सदस्य:Julia.joseph/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बुब्ब्ले सोर्त्
बुब्ब्ले सोर्त्

बबल शॅाट[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

बबल सॉर्टिंग उनके पदों का आदान-प्रदान करता है यदि वे गलत क्रम में हैं, जो उस विचार के आधार पर जो अक्सर जोड़ों के तत्वों जैसा दिखता है।सूची सूची के माध्यम से तब तक गुजरती है जब तक इसे सॉर्ट नहीं किया जाता है।तुलना प्रकार सूची के शीर्ष पर छोटे या बड़े तत्वों के रूप में "बबल" नामक एल्गोरिदम है। हालांक एल्गोरिदम सरल है, यह अनुकूलन के प्रकार की तुलना में बहुत धीमी और अव्यवहारिक है। बबल सॉर्टिंग व्यावहारिक हो सकती है अगर बड़े पैमाने पर क्रमबद्ध क्रम में कुछ आउट ऑफ ऑर्डर तत्वों के साथ इनपुट किया जाता है।बबल सॉर्टिंग में खराब-केस और ओ (एन ^ 2) की औसत जटिलता है, जहां एन क्रमबद्ध वस्तुओं की संख्या है। अधिकांश प्रयोगात्मक सॉर्टिंग एल्गोरिदम में काफी खराब या औसत जटिलता होती है, आमतौर पर ओ (एन लॉग एन)। अन्य ओ (एन ^ 2) वर्गीकरण एल्गोरिदम, जैसे कि प्रविष्टि प्रकार, आम तौर पर बबल सॉर्टिंग से तेज़ी से चलते हैं और बहुत जटिल नहीं होते हैं। इसलिए, बबल सॉर्टिंग एक व्यावहारिक प्रकार एल्गोरिदम नहीं है। अन्य वर्गीकरण एल्गोरिदम बुलबुला पर, मौजूद है, लेकिन प्रविष्टि की तरह, वर्गीकृत लिस्टिंग पाया कि प्रभावी ढंग पर्यावरण करने की क्षमता। जब सूची पहले ही क्रमबद्ध होती है (सर्वोत्तम-मामला), बबल जैसी जटिलता केवल ओ (एन) होती है। इसके विपरीत, अन्य औसत एल्गोरिदम, अच्छी औसत-जटिलता के साथ, सेट पर अपनी पूरी अलगाव प्रक्रिया को संभालते हैं और इसलिए अधिक जटिल होते हैं। हालांकि, सम्मिलन इस लाभ को साझा नहीं करता है, लेकिन एक काफी क्रमबद्ध सूची (कुछ छोटी संख्या में उलटा) अच्छी तरह से काम करता है। बड़े पैमाने पर भंडारण के दौरान बुलबुला रास्ता टालना चाहिए। यह रिवर्स ऑर्डर स्टोरेज के दौरान प्रभावी नहीं है।

उपयोग[संपादित करें]

यद्यपि बबल सॉर्ट सबसे सरल सॉर्टिंग एल्गोरिदम को समझने और लागू करने में से एक है, इसकी O (n2) जटिलता का मतलब है कि इसकी दक्षता कम संख्या में तत्वों की सूची में नाटकीय रूप से घट जाती है।विभिन्न गतियों पर अलग-अलग दिशाओं में चलने वाले कारकों के कारण निर्णायक बबल-जैसे प्रदर्शन के दौरान कारक दूरी और दिशा चलते हैं। सूची के अंत की तरफ बढ़ने का मुद्दा तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि यह नियमित एक्सचेंजों में भाग ले सकता है। उदाहरण के लिए, सूची में सबसे बड़ा तत्व प्रत्येक स्वैप जीतता है, इसलिए यह शुरुआत में शुरू होता है और पहले पास में इसकी क्रमबद्ध स्थिति में चलता है। दूसरी तरफ, सूची की शुरुआत में जाने के लिए बिंदु एक कदम से एक कदम तेज नहीं हो सकता है, इसलिए तत्व शुरुआत में बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं। यदि सूची का अंत सबसे छोटा तत्व है, तो शुरुआत में इसे एन-1 पास ले जाएगा। खरगोशों और कछुओं को एसोप के कछुए और हेयर स्टोरी के पात्रों के बाद इन पहलुओं के अनुसार नामित किया गया है। बुलबुले की गति में सुधार करने के लिए कछुओं को खत्म करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। कॉकटेल एक दो दिशात्मक बुलबुला प्रकार है जो शुरुआत से अंत तक जाता है और फिर शुरुआत को समाप्त करता है, फिर खुद को उलट देता है। यह कछुए को अच्छी तरह से ले जा सकता है, लेकिन यह ओ-एन 2 खराब-जटिलता को बरकरार रखता है। कंघी के बड़े संयोजनों के संयोजन से दहन किए गए अवयवों की तुलना, और छोटी और छोटी जगहों पर जाने से पहले जल्दी कछुए चलती है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

इसकी औसत गति तेजी से एल्गोरिदम के तुलनीय है।सरल ओ (एन 2) सॉर्टिंग एल्गोरिदम के बीच, अनुकूलन एल्गोरिदम आमतौर पर अधिक प्रभावी होते हैं। इसकी सादगी के कारण, कंप्यूटर विज्ञान छात्रों को ट्रांसवर्स करने के लिए वैचारिक एल्गोरिदम या एल्गोरिदम एल्गोरिदम को प्रस्तुत करने के लिए बबल प्रकार का उपयोग किया जाता है। "प्रतिष्ठित [वैसा] इसके विपरीत, एल्गोरिथ्म असहनीय है," भी शब्दजाल फ़ाइल के रूप में जाना जाता है, बुलबुले जैसी "सामान्य बुरा एल्गोरिथ्म" भी कहा जाता है। ऑस्ट्रेलियाई जैसे प्रायोगिक परिणामों ने दिखाया है कि कार्यान्वयन विधि यादृच्छिक सूचियों पर अच्छी तरह से काम करती है। इन कारणों से कई आधुनिक एल्गोरिदम पाठ्यपुस्तकों के पक्ष में उपयोग के लिए एक बबल-जैसी एल्गोरिदम का उपयोग करने से बचें। बबल सॉर्टिंग आधुनिक सीपीयू हार्डवेयर के साथ ठीक से प्रतिक्रिया करता है। सम्मिलन प्रकार कई कैशों से दो बार बचाता है, और बड़ी संख्या में शाखा अपराधों को संदर्भित करता है|

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Bubble_sort
  2. https://www.geeksforgeeks.org/bubble-sort/
  3. http://interactivepython.org/runestone/static/pythonds/SortSearch/TheBubbleSort.html
  4. https://www.interviewbit.com/tutorial/bubble-sort/