सदस्य:Madiya341/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कर्मचारी स्टॉक विकल्प [1]एक कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ईएसओ) को आम तौर पर एक कंपनी के सामान्य स्टाक पर एक जटिल कॉल विकल्प के रूप में देखा जाता है, जिसे कंपनी द्वारा दिया जाता है। नियामकों और अर्थशास्त्री ने तब से निर्दिष्ट कीया है कि "कर्मचारी स्टॉक विकल्प" एक ऐसा लेबल है जो एक नियोत्त्का और एक कर्मचारी के बीच मुआवजे के अनुबंध को संदर्भित करता है जो वित्तीय विकल्पों की कुछ विशेषताओं को लेता है लेकिन स्वंय के विकल्पों में नहीं है (यानी वे "मुआवजा अनुबंध" हैं)

उद्देश्य[संपादित करें]

कई कंपनियां कर्मचारियों को बनाए रखने और आकर्षित करने के लिए कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजनाओं का उपयोग करती हैं, उद्देश्य कर्मचारीयों को ऐसे तरीकों से व्यवहार करने का प्रात्साहन देना है जो कंपनी के शेयर मूल्य को बढावा देंगे। यदि कंपनी का शेयर बाजार मूल्य का भुगतान कर सकता है और कंपनी में सामान्य शेयरों के साथ जारी किया जाएगा। कर्मचारी बाजार और व्यायाम की कीमतों के बीच अंतर का प्रत्यक्ष वित्तीय लाभ अनुभव करेगा। यदि बाजार की कीमत समाप्ति के समय स्टॉक अभ्यास मूल्य से नीचे आती है, तो कर्मचारी विकल्प का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं है, इस मामले में विकल्प समाप्त हो जाएगा। विकल्प पर प्रतिबंध, जैसे कि निहित और गैर-स्थानान्तरण, धारक के हित को व्यापार शेयरधारकों के साथ संरेखित करने का प्रयास करें। एक अन्य महत्वपूर्ण कारण है कि कंपनियां मुआवजे के रूप में कर्मचारी स्टॉक विकल्प जारी करती हैं, नकद प्रवाह को संरक्षित और उत्पन्न करना है। नकद प्रवाह तब आता है जब कंपनी नए शेयर जारी करती है और अभ्यास मूल्य प्राप्त करती है और जब अभ्यास किया जाता है तो ईएसओ के "आंतरिक मूल्य" के बराबर कर कटौती प्राप्त होती है। अभ्यास से पहले किसी भी समय, कर्मचारी स्टॉक विकल्पों को दो घटक होने के लिए कहा जा सकता है: "समय मूल्य" और "आंतरिक मूल्य"। शुरुआती अभ्यास किए जाने पर शेष शेष "टाइम वैल्यू" घटक कंपनी को वापस जब्त कर दिया जाता है। अधिकतर शीर्ष अधिकारी अपने ईएसओ को निकट समाप्ति तक रखते हैं, जिससे प्रारंभिक अभ्यास की दंड कम हो जाती है।

विशेषताएं[संपादित करें]

कर्मचारी स्टॉक विकल्प गैर-मानकीकृत कॉल हैं जिन्हें नियोक्ता और कर्मचारी के बीच एक निजी अनुबंध के रूप में जारी किया जाता है।

अवलोकन रोजगार के दौरान, एक कंपनी आम तौर पर एक कर्मचारी को ईएसओ जारी करती है जिसे अनुदान दिवस पर विशेष कीमत पर सेट किया जा सकता है, आम तौर पर कंपनी की वर्तमान स्टॉक मूल्य। निहित अनुसूची और विकल्पों की परिपक्वता के आधार पर, कर्मचारी किसी भी समय विकल्पों का उपयोग करने का विकल्प चुन सकता है, जिससे कंपनी को कर्मचारी को अपने स्टॉक को बेचने के लिए बाध्य किया जा सकता है, जो भी कीमत मूल्य के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। उस समय, कर्मचारी या तो शेयर बेच सकता है, या आगे की कीमत प्रशंसा की उम्मीद में इसे पकड़ सकता है या सूचीबद्ध कॉल और रखरखाव के साथ स्टॉक स्थिति को हेज कर सकता है। कर्मचारी एक्सचेंज ट्रेडेड कॉल्स के साथ अभ्यास करने से पहले कर्मचारी स्टॉक विकल्पों को भी रोक सकता है और कंपनी को वापस विकल्प विकल्पों के एक बड़े हिस्से को जब्त करने से बच सकता है जिससे जोखिम कम हो सकता है और करों में देरी हो सकती है।

अनुबंध मतभेद कर्मचारी स्टॉक विकल्पों में मानकीकृत, विनिमय-व्यापार विकल्पों से निम्नलिखित अंतर होते हैं: • व्यायाम मूल्य: व्यायाम मूल्य गैर-मानकीकृत है और आमतौर पर जारी होने के समय कंपनी के शेयर का वर्तमान मूल्य होता है। वैकल्पिक रूप से, एक सूत्र का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि अनुदान तिथि के दोनों तरफ 30-दिन की खिड़की पर सबसे कम समापन मूल्य का नमूनाकरण करना। दूसरी तरफ, अनुदान के बाद अगले 60 दिनों के लिए औसत मूल्य के बराबर अनुदान तिथि पर एक अभ्यास का चयन करने के बाद वापस डेटिंग और वसंत लोडिंग का मौका खत्म हो जाएगा। अक्सर, एक कर्मचारी को ईएसओ अलग-अलग समय और विभिन्न व्यायाम कीमतों पर व्यायाम करने योग्य हो सकता है। • मात्रा: मानकीकृत स्टॉक विकल्पों में आमतौर पर प्रति अनुबंध 100 शेयर होते हैं। ईएसओ में आमतौर पर कुछ गैर-मानकीकृत राशि होती है। • वेश्याकरण: प्रारंभ में यदि कर्मचारी को एक्स संख्या के शेयर दिए जाते हैं, तो सभी एक्स अपने खाते में नहीं हो सकते हैं। • काउंटर पर: एक्सचेंज ट्रेडेड विकल्पों के विपरीत, ईएसओ को नियोक्ता और कर्मचारी के बीच एक निजी अनुबंध माना जाता है। ऐसे में, वे दोनों पार्टियां अनुबंध से होने वाले किसी लेनदेन के समाशोधन और निपटारे की व्यवस्था के लिए ज़िम्मेदार हैं। इसके अलावा, कर्मचारी कंपनी के क्रेडिट जोखिम के अधीन है। यदि किसी भी कारण से कंपनी व्यायाम पर विकल्प अनुबंध के खिलाफ स्टॉक देने में असमर्थ है, तो कर्मचारी सीमित सहारा ले सकता है। एक्सचेंज-ट्रेड विकल्पों के लिए, विकल्प क्लियरिंग कॉर्प द्वारा विकल्प अनुबंध की पूर्ति की गारंटी है।

कराधान[संपादित करें]

अमेरिका में अधिकांश कर्मचारी स्टॉक विकल्प गैर-हस्तांतरणीय होते हैं और वे तत्काल अभ्यास योग्य नहीं होते हैं, हालांकि उन्हें जोखिम को कम करने के लिए आसानी से बचाव किया जा सकता है। जब तक कि कुछ शर्तों को संतुष्ट न किया जाए, आईआरएस मानता है कि उनके "उचित बाजार मूल्य" को "आसानी से निर्धारित नहीं किया जा सकता", और इसलिए जब कोई कर्मचारी विकल्प अनुदान प्राप्त करता है तो "कोई कर योग्य घटना" नहीं होती है। अनुदान पर कर योग्य होने के लिए स्टॉक विकल्प के लिए, विकल्प को या तो सक्रिय रूप से व्यापार किया जाना चाहिए या इसे हस्तांतरणीय, तुरंत व्यायाम करने योग्य होना चाहिए, और विकल्प का उचित बाजार मूल्य आसानी से पता होना चाहिए। दिए हालांकि, समय से पहले अभ्यास से बचने और रास्ते में हेजिंग तक उन्हें पकड़कर करों में देरी या कमी हो सकती है। जब हेजिंग कर्मचारी / विकल्पकर्ता के अनुकूल होते हैं तो कर लागू होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Employee_stock_option
  2. https://www.sec.gov/fast-answers/answers-empopthtm.html
  3. https://investinganswers.com/financial-dictionary/businesses-corporations/employee-stock-options-esos-1520