सदस्य:Mahima Bothra/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अमी घिआ

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

अमी घिआ शाह का जन्म ८ दिसंबर १९५६। उनका जन्म सूरत में हुआ था और उन्का पालन-पोषन मुम्बई में हुआ था। अमी घिया गुजरात, भारत से एक पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

बैडमिंटन कैरियर[संपादित करें]

एक दशक से भी अधिक समय तक भारतीय बैडमिंटन की निर्विवाद रानी, अमी घिया बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है। एक उत्कृष्ट स्ट्रोक प्लेयर, अमी घिया बैडमिंटन कोर्ट पर बहुत चुस्त थी और स्ट्रोक के निष्पादन में भ्रामक थी। उनका खेल हमले और रक्षा का मिश्रण था। उन्होंने आंतरिक और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में इतना कुछ हासिल किया है जो महिला वर्ग में कोई अन्य भारतीय खिलाड़ी अपने समय में ऐसा करने में सक्षम नहीं है। १९७८ में जब प्रकाश पादुकोण को भारतीय बैडमिंटन का राजा माना जाता था, तो वहां एक और युवा, लकी महिला ने अपने ड्रॉप शॉट्स और नेट से फ्लिक के साथ सीढ़ी ऊपर अपना रास्ता बना दिया। घिया अपने गुणवत्ता वाले स्ट्रोक के लिए जानी जाती थी।

राष्ट्रमंडल खेल[संपादित करें]

अमी घिया और कंवल ठाकर सिंह दो महिलाएं थीं जिन्होंने भारत की राष्ट्रमंडल खेलों की मेडल यात्रा शुरू की थी| अमी घिया और कनवाल ठाकर सिंह कनाडा के एडमोंटन में १९७८ के संस्करण के दौरान राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिलाएं बनीं, जब उन्होंने बैडमिंटन में महिला युगल कांस्य पदक जीता। असल में, १९७८ से पहले राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं ने भारत का प्रतिनिधित्व १९५८ में किया था जब स्टीफनी डिसूजा,अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला, और एलिजाबेथ डेवनपोर्ट ने ट्रैक और फील्ड कार्यक्रमों में भाग लिया था। कंवल ठाकुर तीसरे दौर में पहुंचने में कामयाब रही, जबकि घिया मलेशियाई प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जल्द ही हार गई। लेकिन उन्होंने युगल स्पर्धा में चीजें बदल दीं, क्वार्टर फाइनल में तीन मैचों में मलेशिया के एकल चैंपियन सिल्विया एनजी और कैथरीन स्वीवे फेक तेह के खिलाफ जीत हासिल कर के।

पुरस्कार[संपादित करें]

वह सात बार राष्ट्रीय एकल चैंपियन, बारह बार युगल विजेता और चार बार मिश्रित युगल विजेता रह चुकी हैं। उन्हें १९७६ में अर्जुन पुरस्कार मिला था। उन्होंने १९७३ में गोरखपुर में १७ साल की उम्र में अपना पहला एकल खिताब जीता और तीन साल बाद विजयवाड़ा राष्ट्रों में १९८० में, उन्होंने ट्रिपल क्राउन को हासिल किया।

[1] [2]

  1. https://scroll.in/field/875811/know-your-legend-ami-ghia-a-path-breaking-and-unsung-hero-of-indian-badminton
  2. https://scroll.in/field/874964/ami-ghia-and-kanwal-thakar-singh-the-two-women-who-started-indias-commonwealth-games-medal-journey