साइक्लोपेन्टानॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
               साइक्लोपेन्टानॉल मुख्य रूप से दवा कच्चे माल, रंग, इत्र के उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है। यह भी दवाओं और मसालों के विलायक के लिए प्रयोग किया जाता है। स्थिर। ज्वलनशील। मजबूत ऑक्सीकरण एजेंट, एसिड क्लोराइड, एसिड एनहाइड्रों के साथ असंगत।भौतिक और रासायनिक गुण भी हाइड्रोक्सी  के रूप में जाना जाता है। यह बेरंग तेल तरल है। यह एक विशेष फफूंदी बू आ रही है।
                 साइक्लोपेन्टानॉल का उपयोग करता है साइक्लोपेन्टानॉल चिकित्सा में प्रयोग किया जाता है, तैयारी और मसाले रंजक, यह भी दवाओं और मसालों के विलायक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।यह कार्बनिक संश्लेषण मध्यवर्ती के लिए प्रयोग किया जाता है, यह फार्मास्यूटिकल्स, रंग और मसालों के उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है, यह भी दवाओं और मसालों के विलायक के लिए प्रयोग किया जाता है।यह मसाले और दवा विलायक और डाई मध्यवर्ती के रूप में प्रयोग किया जाता ह यह दवा, रंग और इत्र के उत्पादन में प्रयोग किया जाता है, यह भी दवाओं और मसालों के विलायक के लिए प्रयोग किया जाता है। 
                सोडियम हाइड्रॉक्साइड के प्रभाव के तहत, वसीय अम्ल साइक्लोपेन्टानॉल लिथियम एल्यूमीनियम ईथर हाइड्रोजनीकरण होता है कमरे के तापमान पर में इसे पाने के लिए प्राप्त करने के लिए सूखी आसवन के माध्यम से चला जाता है। एक भी हाइड्रोक्सी असर  के वर्ग का सरलतम सदस्य। साइक्लोपेन्टानॉल  के वर्ग के माता पिता। एक सुखद गंध के साथ एक बेरंग चिपचिपा तरल। पानी की तुलना में थोड़ा कम घना।
                  जेट प्रोफ़ाइल

साइक्लोपेन्टानॉल एक शराब है। ज्वलनशील और / या विषाक्त गैसों क्षार धातुओं, और मजबूत एजेंटों को कम करने के साथ एल्कोहल के संयोजन के द्वारा उत्पन्न कर रहे हैं। वे एस्टर के साथ साथ पानी के लिए फार्म और कार्बोक्जिलिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया। ऑक्सीकरण एजेंट उन्हें एल्डीहाइड या कीटोन कन्वर्ट करने के लिए। अल्कोहल दोनों कमजोर अम्ल और कमजोर आधार व्यवहार दिखा रहे हैं। वे आइसोसाइनेट और के आरंभ हो सकता है। सेहत को खतरा

                 विषाक्त प्रभाव का कारण हो सकता है अगर साँस या त्वचा के माध्यम से अवशोषित। साँस लेना या सामग्री के साथ संपर्क में जलन या त्वचा और आंखों को जला सकता है। आग, परेशान संक्षारक और / या विषैली गैसों का उत्पादन होगा। वाष्प चक्कर आने या घुटन का कारण बन सकती है। आग पर नियंत्रण या कमजोर पड़ने के पानी से अपवाह प्रदूषण का कारण हो सकती है।

आग से खतरा

               अत्यधिक ज्वलनशील: आसानी से गर्मी, स्पार्क्स या आग की लपटों से प्रज्वलित किया जाएगा। वाष्प हवा के साथ विस्फोटक मिश्रण का निर्माण कर सकता हैं। वाष्प प्रज्वलन के स्रोत के लिए यात्रा करते हैं और वापस फ्लैश सकता है। अधिकांश वाष्प कण हवा से भारी होते हैं। वे जमीन के साथ फैला है और कम या सीमित क्षेत्रों (नाली, बेसमेंट, टैंक) में एकत्रित करेगा। घर के अंदर, बाहर या सीवर में भाप से विस्फोट का खतरा। सीवर से भागे यहां आग या विस्फोट से खतरा पैदा हो सकता है। जब गर्म होंगे तो डिब्बे फट भी सकते हैं। कई तरल पदार्थ पानी की तुलना में हल्का कर रहे हैं। 
 

[चित्र:Https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/thumb/a/a7/Cyclopentanole.png/368px-Cyclopentanole.png%7Cअंगूठाकार%7Cकेमकाल]]


http://www.chemicalbook.com/ChemicalProductProperty_EN_cb5854727.htm https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/cyclopentanol www.chemistry.sc.chula.ac.th/bsac/experiment%2012. www.toxipedia.org/display/toxipedia/Cyclohexanol