सदस्य:Josephantony352/प्रयोगपृष्ठ/जेसी पोप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जेसी पोप[संपादित करें]

जेसी पोप (18 माछ १८६८ - 14 दिसम्बर १९४१) एक अङ्रेजी कवि, लेखक और पत्राकार थे , जो विश्व युद्ध के दौरान प्रकाशित अपने देशभक्ति प्रेरणात्मक कविताओं के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध थे। विल्फ्रेड ओवेन ने अपनी 1 9 17 की कविता डल्से एट डेकोरम इस्ट को पोप को समर्पित किया, जिसकी साहित्यिक प्रतिष्ठा ने ओवेन और सिगफ्रेड ससून जैसे युद्ध कवियों के रूप में सापेक्ष अंधकार में फीका कर दिया है।

जीवनि[संपादित करें]

लीसेस्टर में जन्मे, वह उत्तर लंदन कॉलेजिएट स्कूल में शिक्षित किया गया था। वह पंच, द डेली मेल और द डेली एक्सप्रेस के नियमित योगदानकर्ता थीं, वेनिटी फेयर, पॉल मॉल पत्रिका और विंडसर के लिए भी लिखी गई थी।

एक कम-साहित्यिक योगदान पोप की रॉबर्ट ट्रेसेल के उपन्यास द रग्गेड ट्रौसेड फिलेंथिस्टिस्ट की खोज के दौरान हुआ था, जब उसकी बेटी ने अपनी मृत्यु के बाद पांडुलिपि का उल्लेख किया था। पोप ने उसे अपने प्रकाशक की सिफारिश की, जिसने उसे प्रकाशन से पहले इसे खोलने के लिए कमीशन दिया। यह एक आंशिक बौद्धिक आचरण है, जिसने इसे एक सामान्य कार्य-श्रेणी त्रासदी के रूप में ढाला है जबकि इसकी समाजवादी राजनीतिक सामग्री को घटाया है।

रचना[संपादित करें]

अन्य कार्यों में शामिल हैं कागज पेलेट्स (1 9 07), विनोदी कविता का एक संकलन। उसने बच्चों की पुस्तकों, जैसे द कैट स्काउट्स (ब्लैक, 1 9 12) और उनके मित्र बर्ट्राम फ्लेचर रॉबिन्सन को निम्नलिखित प्रशंसा भी लिखी है (शनिवार 26 जनवरी 1 9 07 को डेली एक्सप्रेस में प्रकाशित):

अच्छा अलविदा, दयालु दिल; हमारे बेनिन्स पूर्ववर्ती, अपने पास दूसरे तरफ से गुजारें। आपके मित्र की प्रशंसा आपकी वकालत करेगा प्यार और कृतज्ञता और निविदा गर्व में आप समलैंगिक हास्यकार पॉलिश लेखक के लिए, हम आँसू या चौंका दर्द की बात नहीं करेंगे आपने हमारे लन्दन मेयर और उज्जवल बनाया, भगवान आपको आशीर्वाद देते हैं, तब तक, जब तक हम फिर से मिलेंगे!

पोप की युद्ध की कविता मूल रूप से द डेली मेल में प्रकाशित हुई थी; यह भर्ती करने के लिए प्रोत्साहित किया और युवाओं को एक सफेद पंख दिया जो रंगों में शामिल नहीं होंगे। आजकल, इस कविता को जिंगोस्टिकवादी माना जाता है, जिसमें साधारण लय और कविता योजनाएं शामिल हैं, युद्ध के साथ जुड़ने के लिए युवा पुरुषों को मनाने (और कभी-कभी दबाव) करने के लिए बयानबाजी के सवालों के व्यापक उपयोग के साथ। गेम के लिए कौन कौन से है? शैली में विशिष्ट है:

कौन खेल के लिए है, जो सबसे बड़ा खेला गया है, लड़ाई का लाल दुर्घटनाग्रस्त खेल? कौन पकड़ और नौकरी से निपटना होगा? और कौन सोचता है कि वह तंग बैठेगा?

अन्य कविताएं, जैसे द कॉल (1 9 15) - "खाड़ी के लिए कौन है - क्या तुम, मेरी लाडी हो?" - इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त किया पोप को युद्ध के दौरान व्यापक रूप से प्रकाशित किया गया, अखबार के तीन खंडों के निर्माण के प्रकाशन के अलावा: जेसी पोप की युद्ध पोते (1 9 15), मोर वॉर पोएम्स (1 9 15) और सरल राइम्स फॉर स्ट्रिरिंग टाइम्स (1 9 16)।

उन्कि पुस्तक

इस विषय का उनका उपचार स्पष्ट रूप से ओवेन और सिगफ्रेड ससून जैसे सैनिक कवियों के युद्ध विरोधी रुख के विपरीत है। इनमें से कई लोगों ने विशेष रूप से ओवेन का काम बेहोश हो पाया उनकी कविता डल्से एट डेकोरम ईस्ट, उनके लेखन की प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया थी, मूल रूप से "जेसी पोप आदि" को समर्पित किया गया था। बाद में एक ड्राफ्ट ने इसे "एक निश्चित कविता के रूप में" संशोधित किया, जिसे बाद में पूरी तरह से कविता को युद्ध के प्रति सहानुभूति रखने वाले किसी भी व्यक्ति पर सामान्य निंदा करने के लिए हटा दिया गया।

उन्कि पाठ्शाला

पोप को अपने समर्थक युद्ध कविता के लिए सबसे पहले याद किया जाता है, लेकिन यह भी श्रीमती हम्फरी वार्ड, मा वेडरबर्न कन्नन, एम्मा ऑर्सी, और वेस्ता टिली जैसे मनोरंजन के रूप में घरेलू प्रचारकों के प्रतिनिधि के रूप में भी शामिल है। विशेष रूप से, "समर्थक युद्ध" कविता में संरचना के समान कविता "वार गर्ल्स" बताती है कि "अब तक नहीं बचे और लिखे गए / वे अपने अंत को बनाए रखने जा रहे हैं / जब तक खाकी सिपाही लड़कों की वापसी नहीं हो जाती"। हालांकि, समय पर काफी अज्ञात, निकोलस, ससुमन और ओवेन जैसे युद्ध कवियों, साथ ही बाद के लेखकों जैसे एडमंड ब्लंडेन, रॉबर्ट ग्रेव्स और रिचर्ड अल्डिंगटन, प्रथम विश्व युद्ध के अनुभव को परिभाषित करने आए हैं।

युद्ध के बाद, पोप ने एक लघु उपन्यास, कविताएं लिखना जारी रखा, जिनमें से कई युद्ध और इसके परिणाम-और बच्चों के लिए किताबों को प्रतिबिंबित करते रहे। उसने 1 9 2 9 में एक विधवा बैंक प्रबंधक से विवाह किया, जब वह 61 साल की थी, और ग्रेट यर्मवुड के पास लंदन से फ्रित्टन तक चले गए। 14 दिसंबर 1 9 41 को डेवन में उनकी मृत्यु हो गई।

सन्दर्ब[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://www.poetryfoundation.org/poets/jessie-pope
  2. https://allpoetry.com/Jessie-Pope