सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Dipam.Sharma/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आर.के पुरोहित[संपादित करें]

आर.के पुरोहित का पूरा नाम राम कृष्णा पुरोहित है एवं वे जोधपुर, राजस्थान के निवासी है। राम कृष्णा पुरोहित भारत के एक बेहत जाने मने एवं प्रसिद्ध वोलीबाल खिलाडी रह चुके है। राम कृष्णा पुरोहित ने भारत को प्रदर्शित करते हुए कई वालीबाल खेलो मे भाग लिया है एवं जित भी हासिल किया है और भारत के लिए सम्मान जीता है एवं भारत का नाम उचा किया है।


आर.के पुरोहित की उपलब्धिया[संपादित करें]

राम कृष्णा पुरोहित को १९८४ मे अर्जुना पुरस्कार से पुरस्कित किया गया है एवं ये पुरस्कार उनको भारत सर्कार के तरफ से उनके उंडा खेल प्रदर्शन एवं उसके उपलब्धियों के लिए दिया गया था।

आर.के पुरोहित का जनम एवं जीवन[संपादित करें]

राम कृष्णा पुरोहित का जनम सन १९५१ के १६ जुलाई मे हुआ था और आज भी राम कृष्णा पुरोहित को जोधपुर, राजस्थान की गलियों मे लाल जी के नाम से जाना जाता है। राम कृष्णा पुरोहित को बचपन से ही खेल कूद का बेहत शोक था एवं वह बचपन से ही बहत मेहनती थे और अपने सपनो को लेकर बहत निर्धारित थे और उनको हासिल करने के लिए जी जन एक कर दी थी। राम कृष्णा पुरोहित ने इतना इमान कमाने के बाद भी कभी अपना अस्तित्व नही भुला और घमंड को कभी अपना ताज नही बनाया। राम कृष्णा पुरोहित अपने उसूलो के बहत पक्के थे एवं वे हमेशा समय का कम समय पे करने पे विस्वास करते थे। वोलीबाल को भारत मे इतना मेहेत्व नही दिया जाता, अत: राम कृष्णा पुरोहित जैसे उंडा खिलाडियो की पहचान छुपी ही रह जाती है। हमे हमारे देश मे हर खेल को समान मेहेत्व देना कहिये और हर खेल को आगे लेके जाने का प्रयास करना चाहिए। [1] [2]

  1. "Revolvy".
  2. "WikiVisually".