सदस्य:Knidhisharma1840257

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Knidhisharma1840257
जन्मनाम निधी शर्मा
लिंग स्त्रीलिंग
जन्म तिथि ०१/०५/२००१
जन्म स्थान बैंगलोर
देश  भारत
शिक्षा तथा पेशा
शिक्षा विज्ञान स्नातक - सी,एम,एस
महाविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय एन एम के आर वी
शौक, पसंद, और आस्था
शौक किताबे पढना
धर्म हिन्दु
पुस्तक साहीतय
सम्पर्क विवरण
ईमेल sharmanandani.01@gmail.com
फेसबुक Nidhi sharma

जीवन परिचय:[संपादित करें]

मेरा नाम निधी शर्मा है। मेरा जन्म कर्नाटक राज्य के बैगंलोर शहर में हुआ है। मैं अपने माता-पिता व भाई के साथ बैगंलोर में रहती हुँ । मेरा बच्पन तमीलनाडू में बिता। मैने अपनी १० वी कक्षा तक की पढाई केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम से पुरी की है। ११ वी व १२ वी कक्षा पी-यु-सी से पुरी करी है। वर्तमान में मै क्राइस्ट विश्रव्विद्यालय में विज्ञान डीनरी(श्रेत्र) की छात्रा हुँ। मै इस प्रतिष्टित विश्रव्विद्यालय की छात्रा होने पर बहुत भाजगयशाली महसुस करती हुँ।

मेरी व्यक्तित्व विशेषताएं:[संपादित करें]

व्यक्तित्व हमें दुसरो से अलग बना देता है। समान दिखने वाले व्यक्ति को दुंढना आसान है पर समान स्वाभाव के लोगो को दुंढना आसान नही होता है। मेरा भी स्वाभाव दुसरो से अलग है।इस दुनिया में बहुत सारे लोग रहते हैं जिनका अलग-अलग व्यक्तित्व है। ये वो व्यक्तित्व है जो हरेक को दूसरों से अनोखा और अलग बनाता है। मैं खुद का उदाहरण लेती हूँ। मैं बहुत जिम्मेदार और सहानुभूति रखने वाली इंसान हूँ। मैं हमेशा दूसरों की मदद करती हूँ और उनकी समस्याओं को सुलझाने में अपना सबसे बेहतर प्रयास करता हूँ। मेरी कुछ प्रमुक व्यक्तित्व विशेषताएं है जीन पर मै प्रकाश डलना चाहुँगी।

धीरज-[संपादित करें]

यह मेरा सबसे महत्वपूर्ण गुण है। मै सदैव हर समय धीरज से काम लेती हुँ । कभी भी खुद पर से आपा नहीं खोती। हर परिस्थिति में मै शांति से सोच समझ कर आगे बढ़ती हुँ और गंभीर से गंभीर मामलों में भी धैर्य बनाए रखती हुँ ।

संयम -[संपादित करें]

मैने हमेशा से सीखा है कि चाहे कुछ भी हो जाए, हमें अपने आप पर से नियंत्रण कभी नहीं खोना चाहिए। मै हमेशा संयमित व्यवहारकुशलता से हर कार्य को सफलता पूर्वक समाप्त करती हुँ। मै कभी भी बिना वजह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा नहीं करती हुँ ।

अनुशासन-[संपादित करें]

मैने हमेशा से अनुशासन में रहना सिखा हैं । सुबह से लेकर रात तक पूरी दिनचर्या अनुशासित होती है। मै सुबह समय पर उठकर दैनिक कार्यों से नि़वृत्त होकर कॉलेज जाती हुँ और समय पर लौटती हुँ।

गंभीरता -[संपादित करें]

मै सभी कार्यों और परिवार के सभी लोगों और उनके स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहती हुँ । मै कभी भी छोटी-छोटी बातों को नजर अंदाज नहीं करती बल्कि हर बात को गंभीरता से लेकर उसका महत्व समझाती हुँ।

प्रेम -[संपादित करें]

मै परिवार के सभी लोगों से बहुत प्रेम करती हुँ। मै घर में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने देती हुँ और सबकी जरूरतें और फरमाइशें भी पूरी करती हुँ। किसी भी प्रकर की गलती होने पर मै डांटने के बजाए हमेशा प्यार से समझाती हुँ और गलतियों के परिणाम बताते हुए दोबारा न करने की सीख भी देती हुँ।

बड़ा दिल -[संपादित करें]

मेरा दिल बहुत बड़ा है, कई बार मेरे पास पैसे नहीं होते हुए भी वे अपनी जरूरत भूलकर अपने दोस्तो,परिवार के लोगो की जरूरतों और कभी कभी गैरजरूरी फरमाइशों को भी पूरा करती हुँ। मै कभी भी परिवार के सदस्यों को किसी भी चीज के लिए तरसने नहीं देती हुँ। मेरे अपने छोटे भाई-बहन बड़ी से बड़ी गलती भी क्यों न कर दें, मै हमेशा कुछ देर गुस्सा दिखाने के बाद उनहे माफ कर देती हुँ।

मेरे मुल्य -[संपादित करें]

मेरे जिवन में समयनिष्ठता, सत्य, और स्नेह प्रमुख भूमिका निभाते है। मै अपने जिवन में सब के प्रती सकारात्मक दृष्टिकोण रखती हुं ।असफलताओ से बहुत कुछ सिखती हुँ । यह मेरे जिवन को आसन बनाती है । सकारात्मिकता मेरे जिवन मे खुशी और शांती लाती है । यह मुझे किसी भी कार्य करने की हिम्मत देती है।

मै अपने कार्यो को समय से पुरा करने की कोशिश करती हुँ। घर पर मै अपना काम खुद ही करना चाहती हुँ । अपनी माँ के कार्य में पुरा सहयोग करती हुँ। मै हमेशा अपनी माँ से प्रेरणा लेती हुँ । मेरे पिता मुझे अपनी जिम्मेदारी लेना व लगन से हर कार्य को पुरा करने की सिख देते है । असफलता की जिम्मेदारी लेना और उससे सिखना , अपनी गल्ती को मान कर सुधारना फिर न दोहराना ही मैने सिख है। सकारात्मक सोच रखना व नि:स्वार्त भव से सहयोग करना। एक छात्रा के रुप में मै अपने शिक्षको का सम्मान करती हुँ। एक दोस्त के रुप में सभी मित्रो से सकारात्मक सहयोग की भवना रखती हुँ।

मेरी पसंद -[संपादित करें]

मुझे साहित्य , इतिहास और कथक नृत्य मे दिलचस्पी है। काँलेज मे मेरा पसंदीदा विश्रय साहित्य और कंप्युटर है। मुझे हिन्दी, अंग्रेजी, तमील , कनड्ड आती है। मुझे अन्य भाषा सिखने मे दिलचस्पी है। मुझे हिन्दी भाषा अधिक प्रिय है। मुझे जानवारो से प्यार है। मुझे समाजीक कार्य करना पसंद है। मुझे प्राकृती से लगाव है । पेडो की देखबाल करना व नये पेड लगाना अच्छा लगता है। पानी ,बीजली की बचत करती हुँ। सुबह जल्दी उठकर घुमना , योग करना मेरी आदत है। इससे मुझे आलस नही आता है। साफ-सफाई का भी ध्यान रखती हुँ। यात्रा के समय जो कूडा- कज़रा होता है उसे एक बैग में रख कर उचित स्थान पर ही फैकती हुँ । यात्रा करते वक्त इधर-उधर कज़रा नही फैकती हुँ क्योकि यह देश हमारा है। इसे साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है।

निष्कर्ष:[संपादित करें]

जिम्मेदारी लेना, सत्य, प्रेम और करुणा ही मेरे जिवन का उद्धेश्य है।