सदस्य:Daman.M.Bhandari/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संगठनात्मक संरचना

अर्थ:[संपादित करें]

एक संगठनात्मक संरचना एक ऐसी प्रणाली है जो संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ गतिविधियों को निर्देशित करती है। इन गतिविधियों में नियम, भूमिकाएं और जिम्मेदारियां शामिल हो सकती हैं। संगठनात्मक संरचना यह भी निर्धारित करती है कि कंपनी के भीतर स्तर से स्तर तक जानकारी कैसे बहती है। उदाहरण के लिए, एक केंद्रीकृत संरचना में, निर्णय नीचे की ओर से बहते हैं, जबकि एक विकेन्द्रीकृत संरचना में, निर्णय विभिन्न स्तरों पर किए जाते हैं।एक संगठन को अपने उद्देश्यों के आधार पर कई अलग-अलग तरीकों से संरचित किया जा सकता है। किसी संगठन की संरचना उन तरीकों को निर्धारित करेगी जिनमें यह संचालित होता है और करता है। संगठनात्मक संरचना विभिन्न कार्यों और प्रक्रियाओं के लिए शाखाओं, विभाग, कार्यसमूह और व्यक्ति जैसे विभिन्न संस्थाओं के लिए जिम्मेदारियों के व्यक्त आवंटन की अनुमति देती है।संगठनात्मक संरचना दो तरीकों से संगठनात्मक कार्रवाई को प्रभावित करती है:यह नींव प्रदान करता है जिस पर मानक ऑपरेटिंग प्रक्रियाएं और दिनचर्या बाकी हैं। यह निर्धारित करता है कि कौन से व्यक्ति भाग लेने की प्रक्रिया में भाग लेते हैं, और इस प्रकार उनके विचार संगठन के कार्यों को किस हद तक आकार देते हैं।

भावार्थ:[संपादित करें]

औद्योगिक संरचनाओं और आज के औद्योगिक-औद्योगिक संरचनाओं के लिए अत्यधिक शाही और लिपिक विद्युत संरचनाओं के माध्यम से जनजातीय संगठनों में शिकारियों और कलेक्टरों के प्राचीन काल से संगठनात्मक संरचनाएं विकसित हुईं। जैसा कि लॉरेंस बी मोहर ने बताया, संगठनात्मक ढांचे, टेलर, फेयोल और वेबर के शुरुआती सिद्धांतकारों ने "प्रभावशीलता और दक्षता के लिए संरचना के महत्व को देखा और बिना किसी सवाल के मान लिया कि जो भी संरचना की आवश्यकता है, लोग तदनुसार फैशन कर सकते हैं। संगठनात्मक संरचना को पसंद का मामला माना जाता था। जब १९३० के दशक में, विद्रोह शुरू हुआ जिसे मानव संबंध सिद्धांत के रूप में जाना जाने लगा, तब भी संरचना के विचार को आर्टिफैक्ट के रूप में अस्वीकार नहीं किया गया था, बल्कि सृजन की वकालत एक अलग तरह की संरचना का, जिसमें एक की जरूरत है, ज्ञान, और कर्मचारियों की राय अधिक मान्यता दी जा सकती है। " हालांकि, १९६० के दशक में एक अलग विचार सामने आया, जिसमें यह सुझाव दिया गया कि संगठनात्मक संरचना "बाहरी रूप से हुई घटना, एक आर्टिफैक्ट के बजाय परिणाम" है। २१ वीं शताब्दी में, लिम, ग्रिफिथ्स, और समब्रुक (२०१०) जैसे संगठनात्मक सिद्धांतकार एक बार फिर प्रस्ताव कर रहे हैं कि संगठनात्मक संरचना विकास प्रबंधन की रणनीतियों और व्यवहार की अभिव्यक्ति और श्रमिकों द्वारा बिजली वितरण द्वारा बाधित कर्मचारियों की अभिव्यक्ति पर निर्भर है। उनके बीच, और उनके पर्यावरण और परिणाम से प्रभावित। संगठनात्मक संरचना परिचालन कार्रवाई में विकसित तथ्यों के साथ मेल नहीं खा सकती है। बढ़ते समय, इस तरह के विचलन प्रदर्शन को कम करता है। उदाहरण के लिए, एक गलत संगठनात्मक संरचना सहयोग में बाधा डाल सकती है और इस प्रकार उचित समय में और संसाधनों और बजट की सीमाओं के भीतर आदेशों को पूरा करने में बाधा डालती है। संगठनात्मक संरचनाओं को प्रक्रिया के लिए अनुकूली होना चाहिए, लक्ष्य के उत्पादन और आउटपुट के इनपुट को अनुकूलित करना है। पूर्व नौकरशाही (उद्यमी) संरचनाओं में कार्यों के मानकीकरण की कमी है। यह संरचना छोटे संगठनों में सबसे आम है और सरल कार्यों को हल करने के लिए सबसे अच्छी तरह से उपयोग की जाती है। संरचना पूरी तरह से केंद्रीकृत है। रणनीतिक नेता सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेता है और एक संचार एक से अधिक बातचीत द्वारा किया जाता है।

निष्कर्ष:[संपादित करें]

यह विशेष रूप से नए (उद्यमी) व्यवसाय के लिए उपयोगी है क्योंकि यह संस्थापक को विकास और विकास को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है। वे आम तौर पर प्राधिकरण के मैक्स वेबर के त्रिपक्षीय वर्गीकरण के अर्थ में पारंपरिक वर्चस्व या करिश्माई वर्चस्व पर आधारित होते हैं। नौकरशाही संरचनाओं में वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर क्षेत्रीय प्रबंधकों तक, प्रबंधन स्टोर प्रबंधकों के लिए सभी तरह के प्रबंधन के कई स्तर होते हैं। चूंकि कई स्तर हैं, निर्णय लेने वाले प्राधिकारी को चापलूसी संगठनों की तुलना में अधिक परतों से गुज़रना पड़ता है। एक नौकरशाही संगठन कठोर और तंग प्रक्रियाओं, नीतियों और बाधाओं है। इस प्रकार की संरचना कंपनी शुरू होने के बाद से जो कुछ भी कर रही है उसे अनुकूलित या बदलने के लिए अनिच्छुक है। संगठनात्मक चार्ट प्रत्येक विभाग के लिए मौजूद हैं, और हर कोई समझता है कि कौन प्रभारी है और हर स्थिति के लिए उनकी जिम्मेदारियां क्या हैं। निर्णय एक संगठित नाकामी संरचनाओं के माध्यम से किए जाते हैं, प्राधिकरण शीर्ष पर होता है और जानकारी तब ऊपर से नीचे तक बहती है। यह कंपनी के लिए अधिक नियमों और मानकों के कारण बनता है जो परिचालन प्रक्रिया को नज़दीकी पर्यवेक्षण के साथ देखा जाता है। शीर्ष-स्तरीय प्रबंधकों के लिए नौकरशाही संरचनाओं के लिए कुछ फायदे हैं कि वे संगठनात्मक संरचना निर्णयों पर जबरदस्त नियंत्रण रखते हैं। यह प्रबंधकों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जिनके पास प्रबंधन की कमांड और नियंत्रण शैली होती है। रणनीतिक निर्णय लेने भी तेज है क्योंकि इसे कम करने के लिए कम लोगों को जाना पड़ता है। नौकरशाही संरचनाओं में एक नुकसान यह है कि यह संगठन में रचनात्मकता और नवाचार को हतोत्साहित कर सकता है। यह किसी कंपनी के बाजार में बदलती स्थितियों के अनुकूल होने के लिए कठिन बना सकता है।

==सन्दर्भ== [1] [2] [3]

  1. http://www.businessmanagementideas.com/hindi/human-resource/organisation-structure-meaning-and-purpose-hindi-hrm/14736
  2. https://shabdkosh.raftaar.in/Meaning-of-ORGANISATION_STRUCTURE-in-Hindi
  3. https://unacademy.com/lesson/organisational-structure-in-hindi/X40BHHFW