सदस्य:Deepashree S/सम्पत्ति बीमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


संपत्ति बीमा(Meaning:Property Insurance) के मालिक या किराये पर मेलेवाला एक संरचना और उसकी सामग्री, नुकसान या चोरी होने की स्थिति में वित्तीय प्रतिपूर्ति प्रदान करता है एक नीति है। संपत्ति बीमा घर के मालिको बीमा, बीमा बाढ़ और भूकंप बीमा शामिल कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उच्च मान, जिस में यह आम तौर पर नीति के लिए एक अतिरिक्त क्रय द्वारा कवर किया जा सकता मामले एक 'राइडर' कहा जाता है जब तक कि निजी संपत्ति आम तौर पर एक घर के मालिको नीति द्वारा कवर किया जाता है यदि एक दावा दायर किया है, संपत्ति बीमा नीति या तो क्षति का वास्तविक मान के लिए पाँलिसी धारक प्रतिपूर्ति लरेंगे, या क्षति में सुधार करने के लिए प्रतिस्थापन लागत। 



इतिहास[संपादित करें]

१६६६ में लंदन के महान आग जबरन आग गुण के लिए बीमा के लिए की आवश्यकता का प्रदर्शन किया। दिन के आदिम आग लड़ तरीकों कि संकीर्ण सड़को, टिंबर्ड घरों को राख करने के लिए कम करने के माध्याम से अनियंत्रित गरजे भूख लगी आग की लपटों के खिलाफ लगभग असहाय थे। चार दिना और रातों के लिये लंदन के महान आग जला दिया । यह ४३६ भक्षण १३२०० घरों, ८९ चर्चों, कस्टम हाउस, राँयल एक्सचेंज और अन्य सार्वजनिक इमारतों के दर्जनों एकड़, ढहा दिया। केवल छह लोगों को आग की लपटों में मारे गए,लेकिन सैकड़ों सदमे और जोखिम से मृत्यु हो गई। गहराई से महान आग द्वारा हिल, तुरंत निकोलस बरबोन नामक एक आदमी वर्ष १६८० 'इमारतों बीमा के लिए' में एक भागीदारी फर्म खोली। यह इंग्लैड की पहली आग बीमा कंपनी थी। इंग्लैंड के औपनिवेशिक विकास के साथ, आग बीमा पूरी दुनिया में फैल गया।



कवरेज प्रकार[संपादित करें]

वहाँ जैसे घर, भूकंप, मंजिल, और अग्नि बीमा, बीमा संपत्ति के विभिन्न प्रकार हैं। वे जैसे प्रतिकूल मौसम की स्थिति, प्राकृतिक खतरें, चोरो और अन्य खतरों के जोखिम के खिलाफ संरक्षण प्रदान करते हैं। बीमा, कवरेज, और खतरों और बहिष्कार किया जा करने के लिए गुण का प्रकार अलग-अलग।
कई कंपनियों जंगल खड़ा है और वन, पशुधन, जंगम संपत्ति, उपकरण,आवासिय इकाइयों, और अपार्टमेंट और मकान के लिए बीमा पाँलिसियों की पेशकश करतें हैं। घरलू बर्तन और उपकरणों, कपडें, फर्नीचर, कंप्यूटर, वीडियो और आँडियो उपकरण के टुकड़े उदाहरण हैं जब यह जंगम संपत्ति के लिए आता है, औरैतने पर। कंपनियां भी खुली हवा कंस्ट्र्क्शन,पूल, आउटडोर अग्नि स्थानों, द्वार,बाड़,आदि जैसे उपकरणों के लिए कवरेज प्रदान करते हैं। अंत में जानवर और पशुओं जैसे सूअर , बरकी और भेड़ भी शामिल हैं। असल में बीमा पाँमिसियों के दो मुख्य क्शेणियों-एकल जोखिम और व्यापक रूप में गिर जाते हैं। पूर्व प्रदान करता हैं विशेष खतरों के खिलाफ इस तरह के रूप में अग्नि सुरक्षा, आनंकवाद, आदि। बाद खतरों और आपदाओं की एक संख्या की पहचान करता है। वे सभी को नीति में शामिल हैं अग्नि सुरक्षा घटनाओं जैसे विविधता, विस्फोट, प्रकाश, आग, झाड़ी आग, तुफान और दूसरों के खिलाफ बीमा प्रदान करता हैं। ऋण प्रतिभूतियों, कर्म, मृद्राओं और लेखा रिकाँर्ड शामिल हैं।


कवरेज प्रकार[संपादित करें]

कंडीशनिंग, हीटिंग,नलसाजी, बिजली तारों और अन्य शामिल हैं। नुकसान का उपयोग कवरेज के अतिरिक्त रहने वाले और खर्च किए गए हैं आवास रीइंबर्स मामले में स्ंपत्ति एक निश्रित अवधि के भीतर रहते होना नहीं करसकता सामान्य रूप से, यह सुरक्षा प्रदान करता है।


संपत्ति बीमा के प्रकार[संपादित करें]

अग्नि बीमा[संपादित करें]

अग्नि बीमा एक संविदा जिसके थत एक विचार के बदले में बीमाकर्ता बीमाकृत वीत्तीय हानि जो बाद के विनाश के कारण पीडिंत या विश्सिष्ट अवधि के दौरान अग्नि के कारण हुई सम्पत्ति के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए सहमत हैं।



कवरेज[संपादित करें]

- आग
- बिजली प्रभाव नुकसान
- विविधता तूफान
- चक्रवात
- आंधी
- तूफ़ान
- बाढ़ और सैमाब दंगों
- सड़ताल
- दुर्भावनापूर्ण और आतंकवाद
- क्षति घटाव और ससित भूस्खमन बढ़ रहा और 
- टैंक नंत्र और स्वचलित छोड़काव स्थापनाओं बुश फायर भूकंप

 अपने घर की सामाग्री से रिसाव भी कवर किया जाता है किसी प्रयास की गई चोरी के कारण के कारण नुकसान के खिलाफ आँपरेशन परीक्षण/चोरी सहित घर तोड़ने मिसाइल पाहप से पानि बह निकला। यह भी अभूषण , चांदी मेख और तालाअ चाबी में रखा कीमती प्त्थरों की हानि शामिल है। आप के लिए २५% कुल सामाग्री बीमा राशी या '१ लाख ' जो भी  कम है। बुनियादी नीती कवरेज क्र अलावा, आप उपयोगी एड-आन शामिल हैं कि अपनी सुरक्षा को जोड़ने के लिए विकल्प चुन सकते हैं।


चोरी बीमा[संपादित करें]

चोरी बीमा नीती एक व्यावसायिक उध्यम के लिए या घर के लिए पेशकश की जा सकती है। नीती गुण निहित शेयेरों/माल के स्वामित्व में या विशेष रूप से कवर किया तो वित्रास में आयोजित सहित परिसर में शामिल किया गया। यह भी नकद, क़ीमती सामान, यदि आप विशेष रूप से इसके लिए अनुरोधावरोधित सुरक्षित या अवरोधित स्टील अलमारी में कैश बाक्स में रखा प्रतिभूतियों शामिल हैं।

परिसर में सामाग्री के लिए कवर की पेशकश की, के अलावा एक चोरी बीमा नीति आपके घर या परिसर से चोरों ने चोरी के दौरान हुई क्षति को शामिल किया गया या में चूरी का प्रयास करता हैं।नीति अपने बीमा संपत्ति चोरी/घर बीमा राशि की सीमा के अधीन तोड़ने के कारण करने के लिए वास्तविक क्षति/भुगतान करता है। बीमा राशि पर्याप्त नहीं है, तो नीति केवल आनुपातिक हानि देता है। इसलिए आपको सुनिश्रित करना होगा कि आप मान गुण ठीक से कवर करने के लिए सुनिश्रित करें कि कोई बीमा के तहत है। एक चोरी बीमा नीति आम तौर पर दंगा, हड़ताल, दुर्भावनापूर्ण क्षति और चूरी को कवर करने के लिए बढ़ाया जा सकता है।

बहिष्करण:
 आम तौर पर, नीति माल ट्र्स्ट/आयोग में आयोजित विशेष रूप से कवर किया, जब तक कि आभूषण,स्वत्व, व्यापार किताबें

जब तक विशेष रूप से बीमा करने के लिए क्षति के लिए भुगतान नहीं होगा; किसी भी राशि कि आग/प्लेट ग्लास बीमा पाँलिसी के तहत पुनप्राप्त करने योग य है; कोई कुंजी या डौप्लिकेट कुंजी जब तक कि यह हिंसा या खतरा द्वारा प्राप्त की है का उपयोग कर एक सुरक्षित से नुकसान कारण गुकान उठाने कार्य करता आप शामिल/ आपके परिवार के सदस्यों/आपके कर्मचारियों; परमाणु युध्द के खतरों के कारण, दंगा हड़्ताल(अतिरिक्त प्रीमियमके भुगतान द्वारा कवर) के अधिनियमों के खतरों।


सभी जोखिम बीमा[संपादित करें]

सभी जोखिम बीमा आम तौर पर आभूषणों और पोर्टेबल उपकरणों आदि के लिए कवर प्रदान्स करता है। यह कवर आमतौर पर चुनिंदा की पेशकश की है। नीति के डिजाइन कंपनी से कंपनी को भिन्न हो सक्ते हैं। यह्स एक सभी जोखिम नीति अपवर्जन से मुक्त नहीं है कि कुछ भी और सब कुछ कवर किया जाता है।
बहिष्करण:
 आम तौर पर कीट, कीड़े, वृक्षों का एक रोग, पहनेत हैं और मरम्म्त,रंगाई या विरंजन या किसी भी घीरे-घीरे आँपरेटिंग कारण की कारवाई
 किसी भी यांत्रिक या विद्युत टूटने की गड्ंबडीं को छोड्कर आकस्मिक बाहरी साधनों के कारण 
 युध्द के खतरों, परमाणु जोखिम, किसी भी सरकारी/स्थानिय प्राधिकरण कारवाई


समुद्री कार्गो बीमा[संपादित करें]

समुद्री कार्गो बीमा जल, वायु,सड़्क या रेल, पंजीकृत डाक पार्सल,कुरियर या दो या अधिक इन का एक संयोजन द्वारा संक्रमण को शामिल किया गया।कार्गो जोखिम एक दुर्घटना मे माल ले जा रहा वाहन सहित की एक विस्तुत विविधता के लिए जोखिम पर क्षतिग्रसतकिया जा सकता कारण जोलट्स आदि को नुकसान पहुँचा। तय कि क्या आप एक बुनियादी कवर या एक व्यापक कवर लिना चाहते हैं।पढ़ें और नियम और शर्तें-नीति को समजे।
बहिष्करण:
 हानि या क्षति के कारण निहित वाइस, देरी, पैकिंग, नुकसान या वित्तीय डिफ़ाँल्ट के कारण नुकसान की कमी या जहाज के मालिक आदि का दिवाला। 


बहिष्करण[संपादित करें]

- युध्द और संबध्द खतरों
- रेडियोसाक्रियता
- प्रदूषण या संक्रमण द्वारा संगूषण

दावा एक आग नुकसान की घटना अग्नि बीमा पाँलिसी के तहत कवर में बीमा तुरंत नोतिस उसके बीमा कंपनी को देना होगा। ऐसी हानी की घटना के १५ दिनो के भीतर बीमा लेखन नुकसान और उसकी अनुमानित मानों का विवरण देने में कोई दावा प्रस्तुत करना चाहिए। अन्य बीमा पर एक ही संपत्ति का ब्योरा भी घोषित किया जाना चाहिए।



संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. www.icicilombard.com
  2. www.policyholder.gov.in/uploads/.../Property%20Insurance%20Handbook.pdf
  3. www.nios.ac.in/media/documents/VocInsServices/m4-1f.pd
  4. www.irda.gov.in