सदस्य:Jomol Johnson/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रासायनिक कया हे?

एक पदार्थ जो कृत्रिम रूप से तैयार किया गया है। रासायनिक पदार्थों ठोस तरल पदार्थ गैसों या प्लाज्मा रूप में मौजूद हे। किसी भी सामग्री मे एक निश्चित रासायनिक संरचना रेहत हे उसको रासायनिक पदार्थ केहत हे।[1]किमिकल शब्द का मुल फ्रेंच शब्द किमिक्यु से हे।


साइक्लोपेन्टानॉल

एक तरह का अल्कोहल हे। इसक दुसर नाम साइक्लोपेन्टानॉल अल्कोहल है। इसक तीसरा नाम ह्य्द्रोसिसाइक्लोपेन्टानॉल केहता है।  इसक मोलिकुलर फोरमुला C5H10O है। इसक दिखावट बेरंग तरल है। एक साइक्लोपेन्टानॉल सैक्लिक अल्कोहल है। साइक्लोपेन्टानॉल का निर्जलीकरण से साइक्लोपेनटॅन का उत्पादन होता है। साइक्लोपेन्टानॉल पानी की तुलना में थोड़ा कम घना है। इससे इत्र और दवाइयों बनाते है।  साइक्लोपेन्टाने कि ८८.५ मिलीग्राम् , ईथर के ७५० मिलीग्राम और पानी की १५० मिलीलीटर के मिश्रण में भंग कर रहे हैं। सोडियम की छोट टुकड़ों जार में डाल दिया जाता है ओर पानी में जोड़ा जाता है। इस समय मे कुप्पी बर्फ में ठंडा किया जाना चाहिए। जब सभी सोडियम प्रतिक्रिया व्यक्त की है, ईथर परत अलग किया जाता है। यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ धोया जाता है। साइक्लोपेन्टानॉल को वर्गीकरण किया है। मिथाइल साइक्लोपेन्टानॉल इसकी एक रुप है।


विषाक्तता[संपादित करें]

इसक क्वथनांक −१९ °C है। इसक घनत्व 0.949 g/mL है। इसक क्वथनांक १३९ to १४० °C है। इसक दाढ़ जन: ८६.१३२३ जी / मोल है।[2]साइक्लोपेन्टानॉल अत्यधिक ज्वलनशील है।अगर निगल लिया तो जहरीले हे। साइक्लोपेन्टानॉल की गंध पुदीना की तरह है। साइक्लोपेन्टानॉल के ऑक्सीकरण द्वारा साइक्लोपेन्टे से बनया जाता हे। इस के लिये एक ऑक्सीकरण एजेंट की आवश्यकता है जेसे पोटेशियम परमैंगनेट या पोटेशियम डाइक्रोमेट। साइक्लोपेन्टानॉल मुख्य रूप से दवा कच्चे माल, रंग, इत्र के उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है। यह भी दवाओं और मसालों के विलायक के लिए प्रयोग किया जाता है।इत्र भी बनाता हे।यह केवल शराब ओर ईथर में घुलनशील है।

सेहत को खतरा[संपादित करें]

त्वचा या साँस के माध्यम से यदि साइक्लोपेन्टानॉल एक व्यक्ति के शरीर के अंदर खुसे तो इस्का जहरीला प्रभाव हो सकता है। वाष्प चक्कर आने या घुटन का कारण बन सकती है।आग से परेशानी और विषैली गैसों का उत्पादन होता हे। साइक्लोपेन्टानॉल सूर्य की किरणें सीधी से बाहर,शांत, अच्छी तरह हवादार जगह में संग्रहित करन चाहिये।

  1. http://www.thefreedictionary.com/chemical
  2. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/cyclopentanol#section=Top