सदस्य:Dhruv5701Shah

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Dhruv5701Shah
नाम Dhruv Shah
जन्मनाम Dhruv Shah
लिंग Male
जन्म तिथि 05/07/2001
जन्म स्थान Kolkata
देश  India
नागरिकता Indian
जातियता Gujarati
शौक, पसंद, और आस्था
धर्म Jain


जीवनी

मेरा नाम ध्रुव शह है। मै छ्रिस्त विश्वविद्यालय का छात्र हु। हर कोई इस बात से सहमत हो सकता है कि मैं एक अच्छा छात्र हूं और मुझे पढ़ाई करना पसंद है। मेरे पसंदीदा विषय अर्थशास्त्र और गणित हैं। मैं कह सकता हूं कि मैं एक जिम्मेदार और कड़ी मेहनत करने वाला छात्र हूं। इसके अलावा, एक मिलनसार व्यक्ति होने के नाते, मेरे कई दोस्त हैं क्योंकि मुझे लोगों के साथ संवाद करना और नए दिलचस्प व्यक्तियों को जानना पसंद है। मैं बहुत उत्साही छात्र हूं और मुझे लगता है कि यह मेरा एक मजबूत बिंदु है। मेरे दोस्त कहते हैं कि मैं एक बहुत ही मजाकिया और एक अच्छा लड़का हूं, जिसमें अच्छी समझदारी है। जैसे ही मैं नए लोगों से मिलता हूं जो मुझसे मिलकर खुश होते हैं, मैं उनके साथ बेहद सहज महसूस करता हूं। मेरा मानना है कि दोस्ती मानव जीवन में सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों में से एक है। हम नए विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, एक-दूसरे के बारे में कई दिलच स्प बातें पाते हैं और नई चीजों का अनुभव करते हैं। मैं दोस्ती और मेरे आसपास रहने वाले लोगों की सराहना करता हूं।

रुचियाँ

मुझे बास्केटबॉल और व्यायाम से प्यार है, इसलिए मैं जिस चीज़ को करना पसंद करता हूं वह और भी सुखद हो गया। पीयूष मेरा सबसे अच्छा दोस्त बन गया और हम दोनों मानते हैं कि हम मिलने का मतलब है क्योंकि वह एक ही कक्षा का अध्ययन करता है और हमारे पास समान जीवन लक्ष्य हैं। मैं अपने आप को नापसंद करता हूं कि आकाश में एक दृष्टि और महल निर्माता के बिना एक आदमी के रूप में कहा जाता है।

परिवार

मेरे पिता एक व्यवसायी हैं जो अपने पेशे को जुनून और समर्पण के साथ प्यार करना जानते हैं। जबकि मेरी माँ एक मेहनती गृहिणी है जिसका एकमात्र जुनून मेरे जीवन को ज्ञान और एक अच्छी दृष्टि के साथ बदलना है। मैं अपने शिक्षकों, अपने साथी, अपने विश्वविद्यालय और मेरे विश्वविद्यालय से जुड़ी हर चीज का सम्मान करता हूं। मैं खुद अपने परिवार और दोस्तों की सेवा करने के लिए एक डेटा विश्लेषक बनना चाहता हूं। मैं अपने बड़े भाई से बहुत प्रेरित हूं जो अमेरिका में डेटा वैज्ञानिक है। मेरा परिवार, विशेषकर मेरी माँ, मेरे लिए प्रोत्साहन और प्रेरणा का बहुत स्रोत रही है। यही कारण है कि आज मैं खुद एक आत्म प्रेरित, मजबूत और समर्पित साथी हूं। मैंने अपनी गलतियों से और अपनी असफलताओं से बहुत कुछ सीखा है। मैं अपनी असफलता को अभिशाप के रूप में नहीं बल्कि सुधारने और सुधारने का अवसर मानता हूं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में मेरा संकल्प।

महत्वाकांक्षा

अपने बारे में लिखते हुए, मैं अपने आप को व्यक्त करने के लिए यहां हूं कि मैं जो देखता हूं, जो मैं अनुभव करता हूं और जो मैं अपने जीवन के लिए योजना बनाता हूं वह आज मैं जो कुछ भी करता हूं उसका कुल अभिव्यक्ति है। मैं खुद को विनम्र, भावुक, समर्पित, मेहनती और ईमानदार बनने की कोशिश करता हूं। मैं अपने सबसे अच्छे गुरु होने के नाते अपने माता-पिता को धोखा देता हूं। मैंने अपने माता-पिता से जीवन का वास्तविक अर्थ और मूल्य सीखा है। मैं एक खुश, केंद्रित और मेहनती परिवार के साथ हूं। यह निश्चित रूप से मेरे लिए भगवान का सबसे बड़ा आशीर्वाद है। वर्तमान में मैं जिस लक्ष्य के लिए प्रयासरत हूं, वह यह है कि इस दुनिया को खुद के साथ बदलाव शुरू करके रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाना है। निश्चित रूप से, मुझे अपने जीवन में भी बुरे अनुभव हुए हैं, लेकिन यह वही है जिसने मुझे अब वैसे बना दिया है: आभारी, प्यार से भरा, अच्छी तरह से अध्ययन करने की इच्छा के साथ क्योंकि यह मुझे भविष्य में एक सफल व्यक्ति बनने में मदद करेगा जीवन की उच्च गुणवत्ता है। मेरा मानना है कि यह दिन-प्रतिदिन प्रकट हो रहा है और मैं जो करता हूं और जहां जाता हूं, उसके लिए और भी अधिक जिम्मेदारी महसूस करता हूं। मेरे पास पहले से ही, मैं जानता हूं कि मैं सही रास्ते पर हूं और मैं पूरी कोशिश करूंगा कि वे दूसरों को भी उसी तरह जीने के लिए प्रेरित करें, जैसा वे जीने के साथ महसूस करते हैं।