सदस्य:Heena37/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हनाह अर्डेंट ब्लूचर, एक जर्मन-अमेरिकी दार्शनिक और राजनीतिक सिद्धांतकार था।  अधिनायकवाद से लेकर महामारी विज्ञान तक के विषयों पर उनकी कई पुस्तकों और लेखों का राजनीतिक सिद्धांत पर स्थायी प्रभाव रहा है।अर्डेंट  का जन्म हनोवर, जर्मनी में हुआ था, लेकिन ज्यादातर सोशल डेमोक्रेट के समर्थक होने के कारण, राजनीतिक रूप से प्रगतिशील, माता-पिता द्वारा एक धर्मनिरपेक्ष व्यापारी यहूदी संस्कृति में कोनिग्सबर्ग में पैदा हुए थे।  जब वह सात साल की थी तब उसके पिता की मृत्यु हो गई, इसलिए उसकी परवरिश उसकी माँ और दादा ने की।  अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने मार्टिन हाइडेगर के तहत मारबर्ग विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, जिनके साथ उनका संक्षिप्त संबंध था, और उनकी सोच पर उनका स्थायी प्रभाव था।  उन्होंने 1929 में कार्ल जसपर्स के साथ हीडलबर्ग विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।
हन्ना अरेंड्ट ने 1929 में गुंथर स्टर्न से शादी की, लेकिन जल्द ही 1930 के दशक में नाजी जर्मनी में असामाजिकता का सामना करना शुरू कर दिया।  एडॉल्फ हिटलर 1933 में सत्ता में आया था, और उस साल बर्लिन में ज़ायोनी फेडरेशन ऑफ जर्मनी के लिए एंटीसेप्टिक प्रचार पर शोध करते हुए, अर्नेंड को निंदा की गई और संक्षेप में गेस्टापो द्वारा कैद किया गया था।  रिहाई पर, वह पेरिस में बसने से पहले चेकोस्लोवाकिया और स्विट्जरलैंड में रहने वाले जर्मनी भाग गए।  वहां उन्होंने युवा अलियाह के लिए काम किया, युवा यहूदियों को फिलिस्तीन में बसाने में मदद की।  1937 में स्टर्न को तलाक देते हुए, उन्होंने 1940 में हेनरिक ब्लुचर से शादी की, लेकिन जब 1940 में जर्मनी ने फ्रांस पर हमला किया, तो उन्हें फ्रांसीसी द्वारा एक विदेशी के रूप में हिरासत में लिया गया, 1937 में उनकी जर्मन नागरिकता छीन लिए जाने के बावजूद। वे भाग निकले और अमेरिका चले गए।  1941 में पुर्तगाल के माध्यम से।  वह न्यूयॉर्क में बस गई, जो जीवन भर उसका प्रमुख निवास बना रहा।  वह एक लेखक और संपादक बन गई और 1950 में एक अमेरिकी नागरिक बनकर, यहूदी सांस्कृतिक पुनर्निर्माण के लिए काम किया। 1951 में द ओरिजिन ऑफ़ टोटलिटेरिज्म के प्रकाशन के साथ, एक विचारक और लेखक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा स्थापित हुई और इसके बाद सेमिनल की एक श्रृंखला शुरू हुई।  इनमें 1958 में द ह्यूमन कंडीशन और 1963 में येरूशलम और ऑन रिवोल्यूशन में इचमैन शामिल थे। उन्होंने कई अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ाया, जबकि कार्यकाल-ट्रैक नियुक्तियों में गिरावट आई।  1975 में 69 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से अचानक उनका निधन हो गया, जिससे उनका आखिरी काम अधूरा रह गया।
उनकी रचनाएं कई विषयों को कवर करती हैं, लेकिन वह शक्ति और बुराई की प्रकृति के साथ-साथ राजनीति, प्रत्यक्ष लोकतंत्र, अधिकार और अधिनायकवाद से निपटने के लिए जानी जाती हैं।  एडोल्फ इचमन के मुकदमे के आसपास के विवाद के लिए लोकप्रिय दिमाग में उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाता है, यह समझाने की उनकी कोशिश कि कैसे आम लोग अधिनायकवादी व्यवस्था में अभिनेता बन जाते हैं, जिसे एक माफी माना जाता था, और "बुराई की भयावहता" वाक्यांश के लिए।  वह संस्थानों और पत्रिकाओं द्वारा उनकी सोच के लिए समर्पित है, राजनीतिक सोच के लिए हन्ना अरेंड्ट पुरस्कार, और अन्य चीजों के अलावा, टिकटों, सड़क के नाम और स्कूलों पर।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (1906-1929)[संपादित करें]

हन्ना अरेंड्ट का जन्म 1906 में जोहान कोहन अरेंड्ट ने विल्हेल्मिन जर्मनी में लिंडेन, प्रशिया (अब हनोवर का एक हिस्सा) में जर्मन यहूदियों के एक शिक्षित शिक्षित धर्मनिरपेक्ष परिवार में हुआ था। उनके परिवार को कोनिसबर्ग, पूर्व प्रशिया की राजधानी से रूसी निष्कर्षण के व्यापारी थे। अरिंद्ट के दादा-दादी वहां सुधार समुदाय के सदस्य थे। हन्ना के पैतृक पिता, मैक्स अरेंड्ट (1843-1913), एक प्रमुख व्यवसायी, स्थानीय राजनेता थे, जो कोनिग्सबर्ग यहूदी समुदाय के नेताओं में से एक और सेंट्रलवर्निन डट्सचर स्टैट्सबर्गर ज्यूडिसचेन ग्लूबेंस (जर्मन के लिए केंद्रीय संगठन) का सदस्य था। यहूदी विश्वास के नागरिक)। सेंट्रलवेरीन के अन्य सदस्यों की तरह, उन्होंने मुख्य रूप से खुद को एक जर्मन के रूप में देखा और ज़ायोनीवादियों की गतिविधियों को अस्वीकार कर दिया, जैसे कि युवा कर्ट ब्लुमेनफेल्ड (1884-1963), जो अपने घर के लिए लगातार आगंतुक थे और बाद में हन्नाह के आकाओं में से एक बन गए। मैक्स अरेंड्ट के बच्चों में से, पॉल अरेन्ड्ट (1873-1913) एक इंजीनियर थे और हेनरीएट आरेंड्ट (1874-1922) एक पुलिसकर्मी थे, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता बन गए थे।

हैना एरेन्ट
हैना एरेन्ट
हन्नाह पॉल और मार्था (जन्म कोहन) अरेंड्ट (1874-1948) की एकमात्र संतान थी, जिनकी शादी 11 अप्रैल, 1902 को हुई थी। उनका नाम उनकी नानी के नाम पर रखा गया था। कोहन्स मूल रूप से 1852 में पास के रूसी क्षेत्र (अब लिथुआनिया) से कोनिग्सबर्ग में आए थे, जो कि यहूदी-विरोधीवाद के शरणार्थियों के रूप में थे, और उन्होंने चाय आयातकों के रूप में अपना जीवनयापन किया;  जे.एन. कोहन एंड कंपनी शहर का सबसे बड़ा व्यवसाय बन गया।  आर्केंड्स एक सदी पहले रूस से जर्मनी पहुंचे थे। हन्ना के विस्तारित परिवार में कई और महिलाएं थीं, जिन्होंने पतियों और बच्चों के नुकसान को साझा किया।  हन्ना के माता-पिता अपने दादा-दादी की तुलना में बेहतर शिक्षित और राजनीतिक रूप से वामपंथी थे, दोनों जर्मन डेमोक्रेटिक पार्टी के बजाय सोशल डेमोक्रेट्स के सदस्य थे, जिनके अधिकांश समकालीनों ने समर्थन किया था।  पॉल अरिंद्ट अल्बर्टिना (कोनिग्सबर्ग विश्वविद्यालय) में शिक्षित हुए थे।  हालांकि उन्होंने एक इंजीनियर के रूप में काम किया, लेकिन उन्होंने क्लासिक्स के अपने प्यार पर गर्व किया।  उसने एक बड़ी लाइब्रेरी इकट्ठा की, जिसमें हन्ना ने खुद को डुबो दिया।  मार्था कोहन, एक संगीतकार, ने पेरिस में तीन साल तक अध्ययन किया था।
अपनी शादी के पहले चार वर्षों में, अर्डेट्स बर्लिन में रहते थे, जहाँ वे सोशलिस्टिस्क मोनत्शेफ़े के समाजवादी पत्रिका के समर्थक थे। हन्ना के जन्म के समय, पॉल अरेन्ड्ट लिंडेन में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग फर्म द्वारा नियोजित थे। और वे बाजार के चौखट पर एक फ्रेम हाउस में रहते थे। पॉल के बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण, आर्न्डट परिवार 1909 में वापस कोनिग्सबर्ग चला गया। हन्ना के पिता को सिफिलिस के साथ एक लंबी बीमारी का सामना करना पड़ा और 1911 में कोनिग्सबर्ग मनोरोग अस्पताल में संस्थागत होना पड़ा। बाद के वर्षों के लिए, हन्ना को जन्मजात उपदंश के लिए वार्षिक WR परीक्षण करना पड़ा। 30 अक्टूबर, 1913 को उनकी मृत्यु हो गई, जब हन्ना सात साल की थी, अपनी माँ को उसे पालने के लिए छोड़ दिया।  वे ह्युपेन के मुख्य रूप से यहूदी पड़ोस में कोनिग्सबर्ग टियरगार्टन से सटे एक पत्तीदार आवासीय सड़क टिएरगार्टनस्ट्रैस 6 में हन्ना के दादा के घर में रहते थे। हालाँकि हन्ना के माता-पिता गैर-धार्मिक थे, फिर भी वे मैक्स अरेंड्ट को रिफ़ाइन सिनागॉग में हेंना को ले जाने की अनुमति देकर खुश थे।  उन्होंने रब्बी, हरमन वोगेलस्टीन से भी धार्मिक निर्देश प्राप्त किए, जो उस उद्देश्य के लिए उनके स्कूल आए थे।  जिस समय युवा हन्ना ने स्वीकार किया कि वह बड़ी होने पर उससे शादी करना चाहती थी। उनका परिवार उन हलकों में चला गया, जिनमें कई बुद्धिजीवी और पेशेवर शामिल थे।  यह उच्च मानकों और आदर्शों का एक सामाजिक दायरा था।

कैरियर[संपादित करें]

1929 में अरेन्द्र ने गुरथर स्टर्न को फिर से मुलाकात की इस बार बर्लिन में एक नए साल की नकाबपोत गेंद में और उसके साथ एक रिश्ते शुरू किया।एक महीने में भीतर एक साथ कमरे में स्टूडियो में बर्लिन-हेल्लेसे में एक नृत्य स्कूल के साथ साझा किया गया था। फिर वे मर्क्रस्ट्रसस 3 अब तक पॉट्सडैम में और 23 सितंबर को शादी में शामिल किया गया था हरे रंग के लिए एक और अधिक जानकारी के साथ, एक बार एक बार के साथ एक बार जब तक की तलाश में है तो एक बार जब तक की तलाश में है तो एक बार जब तक की तलाश में है तो एक बार जब तक की तलाश में है तो एक बार जब तक की तलाश में है और इस तरह के लोगों के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है कि एक निजी जेट के लिए एक बार अपने ग्राहकों को यह पता चलता है। अरेंड ने फ्रांफूतर ज़ितुंग में अगलीन पर अपनी आलोचना की पंद्रह सौवां वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए भी एक लेख प्रकाशित किया। उसने इस लेख को अपने शोध प्रबंध में अपने पुश के बीच एक पुल बनाने के लिए देखा और उसके बाद के रोमांटिकवाद पर उसके बाद के काम को देखा। जब यह स्पष्ट हो गया तो एक अधिनियम प्राप्त करने में सफल नहीं होग 1931 में बर्लिन लौट आए। एरेन्ड ने 1951 से अधिक सीखने के कई संस्थानों में पढ़ाया लेकिन अपनी स्वतंत्रता को संरक्षित करते हुए, लगातार कार्यकालों की स्थिति में से इनकार कर दिया। उसने नोटरी डेम विश्वविद्यालय में एक विज़िटर विद्वान के रूप में काम किया; कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले विश्वविद्यालय: पिस्टन्स विश्वविद्यालय जहां वह पहली महिला को 1959 में एक पूर्ण प्रोफेसर नियुक्त किया गया था; और उत्तर सेवा विश्वविद्यालय में उन्होंने शास्त्र विश्वविद्यालय में भी पढ़ा था जहां सोशल डॉट्स में समिति का भी अध्ययन किया गया था जहां वह 1967 से एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के रूप में पढ़ा गया था;येल विश्वविद्यालय जहां 1961 में कला और पत्र के लिए एक अध्ययन और 1964 में 1974 में एकत्रित किया गया था। यह है कि 1974 में एकीकृत किया गया के लिए एक बार स्कूल के स्ट्रोंड के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह है कि 1974 में 1964 में 1964 में एंंडट के लिए एक साला के लिए इस होटल की एक पत्ती के लिए इस महीने के सभी स्थानों में से एक के लिए एक बार अपने दोस्तों के इस एशियाई पूर्वी सैकड़ों स्कूल के लिए एकत्रित करने के लिए एक सारी तस्वीरों के लिए एकत्रित करने के लिए एक निजी जेट विमानों के इस विषय के लिए संघर्ष की है। के लिए एक सारी ऊर्जा की खोज के तहत और 1964 में एकत्रित किया गया था।1974 में 1964 में 1964 में 1964 में एकत्रित करने के लिएऔर उन्हें बताया गया है, और एक ही स्कूल के लिए, एकत्रित करने के लिए, एक सारी सूचनाओं के लिए एकत्रित करने के लिए एक निजी जेट विमानों के इस विषय के लिए संघर्ष की अनुमति देता है और के साथ यह है कि एक निजी जेट विमानों के इस विषय के एक सदाचार के अनुसार और 1966 में एकत्रित करने के लिए एक सारी ऊर्जा की खोज के तहत और 1966 में एकत्रित किया गया था।

1964 में एकत्रित करने के लिए एक ही स्कूल के लिए एक निजी जेट विमानों के इस विषय के लिए एक सदाचार के मुताबिक 1990 में 1967 में और 1964 में एकत्रित करने के लिए एक सारी सूचनाओं के लिए एकत्रित करने के लिए एक निजी जेट विमानों के इस विषय के लिए एक शानदार विकल्प है में एक सारी के लिए एक सारी सूचनाओं के लिए एकत्रित करने के लिए एक निजी जेट विमानों के इस विषय के लिए एक शानदार विकल्प है।

अंतिम बीमारी और मौत[संपादित करें]

हाइडेगर के साथ उसके संबंध और उसकी दो शादियों के अलावा अर्पेंड की कई करीबी दोस्ती थी। उनकी मृत्यु के बाद से उनमें से कई के साथ उनके पत्राचार प्रकाशित किए गए हैं, जिससे उनकी सोच के बारे में अधिक जानकारी सामने आई है। अपने दोस्तों के लिए वह वफादार और उदार दोनों थी अपने कई कामों को उन्हें समर्पित करती थी। फ्रेंडस्चैफ्ट (दोस्ती) ने उन्हें टेटजेन मोदी देस लेबेन्डीगिंस (जीवित होने का सक्रिय मोड) में से एक के रूप में वर्णित किया और उनके लिए दोस्ती उनके जीवन और राजनीति की अवधारणा के लिए केंद्रीय थी। जॉनसन ने उन्हें अपने होने का वर्णन किया एक दोस्ती के लिए प्रतिभा और अपने स्वयं के शब्दों में डेर इरोस डेर फ्रेंडसचाफ्ट (दोस्ती का प्यार)।

उनके दर्शन-आधारित दोस्ती पुरुष और यूरोपीय थे जबकि उनके बाद की अमेरिकी दोस्ती अधिक विविध साहित्यिक और राजनीतिक थी। हालांकि वह 1950 में एक अमेरिकी नागरिक बन गईं लेकिन उनकी सांस्कृतिक जड़ें यूरोपीय बनी रहीं और उनकी भाषा उनके जर्मन म्यूटर्सप्रेश बनी रही। उन्होंने खुद को जर्मन-भाषी के साथ घेर लिया कभी-कभी द ट्राइब के रूप में संदर्भित किया जाता है। उसके लिए विर्किशेल मेन्शेन (वास्तविक लोग)पारियाह थे न कि बहिर्गमन के अर्थ में बल्कि बाहरी लोगों के अर्थ में बिना सोचे-समझे सामाजिक गैरबराबरीवाद के गुण के साथ बौद्धिक उपलब्धि की साइन योग्यता न होना भावुकता उसने जसपर्स के साथ साझा की।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

कई लेखकों ने आत्मकथाएँ लिखी हैं जो हन्ना अर्प्ट और मार्टिन हाइडेगर के बीच संबंधों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। 1999 में फ्रांसीसी नारीवादी दार्शनिक कैथरीन क्लेमेंट ने एक उपन्यास मार्टिन और हन्नाह लिखा जो हेइडेगर और उनके जीवन की दो महिलाओं के बीच त्रिकोणीय संबंधों पर अटकलें लगाते हैं और हेइडेगर की पत्नी एल्फ्रेड पेट्री। रिश्तों के अलावा उपन्यास दार्शनिक विचारों का एक गंभीर अन्वेषण है जो 1975 में फ्रीबर्ग में हेइडेगर के साथ अरिंद्ट की आखिरी मुलाकात पर केंद्र है। यह दृश्य हेंन एरेन्ड में एलिसबेथ यंग-ब्रुहल के वर्णन पर आधारित है: फॉर लव ऑफ द वर्ल्ड (1982) लेकिन वापस अपने बचपन में पहुंच जाता है और दो महिलाओं के बीच संबंधों को प्रोत्साहित करने में हेइडेगर की भूमिका। उपन्यास में जर्मनी के लिए एक प्रॉक्सी के रूप में नाज़ीवाद के हेइडेगर के आलिंगन की पड़ताल की गई है जैसा कि एइचमैन के ईचमैन के उपचार में सामूहिक अपराधबोध के बीच कठिन संबंध। निजी जिम्मेदारी। क्लेमेंट भी हन्ना के अन्य संरक्षक और विश्वासपात्र कार्ल जसपर्स को रिश्तों के मैट्रिक्स में लाता है।

हन्नाह अरंड्ट - और अमेरिका से पहले के जीवन के कुछ हिस्सों - पुस्तक II के अंत में और विशेष रूप से अध्याय 9-11 (बर्लिन ड्रेसडेन 1933) और अध्याय 49 के अंत में एथेना नाम के रूप में प्रकट होता है (मोंटानाबन 1940 पुस्तक के III में)  उपन्यासों की श्रृंखला इन द शैडो ऑफ द फॉलन।