सदस्य:Dhirasaria Ribhya/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
King Jigme Singye Wangchuck

भूटान का सकल राष्ट्रीय खुशी सूचकांक[संपादित करें]

"सकल राष्ट्रीय खुशी" शब्द १९७२ में भूटान के चौथे राजा, राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक द्वारा गढ़ा गया था, जब उन्होंने घोषणा की, "सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में सकल राष्ट्रीय खुशी अधिक महत्वपूर्ण है।" अवधारणा का तात्पर्य है कि सतत विकास को समग्र रूप से प्रगति की धारणाओं को अपनाना चाहिए और भलाई के गैर-आर्थिक पहलुओं को समान भार देना चाहिए।

जीएनएच इंडेक्स पारंपरिक सामाजिक आर्थिक चिंताओं जैसे जीवन स्तर, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ-साथ संस्कृति और मनोवैज्ञानिक कल्याण जैसी कम पारंपरिक चिंताओं को ध्यान में रखता है। यह अकेले 'खुशी' की व्यक्तिपरक मनोवैज्ञानिक रैंकिंग के बजाय भूटानी आबादी की सामान्य भलाई का एक व्यापक प्रतिबिंब है।

तब से, सकल राष्ट्रीय खुशी (जीएनएच) की अवधारणा ने भूटान की आर्थिक और सामाजिक नीति को दृढ़ता से प्रभावित किया है, साथ ही देश की सीमाओं से दूर लोगों की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। सकल राष्ट्रीय खुशी सूचकांक विकसित करने में भूटान का लक्ष्य एक मूल्यांकन उपकरण का निर्माण करना था जो कि नीति निर्माण के लिए प्रभावी होगा और जीएनएच को बढ़ाने के लिए भूटानी सरकार, गैर सरकारी संगठनों और व्यवसायों के लिए नीतिगत प्रोत्साहन तैयार करेगा।

जीएनएच इंडेक्स का निर्माण [1][संपादित करें]

जीएनएच इंडेक्स में नौ डोमेन शामिल हैं-

1) मानसिक स्वास्थ्य

2) स्वास्थ्य

3) शिक्षा

4) समय का सदुपयोग

5) सांस्कृतिक विविधता और लचीलापन

6) सुशासन

7) सामुदायिक जीवन शक्ति

8) पारिस्थितिक विविधता और लचीलापन

9) जीवन स्तर

जीएनएच सूचकांक को जनसंख्या समूह द्वारा विभाजित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, किशोरों और वयस्कों के बीच जीएनएच की संरचना दिखाने के लिए, या क्षेत्र और आयाम द्वारा, उदाहरण के लिए, यह दिखाने के लिए कि किस समूह में स्वास्थ्य की कमी है। संकेतक और डोमेन का उद्देश्य भलाई के विभिन्न पहलुओं और अंतर्निहित मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न दृष्टिकोणों को उजागर करना है।

खुशी और विकास पर संयुक्त राष्ट्र संकल्प[संपादित करें]

२०११ में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से भूटान द्वारा प्रस्तुत और ६८ सदस्य राज्यों द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें "विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण" का आह्वान किया गया, जिसका उद्देश्य दीर्घकालिक खुशी और भलाई को बढ़ावा देना है। इसके बाद अप्रैल २०१२ में "हैप्पीनेस एंड वेलबीइंग: डिफाइनिंग ए न्यू इकोनॉमिक पैराडाइम" पर संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें दुनिया के नेताओं, विशेषज्ञों, नागरिक समाज और आध्यात्मिक नेताओं को एक साथ लाया गया ताकि स्थिरता पर आधारित एक नया आर्थिक प्रतिमान तैयार किया जा सके। और भलाई। यह जीएनएच इंडेक्स को बनाने में भूटानी सरकार के अभूतपूर्व कार्य पर आधारित है।

जीएनएच सूचकांक की संरचना[संपादित करें]

ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस इंडेक्स एक सिंगल नंबर इंडेक्स है जिसमें नौ डोमेन में वर्गीकृत ३३ संकेतक शामिल हैं। जीएनएच इंडेक्स को सेंटर फॉर भूटान स्टडीज द्वारा एक व्यापक बहुआयामी पद्धति का उपयोग करके बनाया गया था जिसे एल्किरे-फोस्टर पद्धति के रूप में जाना जाता है।

जीएनएच के चार स्तंभों का उपयोग अक्सर अवधारणा को समझाने के लिए किया जाता है: सुशासन, सतत सामाजिक आर्थिक विकास, सांस्कृतिक संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण। जीएनएच की व्यापक समझ को बढ़ावा देने और जीएनएच मूल्यों की पूरी श्रृंखला को दर्शाने के लिए, चार स्तंभों को नौ डोमेन में विभाजित किया गया है।

World Happiness Report 2017 categorization

चूंकि जीएनएच के एक घटक के रूप में प्रत्येक डोमेन को इसके आंतरिक महत्व के संदर्भ में समान माना जाता है, इसलिए नौ डोमेन समान रूप से भारित हैं।

३३ संकेतक सांख्यिकीय रूप से विश्वसनीय, मानक रूप से महत्वपूर्ण और लोगों के बड़े समूहों द्वारा आसानी से समझे जाने वाले हैं। प्रत्येक डोमेन के भीतर, दो से चार संकेतक जो समय के साथ सूचनात्मक बने रहने की संभावना रखते थे, उनकी उच्च प्रतिक्रिया दर थी, और अपेक्षाकृत असंबद्ध थे। प्रत्येक डोमेन के भीतर, वस्तुनिष्ठ संकेतकों को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि व्यक्तिपरक और स्व-रिपोर्ट किए गए संकेतकों को बहुत कम महत्व दिया जाता है।

२०११ जीएनएच इंडेक्स लोगों को चार समूहों में वर्गीकृत करता है। नीतिगत उद्देश्यों के लिए, यह 'खुशी' को ६६% भारित संकेतकों में पर्याप्त उपलब्धियों के रूप में परिभाषित करता है, भले ही डोमेन कुछ भी हो। यह "व्यापक रूप से" और "गहराई से" खुश के रूप में लेबल किए गए समूहों से मेल खाता है। [2] [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Bhutan's Gross National Happiness Index | OPHI". ophi.org.uk. अभिगमन तिथि 2023-04-17.
  2. Helliwell, J. F. (2022, March 18). World Happiness Report 2022. The World Happiness Report. https://worldhappiness.report/ed/2022/
  3. Admin. (2023). World Happiness Report 2023 |  United Nations’ Sustainable Development Solutions Network. BYJUS. https://byjus.com/free-ias-prep/world-happiness-report/