सदस्य:Kheteshwar325/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:ज्ञानसन्दूक लेखकAn

जोन डिडियन[1][संपादित करें]

जोन डिडियन

जोन डिडियन (जन्म 5 दिसंबर, 1934) एक अमेरिकी पत्रकार और उपन्यास, पटकथा और आत्मकथात्मक रचनाओं के लेखक हैं। डिडियन को उनकी साहित्यिक पत्रकारिता और संस्मरण के लिए जाना जाता है। अपने उपन्यासों और निबंधों में, डिडियन अमेरिकी नैतिकता और सांस्कृतिक अराजकता के विघटन की पड़ताल करता है; उसके काम का ओवरराइडिंग विषय व्यक्तिगत और सामाजिक विखंडन है। डिडियन के करियर के चरम पर, उनके लेखन को मुख्यधारा के दर्शकों के लिए अमेरिकी उपसंस्कृतियों को परिभाषित करने और देखने के महत्व के लिए मान्यता प्राप्त थी। 1968 में, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने उनके शुरुआती काम को "अनुग्रह, परिष्कार, बारीकियों, और विडंबना के रूप में संदर्भित किया।" 2005 में, उन्होंने नॉनफिक्शन के लिए नेशनल बुक अवार्ड जीता और दोनों नेशनल बुक के लिए एक फाइनलिस्ट थीं। क्रिटिकल सर्कल अवार्ड और द थिंग ऑफ द बायोग्राफी / ऑटोबायोग्राफी फॉर द ईयर ऑफ मैजिकल थिंकिंग। बाद में उन्होंने पुस्तक को एक नाटक में रूपांतरित किया, जिसका प्रीमियर ब्रॉडवे पर 2007 में हुआ। 2017 में, डिडियन को उनके भतीजे ग्रिफिन ड्यूने द्वारा निर्देशित नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री द सेंटर विल नॉट होल्ड में रखा गया था।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[2][संपादित करें]

जोन डिडिएन[3] का जन्म 5 दिसंबर 1934 को कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में फ्रैंक रीज़ और एडुइन (नी जेरेट) डिडियन के घर हुआ था। डिडियन पांच साल की उम्र से ही चीजों को लिखना याद करती हैं, हालांकि वह कहती हैं कि उन्होंने खुद को एक लेखक के रूप में कभी नहीं देखा जब तक कि उनका काम प्रकाशित नहीं हुआ। उसने वह सब कुछ पढ़ा, जिस पर उसे हाथ मिल सकता था, और उसे अपनी माँ से लिखित अनुमति लेनी पड़ती थी - खासकर छोटी-छोटी उम्र में, पुस्तकालय से आत्मकथाएँ उधार लेने के लिए। वह एक "शर्मीली, किताबी बच्चे" के रूप में पहचानी जाती हैं, जिन्होंने अभिनय और सार्वजनिक बोलने के माध्यम से सामाजिक चिंता को दूर करने के लिए खुद को आगे बढ़ाया।

डिडियन ने बालवाड़ी और पहली कक्षा में भाग लिया, लेकिन क्योंकि उनके पिता द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आर्मी एयर कॉर्प्स में थे और उनके परिवार को लगातार स्थानांतरित किया गया था, वह नियमित रूप से स्कूल नहीं जाते थे। 1943 या 1944 की शुरुआत में, उनका परिवार सैक्रामेंटो लौट आया और उनके पिता द्वितीय विश्व युद्ध के लिए रक्षा अनुबंध पर बातचीत करने के लिए डेट्रायट चले गए। डिडियन ने अपने 2003 के संस्मरण में लिखा था कि मैं जहां से था, वह अक्सर एक बाहरी व्यक्ति की तरह महसूस करता था।

1956 में, डिडियन ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, बर्कले ने अंग्रेजी में कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की। [6] अपने वरिष्ठ वर्ष के दौरान, उसने वोग द्वारा प्रायोजित "प्रिक्स डी पेरिस" निबंध प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया, और उसे सैन फ्रांसिस्को के वास्तुकार विलियम विल्सन वुस्टर पर एक कहानी लिखने के बाद पत्रिका में एक शोध सहायक के रूप में नौकरी मिली।

व्यक्तिगत जीवन[4][संपादित करें]

न्यूयॉर्क में रहते हुए और वोग में काम करते हुए, डिडियन ने अपने भावी पति, जॉन ग्रेगरी ड्यून से मुलाकात की, जो टाइम पत्रिका के लिए लिख रहे थे। वह लेखक, व्यवसायी और टेलीविजन मिस्ट्री शो होस्ट डोमिनिक ड्यूने के छोटे भाई थे। इस जोड़े ने 1964 में शादी की और केवल अस्थायी रूप से रहने के इरादे से लॉस एंजिल्स चले गए, लेकिन कैलिफोर्निया अंततः अगले बीस वर्षों के लिए उनका घर बन गया। उनकी बेटी क्विंटाना रो डुने को 1966 में अपनाया गया था।

द व्हाइट एल्बम के शीर्षक निबंध में, डिडियन ने 1968 की गर्मियों में एक नर्वस ब्रेकडाउन का अनुभव किया था। एक मनोरोग मूल्यांकन के बाद, उसे निदान किया गया था क्योंकि उसे सिर का चक्कर और मतली का दौरा पड़ा था। उसे मल्टीपल स्केलेरोसिस का भी पता चला था।

1979 में, डिडियन कैलिफोर्निया के ब्रेंटवुड पार्क में रह रहे थे, जो लॉस एंजिल्स का एक शांत, आवासीय पड़ोस था। ब्रेंटवुड के अपने कदम से पहले वह हॉलीवुड ब्ल्व्ड के उत्तर में एक ब्लॉक फ्रैंकलिन एवेन्यू पर हॉलीवुड / लॉस फेलिज क्षेत्र में रहती थी।

दो त्रासदियों ने दो साल से भी कम समय में अंतरिक्ष में दीदियन को मारा। 30 दिसंबर, 2003 को, जबकि उनकी बेटी क्विंटाना रो डुने ने निमोनिया के कारण होने वाले सेप्टिक सदमे के साथ आईसीयू में कोमाटोज़ रखा, उनके पति को खाने की मेज पर घातक दिल का दौरा पड़ा। डिडियन ने लगभग तीन महीने के लिए अपनी अंतिम संस्कार व्यवस्था को बंद कर दिया जब तक कि क्विंटाना सेवा में शामिल होने के लिए पर्याप्त नहीं था। अपने पिता के अंतिम संस्कार के बाद लॉस एंजिल्स का दौरा करते हुए, क्विंटाना हवाई अड्डे पर गिर गया, उसके सिर को फुटपाथ पर मारा और एक बड़े पैमाने पर मैटोमा का सामना करना पड़ा। यूसीएलए मेडिकल सेंटर में उसे छह घंटे की ब्रेन सर्जरी की आवश्यकता थी। 2004 में वसूली की दिशा में प्रगति करने के बाद, क्विंटाना ने 26 अगस्त 2005 को द इयर ऑफ़ मैजिकल थिंकिंग के लिए न्यूयॉर्क के प्रमोशन के दौरान तीव्र अग्नाशयशोथ का निधन कर दिया। वह 39 वर्ष की थी। डिडियन ने बाद में 2011 की किताब ब्लू नाइट्स में क्विंटाना की मौत के बारे में लिखा।

लेखन शैली और विषय[5][संपादित करें]

1980 में प्रकाशित एक कुख्यात निबंध में, "जोन डिडियन: ओनली डिस्कनेक्ट", बारबरा ग्रिजुति हैरिसन ने डिडियन को "न्यूरस्थेनिक चेर" कहा, जिसकी शैली "चाल का एक बैग" थी और जिसका "विषय हमेशा स्वयं होता है।" न्यूयॉर्क मैगज़ीन ने 2011 में "हैरिसन की आलोचना" को (डिडिएन्स को) हैक किया, दशकों बाद, "।

डिडियन वाक्य की संरचना को अपने काम में व्यक्त करने के लिए आवश्यक मानते हैं। द न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख में, मैं क्यों लिखता हूं (1976) डिडिएशन टिप्पणी करता है, "एक वाक्य की संरचना को स्थानांतरित करने के लिए उस वाक्य के अर्थ को बदल दिया जाता है, जैसा कि निश्चित रूप से और अनैच्छिक रूप से एक कैमरे की स्थिति के रूप में वस्तु के अर्थ को बदल देता है .. । शब्दों की व्यवस्था मायने रखती है, और आप जो व्यवस्था चाहते हैं, वह चित्र आपके मन में पाया जा सकता है ... चित्र आपको बताता है कि शब्दों की व्यवस्था कैसे करनी है और शब्दों की व्यवस्था आपको बताती है, या मुझे बताती है, क्या चल रहा है चित्र में।"

डिडियन अर्नेस्ट हेमिंग्वे से काफी प्रभावित हैं, जिनके लेखन ने डिडियोन को पाठ के भीतर काम करने के तरीके के महत्व को सिखाया। अन्य प्रभावों में लेखक हेनरी जेम्स शामिल हैं, जिन्होंने "सही, अप्रत्यक्ष, जटिल वाक्य" और जॉर्ज एलियट लिखा। उनके इस विश्वास के कारण कि यह मीडिया ही है जो हमें बताती है कि कैसे जीना है, जोन डिडियन खुद पत्रकारों के पर्यवेक्षक बन गए हैं। वह मानती है कि कल्पना और गैर-कल्पना की प्रक्रिया के बीच का अंतर खोज का तत्व है जो गैर-कल्पना में होता है। ऐसा लेखन के दौरान नहीं, बल्कि शोध के दौरान होता है।

ऐसे अनुष्ठान हैं जो डिडियन की रचनात्मक विचार प्रक्रिया का एक हिस्सा हैं। दिन के अंत में, डिडियन को खुद को "पृष्ठों" से हटाने के लिए लेखन से एक ब्रेक लेना चाहिए। वह अपने काम में निकटता महसूस करती है; एक आवश्यक विराम के बिना, वह उचित समायोजन नहीं कर सकती। डिडियन[6] ने अपनी शाम को समाप्त करने से पहले अपने गद्य को काटने और संपादित करने में बहुत समय व्यतीत किया। अगले दिन, डिडियन ने पिछली शाम से अपने काम को देखते हुए शुरू किया, जिससे वह और अधिक व्यवस्थित हो गया, क्योंकि वह फिट दिख रहा था। जैसा कि इस प्रक्रिया का समापन होता है, डिडियन को लगता है कि उसकी किताब के समान कमरे में सोना आवश्यक है। डिडियन के अपने शब्दों में, "यही एक कारण है कि मैं चीजों को खत्म करने के लिए सैक्रामेंटो में घर जाता हूं। किसी भी तरह किताब आपको तब नहीं छोड़ती जब आप इसके ठीक बगल में होते हैं।"

पुरस्कार और सम्मान[7][संपादित करें]

2002 में, डिडियन को सेंट लुइस यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी एसोसिएट्स से सेंट लुइस लिटरेरी अवार्ड मिला। डिओडियन को द इयर ऑफ़ मैजिकल थिंकिंग के लिए बहुत मान्यता मिली है, जिसे 2005 में नॉनफिक्शन के लिए नेशनल बुक अवार्ड से सम्मानित किया गया था। अपने पति की आकस्मिक मृत्यु के बाद उन्हें जो दुःख का अनुभव हुआ, उस पुस्तक को "कृति" कहा गया है। दो शैलियों में: संस्मरण और खोजी पत्रकारिता। "

2007 में, डिडियन को अमेरिकन लेटर्स के लिए नेशनल बुक फाउंडेशन का वार्षिक पदक विशिष्ट योगदान के लिए मिला। प्रशस्ति पत्र से: "पैंतालीस साल से अधिक समय तक अमेरिकी राजनीति और संस्कृति के एक निर्णायक पर्यवेक्षक, उनके अतिरिक्त, सुरुचिपूर्ण, गद्य और भयंकर बुद्धि के विशिष्ट मिश्रण ने उनकी पुस्तकों को अमेरिकी साहित्य के साथ-साथ प्रशंसा के स्थान पर अर्जित किया है। लेखकों और पत्रकारों की पीढ़ी।” इसी वर्ष, डिडियन ने राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका से एवलिन एफ बर्क पुरस्कार भी जीता।

2009 में, डिडियन को हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट ऑफ़ लेटर्स की उपाधि से सम्मानित किया गया। येल विश्वविद्यालय ने उन्हें 2011 में एक और मानद डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया। 3 जुलाई 2013 को, व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक के रूप में डिडियन की घोषणा की।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "व्यक्तिगत विवरण व्याख्या".
  2. "प्रारंभिक जीवन और शिक्षा".
  3. "जोन डिडियन का जीवन".
  4. "व्यक्तिगत जीवन".
  5. "लेखन शैली, विषय और रुचियां".
  6. "जोन डिडियोन इनसाइक्लोपीडिया".
  7. "पुरस्कार और सम्मान अर्जित किया".