सदस्य:Kubra aiman/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चिली

चिली लोग[संपादित करें]

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चिली लोगचिली की आबादी ह

मतलब[संपादित करें]

दक्षिण अमेरिका का देश है। यह एण्डीज पर्वत और प्रशान महसागर के बीच स्थिल लंबा और संकरा देश है । इसके उत्तर मे पेरू,उत्त्रर-पूर्व में बोलिविया,पूर्व मे अर्जेन्तटीना और दक्षीण छोर पर डृक पैसेज स्थित है । चिली दक्षिण अमेरिका के उन दो स्थित है । चिली दक्षिण अमेरिका के उन दो देशों में से है ,जिसका सीमारा ब्रजील से है, जिसका सीमारां ब्रजीमल से नही मिलती । इस देश के पशिचम का पुरा भाग प्रशांत महासागर से लगा हुआ है ,जिसकी लंबाई ६४३५ कि।मी से अधिक है । दशिण अमेरीका महाद्वीप के मध्य से दक्षिण छोर तक फैले चीली की जलवायु कैई प्रकार की मंथंकार रेगिस्तान में से एक अटाकामा रेगिस्तान है । इस रेगिस्तान की औसत तटिय चौडाई १६० की मी से कम है तथा लंबाई लग भग ९६० की मी से है । चिली में वर्ष २०१०में ९ तीब्रता के भूकम्प से उपजी सुनामी के काराण करीब ६०० लोग मारे गरा थे । राजधानी-सेटियागो । शब्द चिली की उप्पत्ति के बारे में विभिन्न सिध्दात है । चिली का मतलब है- भूमि है जहा पृथ्वी सामाप्त होता है। चिली राष्ट्र १८ सितंबर १८१० को आजादी मीली।

विकासित[संपादित करें]

चिली एकात्मक गणराज्य के साथ लोकतंत्रीय अध्यक्षीय क्रम का राष्ट्र है। जुलाई २०१३ के बाद से चिली इसलिए एक विकासित देश के रुप मे एक उच्च आय अर्थव्यवसथा के रुप मे विश्व बैंक द्वारा माना जाता है। चिली की स्ंसकृति अपेक्षाकत सजातीथ आबादी के साथ ही दक्षिण अमेरिका के आराम करने के संबंध  मे देश की भौगोलिक अलगाव को दर्शाता है। चिली की भाषा स्पेनिश है।ये दुनिया की सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओ मे से एक है। चिली मानव विकास,प्रतिस्पर्धा प्रति व्यक्ति आय, आर्थिक स्वतंत्रता और भ्रष्टाचार के कम धारणा मे लैटिन अमेरिका देशो के प्रमुख दक्षिण अमेरिका के सबसे अधिक सिथर और समृध देशो मे से एक है। यह दुनिया की सबसे खुबसूरत जगहो मे से एक है। यह के लोग आपस मे बहुत ही प्रेम के साथ रहते है।

संस्कृति[संपादित करें]

इस रेगिस्तान की औसत तटिय चौडाई १६० की मी से कम है तथा  लंबाई लग भग ९६० की मी से है । चिली में वर्ष २०१०में ९ तीब्रता के भूकम्प से उपजी सुनामी के काराण करीब ६०० लोग मारे गरा थे । राजधानी-सेटियागो । शब्द चिली की उप्पत्ति के बारे में विभिन्न सिध्दात है । चिली का मतलब है- भूमि है जहा पृथ्वी सामाप्त होता है। चिली राष्ट्र १८ सितंबर १८१० को आजादी मीली।

संर्द्प[संपादित करें]

[1]

[2]

  1. http://www.infoplease.com/encyclopedia/world/chile-people.html
  2. http://www.everyculture.com/Bo-Co/Chile.html