सदस्य:Hrithikkundu1840348/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शिफ्ट रजिस्टर[संपादित करें]

शिफ्ट रजिस्टर क्या है[संपादित करें]

शिफ्ट रजिस्टर अनुक्रमिक तर्क सर्किट हैं, डेटा के भंडारण और हस्तांतरण में सक्षम हैं। वे फ्लिप फ्लॉप से ​​बने होते हैं जो इस तरह से जुड़े होते हैं कि एक फ्लिप फ्लॉप का आउटपुट दूसरे फ्लिप-फ्लॉप के इनपुट के रूप में काम कर सकता है, जो कि शिफ्ट रजिस्टर के प्रकार पर निर्भर करता है।

शिफ्ट रजिस्टर मूल रूप से एक प्रकार का रजिस्टर होता है जिसमें डेटा ("शिफ्ट") ट्रांसफर करने की क्षमता होती है। रजिस्टर सामान्य रूप से स्टोरेज डिवाइस होते हैं जो श्रृंखला में एक विशेष संख्या में फ्लिप फ्लॉप को एक साथ जोड़कर बनाए जाते हैं और डेटा की मात्रा (बिट्स) जो रजिस्टर द्वारा संग्रहीत की जा सकती है, हमेशा फ्लिप फ्लॉप की संख्या के सीधे आनुपातिक होती है, प्रत्येक फ्लिप के रूप में फ्लॉप एक समय में केवल एक बिट स्टोर करने में सक्षम है। जब किसी रजिस्टर में फ्लिप-फ्लॉप इस तरह से जुड़े होते हैं कि एक फ्लिप फ्लॉप का आउटपुट दूसरे का इनपुट बन जाता है, तो शिफ्ट रजिस्टर बन जाता है।

शिफ्ट रजिस्टरों के प्रकार[संपादित करें]

1. सीरियल इन- सीरियल बाहर शिफ्ट रजिस्टर

2. सीरियल इन - समानांतर आउट शिफ्ट रजिस्टर

3. पैरेलल इन - पैरलल आउट शिफ्ट रजिस्टर

4. समानांतर - सीरियल आउट शिफ्ट रजिस्टर

5. द्विदिश शिफ्ट रजिस्टर

6. काउंटर


1.सीरियल इन- सीरियल बाहर शिफ्ट रजिस्टर[संपादित करें]

सीरियल इन - सीरियल आउट शिफ्ट रजिस्टर शिफ्ट रजिस्टर होते हैं जो क्रमबद्ध रूप से डेटा (धारा प्रति घड़ी चक्र) में प्रवाहित होते हैं और एक के बाद एक, उसी तरह डेटा को भी स्ट्रीम करते हैं।

2. सीरियल इन- समानांतर रजिस्टर शिफ्ट रजिस्टर[संपादित करें]

दूसरी तरह की शिफ्ट रजिस्टर जिस पर हम विचार करेंगे, वह है सीरियल-इन-आउट शिफ्ट रजिस्टर। इस प्रकार की शिफ्ट रजिस्टर का उपयोग धारावाहिक से समानांतर में डेटा के रूपांतरण के लिए किया जाता है। डेटा प्रति घड़ी चक्र के बाद एक में आता है और या तो स्थानांतरित किया जा सकता है और प्रतिस्थापित किया जा सकता है या प्रत्येक आउटपुट पर पढ़ा जा सकता है। इसका मतलब यह है कि जब डेटा को पढ़ा जाता है, तो प्रत्येक बिट बिट में एक साथ उनके संबंधित आउटपुट लाइन पर उपलब्ध हो जाता है

3. पैरेलल इन - सीरियल आउट शिफ्ट रजिस्टर[संपादित करें]

इस रजिस्टर का उपयोग 4-बिट शब्द को स्टोर और शिफ्ट करने के लिए किया जा सकता है, शिफ्ट रजिस्टर के संचालन के मोड को नियंत्रित करने वाले राइट / शिफ्ट (WS) कंट्रोल इनपुट के साथ। जब WS नियंत्रण रेखा कम होती है (मोड लिखें), डेटा को D0 से D3 में लिखा और देखा जा सकता है। डेटा को क्रमिक रूप से स्थानांतरित करने के लिए, WS नियंत्रण रेखा को लाया जाता है, रजिस्टर तब डेटा को क्लॉक इनपुट पर स्थानांतरित करता है।

एक समानांतर इन-सीरियल आउट शिफ्ट रजिस्टर का एक अच्छा उदाहरण 74HC165 8-बिट शिफ्ट रजिस्टर है, हालांकि इसे सीरियल - सीरियल आउट शिफ्ट रजिस्टर के रूप में भी संचालित किया जा सकता है।

4. पैरेलल इन - समानांतर आउट शिफ्ट रजिस्टर[संपादित करें]

D0 से D3 तक के इनपुट पिन में से प्रत्येक पर इनपुट डेटा को उसी समय पढ़ा जाता है जब डिवाइस को क्लॉक किया जाता है और उसी समय, प्रत्येक इनपुट में से पढ़ा गया डेटा संबंधित आउटपुट (Q0) से पास हो जाता है। क्यू 3)।

74HC195 शिफ्ट रजिस्टर एक बहुउद्देशीय शिफ्ट रजिस्टर है, जो कि हमारे द्वारा अब तक चर्चा की गई सभी प्रकारों द्वारा वर्णित अधिकांश मोड में काम करने में सक्षम है, विशेष रूप से एक समानांतर - समानांतर आउट शिफ्ट रजिस्टर।

5. द्विदिश शिफ्ट रजिस्टर[संपादित करें]

शिफ्ट रजिस्टर या तो दाएं या बाएं डेटा शिफ्ट का प्रदर्शन कर सकते हैं, या दोनों के आधार पर शिफ्ट रजिस्टर और उनके कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर। राइट शिफ्ट ऑपरेशन में, द्विआधारी डेटा को दो से विभाजित किया जाता है। यदि इस ऑपरेशन को उलट दिया जाता है, तो द्विआधारी डेटा दो से गुणा हो जाता है। संयोजन तर्क के उपयुक्त अनुप्रयोग के साथ, दोनों ऑपरेशन करने के लिए एक सीरियल शिफ्ट रजिस्टर को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

शिफ्ट रजिस्टर के आवेदन[संपादित करें]

शिफ्ट रजिस्टर का उपयोग बहुत सारे अनुप्रयोगों में किया जाता है जिनमें से कुछ हैं;

1. धारावाहिक रूपांतरण के समानांतर, जहां उनका उपयोग दो उपकरणों के बीच संचार के लिए आवश्यक तारों की संख्या, या लाइनों को कम करने के लिए किया जाता है, क्योंकि धारावाहिक संचार में आमतौर पर समानांतर की तुलना में सिर्फ दो तारों की आवश्यकता होती है जो बिट्स की संख्या पर निर्भर करती है।

2. मैं माइक्रोकंट्रोलर के लिए विस्तार। आधुनिक दिन के इलेक्ट्रॉनिक्स में, माइक्रोकंट्रोलर IO पिन को वास्तविक सम्पदा के रूप में संदर्भित किया जाता है और एक विशेष अनुप्रयोग के लिए जितना संभव हो उतना संभव है, जैसे कि 100 लीड को चालू करना या माइक्रोकंट्रोलर जैसी कुछ चीज़ों के साथ 100 रीड स्विच पढ़ना। उदाहरण के लिए, नीचे दिए गए सर्किट आरेख से पता चलता है कि 8 एलईड को नियंत्रित करने के लिए एक सीरियल को समानांतर शिफ्ट रजिस्टर में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, केवल तीन माइक्रोकंट्रोलर आईओ पिन का उपयोग करते हैं।

शिफ्ट रजिस्टर का उपयोग करके आवश्यक MCU के IO पिन को कम करना

3. वे राज्य रजिस्टरों में उपयोग किए जाते हैं जो अनुक्रमिक उपकरणों में उपयोग किए जाते हैं। एक परिमित मेमोरी मशीन की तरह, डिवाइस की अगली स्थिति हमेशा नए डेटा को पिछली स्थिति में स्थानांतरित करने और सम्मिलित करने से निर्धारित होती है।

4. एक अन्य मुख्य अनुप्रयोग टाइम देरी में पाया जाता है। शिफ्ट रजिस्टर का उपयोग उपकरणों में समय की देरी के लिए किया जाता है, समय के साथ घड़ी द्वारा समायोजित किया जाता है, या कैस्केडिंग शिफ्ट रजिस्टर द्वारा बढ़ाया जाता है या आउटपुट को कम महत्वपूर्ण बिट से ले जाता है।

किसी विशेष कार्य के लिए शिफ्ट रजिस्टर का चयन करते समय विस्तृत श्रृंखला के कारण और अपनी महत्वपूर्ण आवश्यकता से मेल खाने वाले एक का चयन करने के लिए टाइप करें, जैसे चीजों पर विचार, ऑपरेशन का तरीका, बिट आकार (फ्लिप फ्लॉप की संख्या), दाएं या बाएं या द्विदिश आदि।