सदस्य:Monisha pramila/सामान्य बीमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सामान्य बीमा[संपादित करें]

इसका मतलब यह हैं कि

जनरल बीमा या गैर-जीवन बीमा पॉलिसियों, ऑटोमोबाइल सहित, एक वित्तीय घटना से नुकसान के अनुसार पर भुगतान प्रदान करते हैं। जनरल बीमा आम तौर पर है कि होने के लिए निर्धारित नहीं किया गया है किसी भी बीमा के रूप में परिभाषित किया गया है जीवन बीमा । बीमा मोटे तौर पर तीन क्षेत्रों में बांटा गया है व्यक्तिगत लाइनों , वाणिज्यिक लाइनों और लंदन के बाजार ।

लंदन के बाजार में इस तरह के सुपरमार्केट, फुटबॉल खिलाड़ियों और अन्य बहुत विशिष्ट जोखिम के रूप में बड़े वाणिज्यिक जोखिम सुनिश्चित करता। यह बीमा कंपनियों, पुनर्बीमा कंपनियों के एक नंबर के होते पी और मैं क्लब , दलालों और अन्य कंपनियों है कि आम तौर पर शारीरिक रूप से लंदन के शहर में स्थित हैं। लंदन के लॉयड इस बाजार में एक बड़ा भागीदार है। लंदन के बाजार भी, व्यक्तिगत लाइनों और वाणिज्यिक लाइनों, घरेलू और विदेशी में भाग लेता है के माध्यम से पुनर्बीमा ।

वाणिज्यिक आधार उत्पादों को आम तौर अपेक्षाकृत छोटे कानूनी संस्थाओं के लिए तैयार कर रहे हैं। इन कर्मचारियों की क्षतिपूर्ति (नियोक्ता दायित्व), सार्वजनिक देयता, शामिल होंगे उत्पाद देयता , वाणिज्यिक बेड़े और अन्य सामान्य बीमा कई संगठनों के लिए एक अपेक्षाकृत मानक फैशन में बेचा उत्पादों। वहाँ कई कंपनियों है कि दुकानों, रेस्तरां और होटल सहित विभिन्न उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए व्यापक वाणिज्यिक बीमा संकुल की आपूर्ति कर रहे हैं।

व्यक्तिगत लाइनों उत्पादों बड़ी मात्रा में बेचा जा करने के लिए तैयार कर रहे हैं। यह भी शामिल होगा ऑटो रिक्शा (निजी कार), homeowners (घरेलू), पालतू पशु बीमा, लेनदार बीमा और अन्य शामिल हैं। जो बीमा उद्योग वैश्विक मानकों संगठन है। व्यक्तिगत और व्यावसायिक लाइनों के लिए मानक है और ऑस्ट्रेलियाई जनरल बीमा कंपनियों के साथ काम कर रहा है उन एक्सएमएल मानकों, बीमा के लिए मानक आवेदन, और मुद्रा के प्रमाणपत्र विकसित करने के लिए।

सामान्य बीमा के प्रकार[संपादित करें]

  • मोटर बीमा: मोटर बीमा दो समूह में विभाजित किया जा सकता है, एक कार चार व्हीलर बीमा है और अन्य दो व्हीलर बीमा है। निजी व्यक्तियों और व्यवसायों के 'जनरल इंश्योरेंस' के विभिन्न प्रकार की जरूरत है, तो हम दो क्षेत्रों में सामान्य बीमा विभाजित कर सकते हैं। एक: व्यक्तिगत बीमा (या 'व्यक्तिगत' लाइनों) जहां पॉलिसीधारक एक निजी व्यक्ति है। और दो: वाणिज्यिक बीमा जहां पॉलिसीधारक एक फर्म या संगठन के कुछ अन्य प्रकार है। सामान्य बीमा के भीतर विभिन्न श्रेणियों में से एक नंबर रहे हैं।
  • सम्पत्ति बीमा: सम्पत्ति बीमा ऐसे भवनों, मशीनरी और शेयर के रूप में शामिल किया गया है, जो व्यवसायों द्वारा आवश्यक हो सकता है उनके भौतिक संपत्ति की रक्षा करने के लिए, की एक श्रृंखला शामिल है। निजी व्यक्तियों को भी संपत्ति बीमा की जरूरत है, लेकिन यह आम तौर पर एक घर बीमा पॉलिसी में प्रदान की जाती है।

धन-संबंधीपैसे से संबंधित 'आर्थिक' का अर्थ और आर्थिक बीमा विशुद्ध रूप से वित्तीय घाटे के खिलाफ व्यवसायों को शामिल किया बजाय संपत्ति को शारीरिक क्षति (धोखाधड़ी, कानूनी खर्च या व्यापार रुकावट से उदाहरण के लिए)।

  • स्वास्थ्य बीमा: स्वास्थ्य बीमा के सामान्य प्रकार भी शामिल है, व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा, फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा, व्यापक स्वास्थ्य बीमा और महत्वपूर्ण
  • यात्रा बीमा: यात्रा बीमा मोटे तौर पर व्यक्तिगत यात्रा नीति, परिवार यात्रा नीति, छात्र यात्रा बीमा और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा में बांटा जा सकता है।
  • बीमा: बीमा घर और बुरे समय में इसकी सामग्री सुरक्षा करता है।
  • समुद्री बीमा: समुद्री कार्गो बीमा रेल, सड़क, समुद्र और / या हवा से पारगमन के दौरान माल, भाड़ा, माल और नुकसान या क्षति के खिलाफ दूसरे के हितों को शामिल किया।समुद्री बीमा हानि या जहाजों, कार्गो, टर्मिनलों की क्षति, और किसी भी परिवहन या मालवाहक जिसके द्वारा संपत्ति, स्थानांतरित कर रहा है हासिल कर ली है, या मूल और अंतिम गंतव्य के बिंदु के बीच आयोजित शामिल हैं। समुद्री भी शामिल है, हालांकि तटवर्ती और अपतटीय संपत्ति उजागर, (कार्गो बीमा, समुद्री बीमा की एक उप शाखा है कंटेनर टर्मिनल , बंदरगाहों, तेल प्लेटफार्मों , पाइपलाइनों), ह, समुद्री हताहत, और समुद्री देयता। माल मेल या कूरियर द्वारा ले जाया जाता है, शिपिंग बीमा के बजाय प्रयोग किया जाता है।
समद्रु बीमा
  • वाणिज्यिक बीमा: वाणिज्यिक बीमा व्यापार के संचालन से उत्पन्न होने वाले उद्योग के सभी क्षेत्रों के लिए समाधान शामिल
  • आग्नि बीमा: आग की वजह से एक संपत्ति के नुकसान को शामिल किया। यह संपत्ति बीमा के अलावा बीमा का एक विशिष्ट रूप है, और यह क्या ऊपर प्रतिस्थापन और मरम्मत या पुनर्निर्माण की लागत को कवर संपत्ति बीमा पॉलिसी शामिल किया गया है। आग बीमा पॉलिसियों संपत्ति को नुकसान को कवर किया, और भी पास संरचनाओं, के लिए नुकसान को कवर कर सकते निजी संपत्ति और क्योंकि क्षमता में रहते हैं या संपत्ति का उपयोग करता है, तो नुकसान घटित करने के लिए नहीं होने के लागत।


संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/General_insurance

http://www.cii.co.uk/membership/new-starters/types-of-insurance/