सदस्य:Georgy.thomas.1830910

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
George Thomas

= मेरे बारे में =


अनुक्र्म्ननिका
  • बचपन
  • परिवार
  • शिक्षा
  • शौक
Georgy.thomas.1830910
नाम जॉर्ज थोमस
जन्मनाम जॉर्ज
लिंग पुरुष
देश  भारत


मेरा नाम जॉर्ज थॉमस है। मैं अब १९ साल का हूँ। मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में डिग्री प्रथम वर्ष का अध्ययन करता हूं। मेरे माता-पिता मुझे बहुत प्यार से देखभाल करते हैं। मेरी एक छोटी बहन भी है जो ११ वीं कक्षा में पढ़ रही है। मैं इस दुनिया में अपने परिवार से सबसे ज्यादा प्यार करता हूँ। मैं अपने जीवन में भगवान का सबसे अधिक सम्मान करता हूं। मैं अपने परिवार और दोस्तों के कल्याण के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं। मेरे दैनिक जीवन के बारे में अब बात करना चाहता हूँ। हर दिन मैं सुबह ६ बजे उठता हूं। सुबह में पहली चीज स्नान करना है, उसके बाद मैं तैयार हो जाता हूं और मेरा नाश्ता करने के बाद मैं कॉलेज के लिए तैयार हो जाऊंगा। मुझे कॉलेज के बस की प्रतीक्षा करनी है जो लगभग ७:३० को आ जाती है। कॉलेज मेरे घर से बहुत दूर है इसलिए मुझे लगभग २ घंटे यात्रा करना है और वहां बहुत सारे यातायात भी हैं जो यात्रा को कठिन और व्यस्त बनाती हैं। एक बार जब मैं कॉलेज पहुंच जाता हूं तो मैं आम तौर पर ९ से ४ तक कक्षाओं में भाग लेता हूं लेकिन कभी-कभी हमें मुफ्त घंटे मिलते हैं और मैं जल्दी घर आ सकता हूं। व्यस्त यातायात में घर आना उन्मत्त है लेकिन घर पहुंचने की इच्छा मन को आराम करने में मदद करती है। मैं घर पहुंचने के बाद पहले मैं ताजा हो जाता हूं और बाद में मैं अपने दैनिक अध्ययन पूरा करता हूं। इसके बाद मैं अपने दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलने के लिए बाहर जाता हूं। कुछ दिन हम २ घंटे से अधिक समय तक खेलते हैं क्योंकि हर कोई इस खेल से बहुत आकर्षित होता है। मैं घर पहुंचता हूं और स्नान करता हूं जिसके बाद मेरा भोजन होता है। तब तक मैं बहुत थक गया होगा और इसलिए मैं १० बजे के अन्तर सो जाता हूं। लगभग हर रोज मैं इस दिनचर्या से जाता हूं। जीवन में मेरी महत्वाकांक्षा एक सिविल सेवक बनना है और मेरे जिले के विकास के लिए काम करना है और मेरे देश की महानता में योगदान देना है। इस स्तर तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है। लेकिन मैं अपनी सहज क्षमताओं पर विश्वास करता हूं और मुझे आत्मविश्वास है कि यदि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करू तो मैं इस लक्ष्य को पूरा कर सकता हूं। मेरा परिवार हमेशा इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेरा समर्थन कर रहा है और जब मैं इसे प्राप्त करता हूं तो वे सबसे महान कृतज्ञता के लायक हैं। हर किसी के अपने सपने और लक्ष्य हैं लेकिन कभी-कभी हम जीवन में जो चाहते हैं उसे पूरा करने में असफल हो सकते हैं और मैं कई बार जीवन में असफल रहा हूं लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी। मैं हर असफलता के बाद खड़ा हुआ और आगे बढ़ता रहा क्योंकि मुझे पता है कि अंत में सफलता उस व्यक्ति को प्राप्त होगी जिसने कभी कोशिश करना क्हीं छोड़ा। मुझे उम्मीद है कि भगवान मेरे सपनों को पूरा करेगा। ईश्वर हम सभी पर कृपा करें ।


बचपन


मेरा बचपन शायद मेरे जीवन का सबसे यादगार हिस्सा है। यह ऐसे क्षण हैं जिनसे मुझे उम्मीद है कि मैं राहत पा सकता हूं। यह बहुत सारी सुखद यादों, महान दोस्तों और मेरे चारों ओर से एक विशेष विचार और प्यार से भरा है। ये वही हैं जो इसे इतना कीमती बनाते हैं। मैं अपना बचपन केरला और बैंगलोर में बिताता हूं। मैं बेहतर प्लेज़र के लिए जीने के लिए नहीं कह सकता था। मुझे उम्मीद है कि मेरे अंदर का बचपना कभी नहीं मिटेगा


परिवार


मैं चार लोगों के परिवार से संबंधित हूं। इसमें मेरे पिता, माता, बहन और मैं शामिल हैं। मेरा परिवार मेरे जीवन में प्रेरणा और प्रोत्साहन का सबसे बड़ा स्रोत है। आज मैं जिन सभी नैतिक मूल्यों को कायम रखता हूं, वे मेरे माता-पिता की शिक्षाओं का परिणाम हैं। मेरा परिवार मेरे रिश्तेदारों से भी मिलता-जुलता है, जो बहुत प्यार करने वाले और देखभाल करने वाले हैं। मैं बहुत खुश हूं और अपने परिवार में जन्म लेकर धन्य महसूस कर रही हूं।


शिक्षा

मैंने सेंट फ्रांसिस डी सेल्स पब्लिक स्कूल (आईसीएसई) में अपने निचले प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्ययन किया। उसके बाद अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए मैं केरल गया और सेवियो एचएसएस में शामिल हो गया, यह मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव था क्योंकि मुझे अपने मूल में अध्ययन करने और वहां की शिक्षा प्रणाली को समझने का मौका मिला। इसके अलावा, मैं बैंगलोर वापस आ गया और अभी क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में अपनी डिग्री हासिल कर रहा हूं और मैंने आर्ट्स स्ट्रीम को चुना है।


शौक


हर किसी का अपना एक जुनून होगा, कुछ ऐसा जो वे सभी अन्य नियमित गतिविधियों से अलग करना चाहते हैं। मेरा जुनून फुटबॉल खेल रहा है। मैंने अपना बहुत सारा समय इस खेल के अभ्यास और खेलने में बिताया है। मैं इसमें बेहतर बनने के लिए प्रतियोगिताओं में भी भाग लेता हूं। इसने मुझे बहुत सी चीजें सिखाई हैं और हमेशा मेरी सबसे पसंदीदा गतिविधि होगी।

धन्यवाद