सदस्य:Faizan1810228/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इतालवी व्यंजन[संपादित करें]

इतालवी व्यंजन, इटली में पाये जाने वाला भोजन है। यह 18 वीं शताब्दी में पेश किया गया था। टमाटर, आलू, शिमला मिर्च, और मक्के की खोज् के साथ इतालवी व्यंजन में महत्वपूर्ण बदलाव हुए, इटैलियन व्यंजन अपनी विविधता के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से इटली के उत्तर और दक्षिण के बीच विविधता पायि जाति है। यह अध्बुथ् स्वाद प्रधान करते है, और कई देशो में सबसे लोकप्रिय और नकल किया गया हुआ भोजन है। दुनिया भर के कई व्यंजनों को इतालवी भोजन ने प्रभावित किया है, मुख्यतः अमेरिका के कई भोजनो पर इसका प्रनभाव है।इन्मे सिर्फ २-४ सामाग्रियो का इस्तेमाल किया जाता है, इतालवी व्यंजनों आमतौर पर उसकी सादगी के लिये जाना जाता है ।इतालवी शेफ सामाग्रियो कि मात्रा से ज्यादा सामाग्रियो की गुणवता पर ज्यादा धियान देते है । क्षेत्र के हिसाब से सामग्री और खाना बदलता हैं।

कुछ इतालवी व्यंजन

सामाग्री

विभिन्न प्रकार के पास्ता के उपयोग के लिए इतालवी व्यंजनों को जाना जाता है। पास्ता में विभिन्न लंबाई, चौड़ाई और आकार में नूडल्स शामिल हैं। अधिकांश पाटों को उन आकृतियों से अलग किया जा सकता है, जिनके नाम हैं - पेन्ने, मैकरोनी, स्पेगेटी, लैग्वीनि, फुसिलि, लासाग्न्या, और कई और किस्में जो रैवियोली और टर्टलिनी जैसी अन्य सामग्रियों से भरी हुई हैं।

इतालवी व्यंजनों में विभिन्न सामग्रियों की अधिक् विविधता होती है, जो आमतौर पर फलों, सब्जियों, सॉस, माम्स्, इत्यादि से लेकर होते हैं। इटली के उत्तर में, मछली , आलू, चावल, मक्का (मक्का) , सॉसेज, पोर्क, और विभिन्न प्रकार के चीज सबसे आम सामग्री हैं। टमाटर के उपयोग के साथ पास्ता व्यंजन पूरे इटली में फैले हुए हैं। इटालियन अपने अवयवों की तरह ताजा और सूक्ष्म रूप से अनुभवी और मसालेदार होते हैं।

जिनमें पास्ता प्रमुख सामाग्री है उस्मे पास्ता शब्द का उपयोग उन व्यंजनों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है । यह आमतौर पर सॉस के साथ परोसा जाता है। पास्ता के सैकड़ों विभिन्न आकार हैं।पास्ता को दो मूल शैलियों में वर्गीकृत किया गया है: सूखे और ताजा। अंडे के बिना बने सूखे पास्ता को आदर्श परिस्थितियों में दो साल तक संग्रहीत किया जा सकता है, जबकि ताजा पास्ता रेफ्रिजरेटर में कुछ दिनों के लिए रख्सक्ते है। पास्ता आमतौर पर उबाल कर पकाया जाता है। इतालवी कानून के तहत, सूखा पास्ता (पास्ता सेका) केवल गेहूं के आटे या गेहूं के सूजी से बनाया जा सकता है, और आमतौर पर दक्षिणी इटली में उनके उत्तरी समकक्षों की तुलना में उपयोग किया जाता है, जो परंपरागत रूप से ताजे अंडे की विविधता को पसंद करते हैं।

पीज़्ज़ा

इतिहास

इतालवी व्यंजन सदियों से विकसित हुआ हैं। यद्यपि 19 वीं शताब्दी तक इटली के रूप में जाना जाने वाला देश एकजुट नहीं हुआ था, लेकिन यह व्यंजन 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक देखा जा सकता है। भोजन और संस्कृति उस समय बहुत महत्वपूर्ण थे। सदियों के माध्यम से, पड़ोसी क्षेत्रों, हाई-प्रोफाइल शेफ, राजनीतिक उथल-पुथल और नई दुनिया की खोज ने इसके विकास को प्रभावित किया है। रोमन साम्राज्य के पतन के बाद इतालवी भोजन बनना शुरू हुआ, जब विभिन्न शहरों ने अपनी परंपराओं को अलग करना और बनाना शुरू किया। कई अलग-अलग प्रकार की रोटी और पास्ता बनाये गये थे, और खाना पकाने की तकनीक और तैयारी में अन्तर् था। देश का विभाजन हो गया। इटली के कुछ प्रमुख शहरों द्वारा क्षेत्रीय व्यंजनों का प्रतिनिधित्व किया जाता है।