सदस्य:Jha Prachi33/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बोर्बोन पुनरागमन[संपादित करें]

बोर्बोन पुनरागमन फ्रांस के ‌‌इतिहास का वो समय था जब बबॆन राजवंश पुनः स‌त्ता पर आई, नेपोलियन‌ की पहली‌ हार के उपरांत‌ जो‌ 3 मई 1814 मैं हूई थी। 1815 कि 100 दिन‌ कि‌ लड़ाई ने इस वापसी को कुछ समय के लिए रोका, यह वापसी 26 जुलाई 1860 की जुलाई क्रांति तक चली। लुई अठारहवां और चार्ल्स दसवां, जो निष्पादित राजा लुई सोलहवां के भाई थे, सफलता से सिंहासन पर विराजमान हो जातें हैं और एक अपरिवर्तवादी सरकार का आरंभ करते हैं जो पुराने राज्य कि राज्य व्यवस्था को पुनस्र्थापित कर देती है। राजतंत्र के निर्वासित समर्थक पुनः फ्रांस वापस आते हैं पंरतु फ्रेंच क्रांति के परिवर्तन को प्रतीलोम नहीं कर पाते। युद्ध के दशकों से थका हुआ राष्ट्र आंतरिक और बाहरी शांति, स्ताही आर्थिक विकास एवं प्रारंभिक औद्योगिक क्रांति का अनुभव करता हैं।[1]

पार्शवभूमि[संपादित करें]

फ्रेंच क्रांति के दौरान फ्रांसीसी ध्वज

फ्रेंच क्रांति के उपरांत (1789-1799), नेपोलियन बोनापार्ट फ्रांस के शासक बनते हैं। कई वर्षो के सफल सैन्य विजय से फ्रेंच साम्राज्य के विस्तार के उपरांत, यूरोपीय गठबंधन ने उन्हें वार ऑफ़ सिक्स्थ कोटलिशन, में पराजित कर दिया और प्रतम साम्राज्य का अंत कर, राज तंत्र को पुनः स्तपित की सन 1814 में। बोर्बन पुनरागमन 6 अप्रेल 1814 से 1830 की जुलाई क्रांति की लोकप्रिय विद्रोह तक बनी रही। 1815 की बसंत में एक अंतराल हुई वो 100 दिन जब नेपोलियन की वापसी न बोर्बोन राजवंश को फ्रांस से भागने पर विवश कर दिया। जब नेपोलियन सथवी गठबंधन से पुनः पराजित हो गए तब बबॆन पुनः सत्ता पर विराजमान होते हैं। कांग्रेस ऑफ़ विएना के शांति परिषद में बबॆन के प्रति, विजाय राज तंत्रों ने आबाद से व्यवहार किया परंतु उन्हें सन 1789 से नेपोलियन तथा क्रांतिकारियों के धोरन जीती गई सारी क्षेत्रों का त्याग करना पड़ा।

संवैधानिक राजतंत्र[संपादित करें]

प्राणचीन राजतंत्र के भीन यह वापसी की राजतंत्र एक संवैधानिक राजतंत्र थी जिसमे कुछ प्रतिबंधे थी राजा की शक्ति पर। फ्रांस के नए राजा लुइ अठारहवां को 1792 से 1814 तक में लाई गई सारी सुधरो को मानना पढ़ा। निरंतरता उनकी मुख्य नीति थी। उन्हों ने भूमि तथा संपत्ति वापस लेने का प्रयास नहीं किया। वह एक शांतिपूर्वक ढंग से नेपोलियन की विदेशी नीति की मुक्त उद्देश्यों को जारी रखा जैसी ऑस्ट्रिया के अंतरराष्ट्रीय प्रभाव को सीमित करना। उन्होंने नेपोलियन की स्पेन तथा ओटोमन साम्राज्य के प्रति नीति को बदला, और उनके प्रति मिट्टी का संबंध पुनः स्थापित किया। यह मित्रता का संबंध 1972 तक। बना रहा।[2]

राजनीतिक रूप से, इस अवधि को एक तीव्र रूढ़िवादी प्रतिक्रिया और उसके परिणामस्वरूप निरंतर चोटी मोती नागरिक अशांति और व्याकोलता इस समय सीमा की विशेषता थी। वरना यह समय चार्ल्स दसवां के समय तक बहुत स्थायी थी।[1] इस समय मैं कैथोलिक चर्च की स्थापना, फ्रांस में एक प्रमुख शक्ती के रूप में हुई। बोर्बन पुनरागमन के समय, फ्रांस ने आर्थिक समृद्धि तथा औद्योगिक क्रांति की प्रारंभिक प्रबंध का अनुभक की।[3]

समाज में स्थाय परिवर्तन[संपादित करें]

फ्रेंच क्रांति और नेपोलियन के युगों ने परिवर्तन की श्रंखला फ्रांस में लाई जिसे बोर्बन ने बदला नहीं। प्रथम, अब फ्रांस एक अत्यधिक केंद्रीकृत राष्ट्र था जहा सारे महत्वपूर्ण निर्णय पेरिस में ली जाती थी। राजनीतिक भूगोल को सम्पूर्ण तरह से पुनर्गठित किया गया तथा उसे एकसमन, राष्ट्र को 80 से अधिक क्षेत्रों में विभाजित करते हुए बनाया गया। इस प्रतिक्रिया का आज भी फ्रांस में पालन किया जाता हैं। हर क्षेत्र की एकसमान प्रशासनिक संरचना थी जिसे प्रीफेक्ट द्वारा नियंत्रित किया जाता था।

प्राचीन धार्मिक प्रथाय और संस्कृति तथा धार्मिक स्थलों को सरकार ने बनाए रखा। चर्च को अपने सेमिनार को संचालित करने का अधिकार तथा कुछ स्थानीय विद्यालय चलाने के अधिकार को बनाए रखा। यह बहुत वर्षों तक एक राजनीतिक समस्या बनी रही। बिशप पहले से कम शक्तिशाली थे और उनकी राजनीतिक आवाज को चीन ली गई।

संदर्भ[4][संपादित करें]

  1. Bertier de Sauvigny, Guillaume de (1966-12-31). The Bourbon Restoration. University of Pennsylvania Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-5128-1437-8.
  2. John W, Rooney; Alan J, Reinerman (1986). "Continuity: French Foreign Policy Of The First Restoration" (Vol. 16 संस्करण). पृ॰ 275. |pages= और |page= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  3. Furet, François (1995). "Chronique d'une décomposition". Le Débat. 83 (1): 70. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0246-2346. डीओआइ:10.3917/deba.083.0070.
  4. Alix, Pierre Michel. "Retour du Roi le 8 juillet 1815". The Museums of the City Paris. अभिगमन तिथि 14 अप्रैल 2023.