरां, महाराजा और महारानी की है।

The Palace on Wheels on agra rly stn

मार्ग - ट्रेन एक ७ रातों व ८ दिनों के यात्रा कार्यक्रम नई दिल्ली दिवस १ से रवाना किया है, और जयपुर २ दिन, सवाई माधोपुर व चितौड़गढ़ ३ दिन्, उदयपुर ४ दिन, जैसलमेर ५ दिन, जोधपुर शामिल किया गया दिन ६, भरतपुर और आगरा दिवस ७, नई दिल्ली दिवस ८ के लिए वापसी।


लिन्क http://www.palaceonwheels.net/new/home.htm http://www.palacesonwheels.com

रेफरेन्स https://en.wikipedia.org/wiki/Palace_on_Wheels