सदस्य:Josephantony352/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जमा प्रमाण पत्र

जमा प्रमाण पत्र[संपादित करें]

परिचेय[संपादित करें]

जमा का एक प्रमाण पत्र एक समय जमा है, आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य जगहों पर बैंकों, बचत संस्थानों और क्रेडिट यूनियनों द्वारा बेची जाने वाली वित्तीय उत्पाद।सीडी बचत खातों के समान होती है, जिसमें वे "बैंक में पैसा" बीमा कर रहे हैं और इस प्रकार वास्तव में जोखिम मुक्त होते हैं संयुक्त राज्य में, बैंकों के लिए फेडरल डिपाजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) द्वारा और क्रेडिट यूनियनों के लिए राष्ट्रीय क्रेडिट यूनियन प्रशासन (एनसीयूए) द्वारा सीडी का बीमा किया जाता है। वे बचत खातों से भिन्न होते हैं कि सीडी में एक विशिष्ट, निश्चित अवधि (अक्सर एक, तीन या छह महीने या एक से पांच साल) होती है और आमतौर पर एक निश्चित ब्याज दर होती है। बैंक का इरादा है कि ग्राहक परिपक्वता तक सीडी रखता है, उस समय वे पैसे वापस ले सकते हैं और ब्याज अर्जित कर सकते हैं।

के बरे मे[संपादित करें]

एक सहमति पत्र के लिए धन जमा करने के ग्राहक के बदले संस्थाएं आम तौर पर उच्च ब्याज दरों को उन खातों पर करते हैं, जो ग्राहकों को मांग पर वापस ले सकते हैं - हालांकि ये उल्टे उपज की स्थिति में नहीं हो सकता है। निश्चित दरें आम हैं, लेकिन कुछ संस्थान विभिन्न दरों के साथ सीडी प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, 2004 के मध्य में, ब्याज दरों में वृद्धि की उम्मीद थी- और कई बैंक और क्रेडिट यूनियनों ने "बंप-अप" सुविधा के साथ सीडी प्रदान करना शुरू किया ये सीडी की अवधि के दौरान उपभोक्ता चुनने के समय, ब्याज दर के एक भी समायोजन के लिए अनुमति देते हैं। कभी-कभी, वित्तीय संस्थान स्टॉक मार्केट, बॉन्ड मार्केट या अन्य इंडेक्स से अनुक्रमित सीडीज़ का परिचय देते हैं।

सीडी की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं[संपादित करें]

एक बड़े प्रिंसिपल को उच्च ब्याज दर प्राप्त करनी चाहिए। २ एक दीर्घ अवधि आमतौर पर एक ऊंची ब्याज दर अर्जित करता है, सिवाय इसके कि एक औंधा उपज कर्इ (उदाहरण के लिए, मंदी से पहले) के मामले में। ३ छोटे संस्थान अधिक से अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। ४ व्यक्तिगत सीडी खातों को आमतौर पर व्यापार सीडी खातों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्राप्त होती है। ५ बैंक और क्रेडिट यूनियन जो कि एफडीआईसी या एनसीयूए द्वारा बीमा नहीं कर रहे हैं आम तौर पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं

आमतौर पर सीडी को न्यूनतम जमा की आवश्यकता होती है, और बड़ी जमा राशि के लिए उच्च दर दे सकती है सबसे अच्छा दर आमतौर पर "जंबो सीडी" पर दी जाती है, जिसमें न्यूनतम 100,000 डॉलर का जमा होता है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

एक सीडी खोलने वाले उपभोक्ता को एक पेपर प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकता है, लेकिन यह अभी सीडी के लिए एक पुस्तक प्रविष्टि और उपभोक्ता के आवधिक बैंक स्टेटमेंट में दिखाए गए आइटम को शामिल करने के लिए सामान्य है। यही है, अक्सर ऐसा कोई "प्रमाण पत्र" नहीं होता है जैसे कि जिन उपभोक्ताओं को अपनी सीडी खरीद की पुष्टि करने वाली एक हार्ड कॉपी चाहते हैं, वे बैंक से एक पेपर स्टेटमेंट का अनुरोध कर सकते हैं या वित्तीय संस्थान की ऑनलाइन बैंकिंग सेवा से खुद को प्रिंट कर सकते हैं।

स्ंदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://www.investopedia.com/terms/c/certificateofdeposit.asp
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Certificate_of_deposit