सदस्य:Kritiarora1840356

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Kritiarora1840356
नाम कृति अरोडा
जन्मनाम दौली
लिंग महिला
जन्म तिथि २१-१०-२०००
जन्म स्थान देहरा दुन
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्रा
शिक्षा बीएससी
महाविद्यालय संत जोसेफ अकादमी
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय संत जोसेफ अकादमी
शौक, पसंद, और आस्था
शौक नृत्य, कविता लेखन, पुस्तक पढ़ना
धर्म हिन्दु

परिचय:

मेरा नाम क्रिती अरोड़ा है। मैं 18 साल की हूं और वर्तमान में बैंगलोर में रह रही हूं। मेरा गृह नगर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है। मेरे पिता श्री रोहित कुमार अरोड़ा कंपनी फाइजर में सहायक जिला प्रबंधक हैं, जो फार्मास्यूटिकल्स से संबंधित हैं। मेरी मां श्रीमती रीना अरोड़ा एलआईसी में एक उच्च ग्रेड अधिकारी है। मेरे माता-पिता ने अपने जीवन में बहुत कुछ छोड़ दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मेरी ज़रूरतें पूरी हों। मैंने देहरादून में सेंट जोसेफ अकादमी से अपनी कक्षा 12 वीं पूरी की और विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक छात्र के रूप में क्राइस्ट विश्वविद्यालय में जाने के लिए बैंगलोर जाने के लिए सभी तरह से यात्रा की।

खेल:

मुझे खेल खेलना अच्छा लगता है। इससे पहले मैं स्केट करना चाहती थी और स्केटिंग में नागरिकों तक पहुंच गया था। स्केटिंग को बंद करने के बाद, मैंने लॉन टेनिस खेलना शुरू कर दिया। मेरे नाम पर खेल में मेरे पास बहुत सारे क्रेडिट हैं। मैंने कुछ समय के लिए बास्केटबाल भी खेला है। मुझे लिखना अच्छा लगता है। मैं छोटी कहानियां और कविताओं को लिखती हूं। मुझे इसके लिए अपने दोस्तों और परिवार से बहुत प्रशंसा मिली है। मेरे खाली समय में मैं किताबें पढ़ना पसंद करता हूं। मुझे थ्रिलर और रोमांटिक उपन्यास पसंद हैं।

शौक:

मैं एक व्यक्ति हूं जो बहुत सारे दोस्तों को बहुत आसानी से बनाने में सक्षम है। मुझे लगता है कि इसका कारण मेरी जिंदगी प्रकृति और मेरे जीवन में नए लोगों को स्वीकार करने की क्षमता है। यहां, बैंगलोर में, मेरे पास ऐसे मित्रों का एक बड़ा समूह है जो विशेष रूप से कठिन समय में बहुत सहायक और सहायक हैं। संगीत मेरे लिए एक दवा की तरह है। जब भी मैं उदास महसूस करता हूं, संगीत मेरे मूड को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है। मुझे नाचना अच्छा लगता है। मैंने पांच साल तक भरतनाट्यम सीखा है और समूह और व्यक्ति दोनों में बहुत सारे प्रदर्शन किए हैं। मैंने शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन में भी लोगों के एक समूह का नेतृत्व किया है जो स्केट्स पर भी है।

शिक्षा:

कॉलेज हर छात्र के जीवन में एक रोमांचक चरण है। मैं लंबे समय से इस चरण की प्रतीक्षा कर रही हूं और अब यह अंत में है, मुझे खुशी है कि मैं इसे पूरी तरह से आनंद ले रही हूं। मैं कॉलेज की छात्र परिषद का हिस्सा हूं। इसने मुझे बहुत अधिक जोखिम दिये है। मैंने घटनाओं का प्रबंधन किया है और हमारे परिसर में स्टालों का नेतृत्व भी किया है। शुरुआत में थोड़ी सी साहस की आवश्यकता होती है और धीरे-धीरे हर डर कम हो जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हॉस्टल जीवन कितना अद्भुत है, लेकिन जब भी मैं यहां हूं तब भी मुझे अपने घर की याद आती है। मैं पहले कभी अकेला नहीं रही थी और यह नई जीवनशैली में एक बड़ा कदम था।

मैं अपनी बीएससी की डिग्री पूरी करने और फिर भारत के बाहर गणित में स्नातकोत्तर डिग्री पर जाने की योजना बना रहा हूं। मैं गणित के प्रोफेसर बनना चाहती हूं और बेहतर समझने के लिए इसे एक बहुत ही आसान और कुछ अलग तरीके से पढ़ाना चाहता हूं। मैं अपने इस लक्ष्य के लिए किसी भी हद तक हलचल के लिए तैयार हूं। गणित के अलावा मेरा पसंदीदा विषय होने के अलावा, मैं इलेक्ट्रॉनिक्स और भौतिकी का भी अध्ययन करना पसंद करता हूं। एक अन्य विषय जिसे मैं पढ़ना पसंद करता हूं वह मनोविज्ञान है। मैंने 11 वीं और 12 वीं कक्षा में इसका अध्ययन किया है और यह वास्तव में एक अद्भुत विषय है।