सदस्य:Manish.mpkumar/प्रयोगपृष्ठ/02

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फैक्टरिंग[संपादित करें]

factoring


फैक्टरिंग एक वित्तीय लेनदेन और एक प्रकार का देनदार वित्त है जिसमें एक व्यवसाय एक छूट पर किसी तीसरे पक्ष को प्राप्त खातों को बेचता है। एक व्यापार कभी-कभी अपनी वर्तमान और तत्काल नकद जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी प्राप्य संपत्तियों को कारक करेगा। फॉरफैटिंग एक फैक्टरिंग व्यवस्था है जो निर्यातकों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वित्त में उपयोग की जाती है जो अपने प्राप्तियां एक जब्त करने के लिए बेचना चाहते हैं। फैक्टरिंग को आमतौर पर खाता प्राप्य फैक्टरिंग, चालान फैक्टरिंग, और कभी-कभी खाते प्राप्य वित्तपोषण के रूप में जाना जाता है। लेखा प्राप्य वित्तपोषण एक शब्द है जिसे प्राप्त करने योग्य खातों के खिलाफ संपत्ति आधारित उधार के रूप में वर्णित करने के लिए अधिक सटीक रूप से उपयोग किया जाता है। वाणिज्यिक वित्त संघ संपत्ति आधारित उधार और फैक्टरिंग उद्योगों का अग्रणी व्यापार संघ है।

प्रक्रिया[संपादित करें]

फैक्टरिंग प्रक्रिया को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: प्रारंभिक खाता सेटअप और चल रहे वित्त पोषण। एक फैक्टरिंग खाते की स्थापना आमतौर पर एक से दो सप्ताह लगती है और इसमें एक आवेदन जमा करना, ग्राहकों की एक सूची, एक खाता प्राप्य उम्र बढ़ने की रिपोर्ट और नमूना चालान शामिल है। अनुमोदन प्रक्रिया में विस्तृत अंडरराइटिंग शामिल है, जिसके दौरान फैक्टरिंग कंपनी अतिरिक्त दस्तावेजों, जैसे निगमन, वित्तीय, और बैंक विवरणों के दस्तावेज मांग सकती है। अगर मंजूरी दे दी जाती है, तो व्यवसाय को अधिकतम क्रेडिट लाइन के साथ स्थापित किया जाएगा जिससे वे आकर्षित कर सकते हैं। अधिसूचना फैक्टरिंग के मामले में, व्यवस्था गोपनीय नहीं है और अनुमोदन सफल अधिसूचना पर आकस्मिक है; एक प्रक्रिया जिसके द्वारा फैक्टरिंग कंपनियां व्यवसाय के ग्राहक या खाता देनदार को असाइनमेंट की सूचना भेजती हैं।


असाइनमेंट की सूचना पर कार्य करता है

1. देनदारों को सूचित करें कि एक फैक्टरिंग कंपनी व्यवसाय के सभी प्राप्तियों का प्रबंधन कर रही है,

2. प्राप्य प्राप्तियों के लिए वित्तीय अधिकारों पर दावा करें, और
3. भुगतान पता अपडेट करें - आमतौर पर एक बैंक लॉक बॉक्स।

एक बार खाता स्थापित हो जाने के बाद, व्यवसाय चालान को शुरू करने के लिए तैयार है। चालान अभी भी एक व्यक्तिगत आधार पर अनुमोदित हैं, लेकिन अधिकांश चालानों को व्यावसायिक दिन या दो में वित्त पोषित किया जा सकता है, जब तक वे कारक के मानदंडों को पूरा करते हैं। प्राप्तियां दो भागों में वित्त पोषित हैं। पहला भाग "अग्रिम" है और चालान मूल्य का 80% से 85% तक कवर करता है। यह सीधे व्यापार के बैंक खाते में जमा किया जाता है। शेष 15% से 20% छूट दी जाती है, फैक्टरिंग फीस कम होती है, जैसे ही चालान कंपनी को पूरी तरह से भुगतान किया जाता है।

आम फैक्टरिंग शर्तें[संपादित करें]

छूट दर या फैक्टरिंग शुल्क[संपादित करें]

छूट दर फैक्टरिंग सेवा प्रदान करने के लिए एक फैक्टरिंग कंपनी शुल्क है। चूंकि एक औपचारिक फैक्टरिंग लेनदेन, अंतरंगी लेनदेन में चालान की पूरी खरीद शामिल होती है, इसलिए छूट दर आम तौर पर इनवॉइस के फेस वैल्यू के प्रतिशत के रूप में दी जाती है। उदाहरण के लिए, एक फैक्टरिंग कंपनी 45 दिनों में चालान के लिए 5% चार्ज कर सकती है। इसके विपरीत, जिन कंपनियों को खाते प्राप्य वित्तपोषण करते हैं वे प्रति सप्ताह या प्रति माह चार्ज कर सकते हैं। इस प्रकार, एक चालान वित्तपोषण कंपनी जो प्रति सप्ताह 1% शुल्क लेती है, उसी परिणाम के लिए उसी चालान के लिए 6-7% की छूट दर होगी।

अग्रिम दर[संपादित करें]

अग्रिम दर एक चालान का प्रतिशत है जो फैक्टरिंग कंपनी द्वारा अग्रिम भुगतान किया जाता है। चालान के चेहरे मूल्य और अग्रिम दरों के बीच का अंतर किसी भी नुकसान के खिलाफ कारकों की रक्षा करने और उनकी फीस के लिए कवरेज सुनिश्चित करने के लिए कार्य करता है। चालान का भुगतान करने के बाद, कारक फेस फैक्टर, अग्रिम राशि और फीस के बीच फैक्टरिंग छूट के रूप में व्यापार को वापस देता है।

रिजर्व खाता[संपादित करें]

जबकि चालान चेहरे के मूल्य और अग्रिम के बीच अंतर एक विशिष्ट चालान के लिए आरक्षित के रूप में कार्य करता है, कई कारकों में एक सतत आरक्षित खाता भी होता है जो फैक्टरिंग कंपनी के जोखिम को और कम करता है। यह आरक्षित खाता आम तौर पर विक्रेता की क्रेडिट लाइन का 10-15% है, लेकिन सभी फैक्टरिंग कंपनियों को रिजर्व खाते नहीं हैं।

स्पॉट फैक्टरिंग[संपादित करें]

स्पॉट फैक्टरिंग, या एकल चालान छूट, "संपूर्ण खाताधारक" का विकल्प है और एक कंपनी को एक चालान का कारक करने की अनुमति देता है। व्यापार के लिए अतिरिक्त लचीलापन, और फैक्टरिंग प्रदाताओं के लिए अनुमानित मात्रा और मासिक न्यूनतम सीमाओं का अभाव यह है कि स्पॉट फैक्टरिंग लेनदेन आमतौर पर लागत प्रीमियम लेते हैं।

दीर्घकालिक अनुबंध और न्यूनतम[संपादित करें]

जबकि फैक्टरिंग फीस और शर्तें व्यापक रूप से रेंज होती हैं, वहीं कई फैक्टरिंग कंपनियों में मासिक न्यूनतमियां होती हैं और एक लाभदायक रिश्ते की गारंटी के लिए एक उपाय के रूप में दीर्घकालिक अनुबंध की आवश्यकता होती है। हालांकि कम अनुबंध अवधि अब और अधिक आम हो रही है, अनुबंध और मासिक न्यूनतम "फैक्टरिंग" के साथ सामान्य हैं, जो किसी कंपनी के चालान या किसी कंपनी के चालान को किसी विशेष देनदार से फैक्टरिंग में शामिल करते हैं।

चालान भुगतानकर्ता (देनदार)[संपादित करें]

सरकारों जैसे बड़ी फर्मों और संगठनों में आम तौर पर तीसरे पक्ष (यानी कारक) से अधिसूचना प्राप्त होने के बाद फैक्टरिंग के भुगतान के एक पहलू से निपटने के लिए विशेष प्रक्रियाएं होती हैं, जिनके लिए वे भुगतान करेंगे। बहुत से लेकिन ऐसे संगठनों में सभी छोटे फर्मों द्वारा फैक्टरिंग के उपयोग के बारे में जानकार नहीं हैं और स्पष्ट रूप से छोटी तेजी से बढ़ रही फर्मों और बदलावों के उपयोग के बीच स्पष्ट रूप से अंतर करते हैं। काम करने के लिए जिम्मेदारी के कार्य के बीच अंतर और कारक को निधि के असाइनमेंट ग्राहक या देनदार की प्रक्रियाओं के लिए केंद्रीय है। फर्मों ने एक सप्लायर से एक कारण के लिए खरीदा है और इस तरह कार्यबल प्रतिबद्धता को पूरा करने वाली उस फर्म पर जोर देते हैं। एक बार काम पूरा हो जाने के बाद, यह उदासीनता का विषय है जो भुगतान किया जाता है। उदाहरण के लिए, जनरल इलेक्ट्रिक के पास स्पष्ट प्रक्रियाएं होती हैं जो उनके काम और भुगतान संवेदनाओं के बीच अंतर करती हैं। अमेरिकी सरकार के साथ सीधे अनुबंधों के दावों की एक असाइनमेंट की आवश्यकता होती है, जो कि अनुबंधों में संशोधन है जो तीसरे पक्ष (कारकों) को भुगतान की इजाजत देता है।

जोखिम[संपादित करें]

एक कारक के जोखिम में शामिल हैं; ग्राहकों और जोखिम से जुड़े देनदारों से संबंधित काउंटर पार्टी क्रेडिट जोखिम। जोखिम से जुड़े देनदारों को फिर से बीमा किया जा सकता है, जो एक कारक के जोखिम को सीमित करता है। व्यापार प्राप्तियां उनकी छोटी अवधि के कारण काफी कम जोखिम वाली संपत्ति हैं।

ग्राहकों द्वारा बाहरी धोखाधड़ी: फर्जी चालान, गलत निर्देशित भुगतान, प्री-इनवॉइसिंग, क्रेडिट नोट्स असाइन नहीं किया गया आदि। एक धोखाधड़ी बीमा पॉलिसी और ऑडिट करने के लिए ग्राहक को अधीन करने से जोखिम सीमित हो सकता है। • कानूनी, अनुपालन और कर जोखिम: विभिन्न देशों में लागू कानूनों और विनियमों की बड़ी संख्या • संविदात्मक विवाद जैसे परिचालन जोखिम • समान वाणिज्यिक कोड (यूसीसी -1) संपत्तियों के अधिकार सुरक्षित। • पेरोल कर, आदि से जुड़े आईआरएस ग्रहणाधिकार • आईसीटी जोखिम: जटिल, एकीकृत फैक्टरिंग सिस्टम, ग्राहक के साथ व्यापक डेटा एक्सचेंज।


[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Factoring_(finance)
  2. https://www.investopedia.com/terms/f/factor.asp
  3. https://tradefinanceanalytics.com/what-is-factoring