सदस्य:Diya Mohan/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Opto mouse sensor

आई ओटी[संपादित करें]

इंटरनेट आफ थिंग्स(आईओटी) भौतिक उपकरणों,वाहनों,घरेलू उपकरणों और अन्य वस्तुओं का नेटवर्क है जो इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, सेंसर, एक्ट्यूएटर और नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ एम्बेडेड होते हैं जो इन ऑब्जेक्ट्स को कनेक्ट करने और डेटा एक्सचेंज में सक्षम बनाता है।प्रत्येक चीज अपने एम्बेडेड कंप्यूटिंग सिस्टम के माध्यम से विशिष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य है लेकिन मौजूदा इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर के भीतर इंटरऑप्ट करने में सक्षम है।विशेषज्ञों का अनुमान है कि आईओटी २०२० तक लगभग ३० अरब वस्तुओं में मौजूद होगा। कुछ बुनियादी चीज़ें इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स को एक वास्तविकता बनाती हैं:
 हार्डवेयर-भौतिक वस्तुओं को उत्तरदायी बनाना और उन्हें डेटा प्राप्त करने और निर्देशों का जवाब देने की क्षमता प्रदान करना
सॉफ्टवेयर-डेटा संग्रह, भंडारण, प्रसंस्करण, जोड़ तोड़ और निर्देश को सक्षम करने से संचार इंफ्रास्ट्रक्चर - सभी में सबसे महत्वपूर्ण संचार अवसंरचना है जिसमें प्रोटोकॉल और तकनीकों शामिल हैं जो डेटा को एक्सचेंज करने के लिए दो भौतिक वस्तुओं को सक्षम करते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

स्मार्ट उपकरणों के नेटवर्क की अवधारणा को १९८२ के रूप में चर्चा की गई, कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय में एक संशोधित कोक मशीन पहला इंटरनेट से जुड़े उपकरण बन गया।सर्वव्यापी कंप्यूटिंग, "द २१ वीं सदी का कंप्यूटर" पर मार्क वीजर्स के सीरियल १९९१ का पेपर, साथ ही यूबीआई कॉम्प और पेर्कॉम जैसी अकादमिक जगहों ने आईओटी के समकालीन दृष्टिकोण का उत्पादन किया। १९९४ में रजा राजी ने आईईईई स्पेक्ट्रम में अवधारणा को "छोटे पैकेटों के नोड्स के एक बड़े सेट के रूप में कहा, ताकि घरेलू उपकरणों से पूरे कारखानों को सब कुछ एकीकृत और स्वचालित कर सके।" १९९३ और १९९६ के बीच कई कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट के काम पर या नोवेल की एनईएस जैसे समाधान प्रस्तावित करती हैं। हालांकि, केवल १९९९ में फ़ील्ड ने गति बढ़ाना शुरू किया था। बिल जॉय ने १९९९ में डेवोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में प्रस्तुत अपने "छह वेब" ढांचे के हिस्से के रूप में डिवाइस टू डिवाइस (डी 2 डी) संचार की कल्पना की। रनेट की अवधारणा १९९९ में एमआईटी में ऑटो-आईडी केंद्र और संबंधित बाजार-विश्लेषण प्रकाशनों के माध्यम से लोकप्रिय हो गई। रेडियो-फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) के केविन एश्टन (मूल ऑटो-आईडी केंद्र के संस्थापकों में से एक) ने उस समय इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स को लिए एक शर्त के रूप में देखा था। एशटन "इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स" यानी "वस्तुओं का इंटरनेट" वाक्यांश को पसंद करते हैं। अगर दैनिक जीवन में सभी वस्तुओं और लोगों को पहचानकर्ता से सुसज्जित किया जाता है, तो कंप्यूटर उन्हें प्रबंधित कर सकते हैं। आरएफआईडी के उपयोग के अलावा, चीजों की टैगिंग, बारकोड्स, क्यूआर कोड और डिजिटल वॉटरमार्किंग जैसी प्रौद्योगिकियों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

अनुप्रयोगों[संपादित करें]

इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइसों के लिए आवेदन व्यापक हैं और कई वर्गीकरणों का सुझाव दिया गया है, जिनमें से अधिकांश उपभोक्ता, उद्यम (व्यापार) और बुनियादी सुविधाओं के अनुप्रयोगों के बीच अलग होने पर सहमत हैं। राजस्व के पूर्व ब्रिटिश कुलपति जॉर्ज ओसबोर्न ने कहा कि यह सूचना क्रांति का अगला चरण है और शहरी परिवहन से लेकर चिकित्सा उपकरणों तक की सभी चीजों की आंतरिक संपर्क को घरेलू उपकरणों तक संदर्भित करता है। सीमित सीपीयू, मेमोरी और बिजली संसाधनों के साथ एम्बेडेड डिवाइसों को नेटवर्क करने की क्षमता का मतलब आईओटी लगभग सभी क्षेत्रों में अनुप्रयोगों को ढूंढता है। ऐसी व्यवस्थाएं प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र से इमारतों और कारखानों तक की सेटिंग में जानकारी इकट्ठा करने के प्रभार में हो सकती हैं, जिससे पर्यावरण सेंसिंग और शहरी नियोजन के क्षेत्र में अनुप्रयोगों को ढूंढना है।

उदाहरण के लिए इंटेलिजेंट शॉपिंग सिस्टम, उनके विशिष्ट मोबाइल फोन पर नज़र रखने से विशिष्ट उपयोगकर्ताओं की खरीदारी की आदतों को स्टोर कर सकता है। इन उपयोगकर्ताओं को तब अपने पसंदीदा उत्पादों पर विशेष ऑफ़र, या उन वस्तुओं के स्थान भी प्रदान किया जा सकता है जिनकी उन्हें ज़रूरत है, जो कि उनके फ्रिज ने फोन पर स्वचालित रूप से सूचित किया है। संवेदन और अभिनय के अतिरिक्त उदाहरण उन अनुप्रयोगों में प्रतिबिंबित होते हैं जो गर्मी, पानी, बिजली और ऊर्जा प्रबंधन के साथ-साथ क्रूज़-सहायता परिवहन प्रणालियों से संबंधित होते हैं। अन्य अनुप्रयोग जो इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स प्रदान कर सकते हैं, विस्तारित घर सुरक्षा सुविधाओं और होम ऑटोमेशन को सक्षम कर रहे हैं।

उपभोक्ता आवेदन[संपादित करें]

आईओटी उपकरणों का एक बढ़ता हुआ हिस्सा उपभोक्ता उपयोग के लिए बनाया गया है उपभोक्ता अनुप्रयोगों के उदाहरणों में जुड़े कार, मनोरंजन, होम ऑटोमेशन (स्मार्ट होम डिवाइस के रूप में भी जाना जाता है), पहनने योग्य तकनीक, मात्रात्मक स्वयं, स्वचालित रोटिमकर, जुड़े स्वास्थ्य, और वाशर / ड्रायर, रोबोट वैक्यूम, वायु शुद्धिकरण, ओवन या रेफ्रिजरेटर / फ़्रीज़र्स जो दूरस्थ निगरानी के लिए वाई-फाई का उपयोग करते हैं। [49] उपभोक्ता आईओटी उपयोगकर्ता अनुभव और इंटरफेस के लिए नए अवसर प्रदान करता है। [उद्धरण वांछित]

कुछ उपभोक्ता अनुप्रयोगों को उनके अतिरेकी और उनकी असंगतता की कमी के लिए आलोचना की गई, जिससे "इंटरनेट का छल" के रूप में जाना जाने वाला लोकप्रिय पैरोडी हो गया।

स्मार्ट होम[संपादित करें]

आईओटी डिवाइस होम ऑटोमेशन की बड़ी अवधारणा का हिस्सा हैं, जिसे डोमोटिक्स भी कहा जाता है। बड़े स्मार्ट होम सिस्टम उन सभी उपकरणों के लिए केंद्रीय नियंत्रण वाले उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए मुख्य हब या नियंत्रक का उपयोग करते हैं। इन उपकरणों में प्रकाश, हीटिंग और एयर कंडीशनिंग, मीडिया और सुरक्षा प्रणाली शामिल हो सकती है। प्रयोज्यता में आसानी इन कार्यों को जोड़ने के लिए सबसे तत्काल लाभ है। दीर्घकालिक लाभ में कुछ कार्यों को स्वचालित करके अधिक पर्यावरणीय रूप से अनुकूल घर बनाने की क्षमता शामिल हो सकती है जैसे लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स को सुनिश्चित करना बंद कर दिया गया है। स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी प्राप्त करने के लिए प्रमुख अवरोधों में से एक उच्च प्रारंभिक लागत है।

मीडिया[संपादित करें]

इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स का उपयोग मुख्य रूप से उपभोक्ता की आदतों का विपणन और अध्ययन करने के लिए है। व्यवहार लक्ष्यीकरण के माध्यम से ये डिवाइस लाखों व्यक्तियों के बारे में कई कार्रवाई योग्य बिंदु एकत्र करते हैं। लक्ष्यीकरण प्रक्रिया के दौरान बनाए गए प्रोफाइल का उपयोग करते हुए, मीडिया उत्पादक उपभोक्ताओं के साथ एक समय और स्थान पर अपने प्रभाव को अधिकतम करने के लिए जाने वाले आदतों के अनुसार प्रदर्शन विज्ञापन दिखाते हैं। उपभोक्ता सामग्री के साथ कैसे बातचीत करते हैं, इस पर नज़र रखकर आगे की जानकारी एकत्र की जाती है। यह रूपांतरण ट्रैकिंग, ड्रॉप ऑफ रेट, दर पंजीकरण दर और इंटरैक्शन दर के माध्यम से क्लिक करके किया जाता है। आंकड़ों का आकार अक्सर चुनौतियों को प्रस्तुत करता है क्योंकि यह बड़े आंकड़ों के दायरे से गुजरता है। [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Internet_of_things
  2. https://simple.wikipedia.org/wiki/Internet_of_things